मौसम बदलने के साथ ही वायु प्रदूषण के स्तर में भी वृद्धि देखी गई है। हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होने की वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी शुरू हो जाती है। यही नहीं प्रदूषित हवा में सांस लेने से कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं, जैसे अस्थमा, निमोनिया या फिर फेफड़ों की पुरानी बीमारी फिर से शुरू होना आदि। इस मौसम में अपने फेफड़ों को धूल के कणों से बचाना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको एक हर्बल चाय के बारे में बताएंगे, जिसे रोजाना पीने से आप न सिर्फ अपने फेफड़ों को साफ रख सकेंगी बल्कि यह इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मदद करेगी।

हर्बल चाय के फायदे

herbal tea

यह चाय घर में मौजूद नेचुरल जड़ी बूटियों और मसालों से तैयार होती है। साथ ही, यह अनगिनत औषधीय गुणों से भरपूर है। बता दें कि सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। इसके अलावा इन दिनों कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग होना बहुत जरूरी है। ऐसे में यह हर्बल चाय सभी तरीके से आपको फायदा पहुंचाएगी। इस हर्बल चाय के नियमित सेवन से आपको अपने फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलेगी। बता दें कि इस हर्बल चाय में कई तरह की औषधी और जड़ी बुटियां मौजूद हैं जो गंभीर से गंभीर बीमारी से आपको बचा सकती हैं।

हर्बल टी बनाने का तरीका

a herbal tea recipe

इसे बनाने के लिए दालचीनी, ओरिगैनो, काली मिर्च, हरी इलायची, तुलसी के पत्ते, सौंफ के बीज, अदरक, और अजवाइन जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। इस हर्बल चाय को बनाने के लिए सभी समाग्री को एक साथ डालकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसे छानकर एक कप में रख लें और इसे पिएं। ध्यान रखें कि इस हर्बल चाय को बनाने के लिए मसालों को जरूरत के अनुसार ही डालें।

इसे भी पढ़ें:यूटरिन कैंसर हो सकता है खतरनाक, ऐसे करवाएं इसकी स्क्रीनिंग

Recommended Video

सुबह में पिएं ये हर्बल टी

tea recipe

सुबह-सुबह कई लोगों को चाय पीने की आदत होती है। यह न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि कई अन्य तरह की बीमारियां होने की भी संभावना होती है। लेकिन रोजाना इस हर्बल टी को पिएं तो कई तरह के फायदे होगें। ऐसे में आप अपनी रेगुलर चाय की जगह इस हर्बल टी को पीने की आदत डाल सकती हैं। हर्बल टी होने की वजह से इसे बार-बार पीने की आवश्यकता नहीं है। सुबह के वक्त इस टी को पीना काफी है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें 

यह चाय कई अलग-अलग तरीके के मसालों से तैयार होती है, उनमें से ज्यादातर मसालों से शरीर में गर्मी पैदा होती हैं। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए दिनभर खूब पानी पिएं। हालांकि सर्दियों के मौसम में कम प्यास लगती है। ऐसे में आप चाहें तो उन सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं जिससे पानी की कमी पूरी की जा सके। लेकिन कई लोगों को कुछ मसालों से एलर्जी या फिर अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी होती हैं। ऐसे में इस हर्बल टी को पीने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।