Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हार्मोनल एक्ने से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

    हार्मोनल एक्ने आपकी स्किन को काफी खराब कर सकते हैं, लेकिन इन्हें कंट्रोल करने का क्या कोई तरीका हो सकता है?
    author-profile
    Updated at - 2022-12-16,18:47 IST
    Next
    Article
    How Should hormonal acne be treated

    हार्मोनल एक्ने की बात करें तो आपको क्या समझ आता है? सीधा-सीधा वही कि आपके हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण आपकी स्किन पर उसका असर दिखता है। लोग एक मिथक पर यकीन करते हैं कि हार्मोनल एक्ने सिर्फ टीनएज में होते हैं जबकि ऐसा नहीं है। ये किसी भी उम्र में हो सकते हैं और कभी भी आपको परेशान कर सकते हैं। एक रिपोर्ट मानती है कि 20-29 साल की उम्र की 50 प्रतिशत महिलाओं को और 40-49 साल की 25 प्रतिशत महिलाओं को हार्मोनल एक्ने होते हैं। 

    दुनिया भर के एक्सपर्ट्स की हार्मोनल एक्ने को लेकर अलग-अलग ख्याल हैं। एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हार्मोनल एक्ने से जुड़ी बातें शेयर की हैं। 

    उन्होंने हार्मोनल एक्ने को लेकर चार स्टेप्स बताए हैं जो आपकी स्किन को साफ करने में मदद कर सकते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- एक्ने का कारण बनती हैं ये 3 चीजें, आज ही लाइफस्टाइल से करें आउट

    1. जेंटल स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

    आपको ऐसा स्किन केयर रूटीन फॉलो करना है जो स्किन को और ज्यादा इरिटेट ना करे। आपकी स्किन में केमिकल्स का असर बहुत ज्यादा हो सकता है और ऐसे में ये जरूरी है कि आपका स्किन केयर रूटीन हल्का रहे। हार्मोनल एक्ने की समस्या अगर आपको है तो ज्यादा से ज्यादा नॉर्मल स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। 

    hormonal acne ki samasya

    ये एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है और साथ ही साथ आपको इसके कारण लंबा इलाज भी करवाना पड़ सकता है। इसलिए नेचुरल इंग्रीडिएंट्स वाला ऑर्गेनिक स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। 

    2. डाइट में न्यूट्रिएंट्स का ख्याल रखें

    आप जिस स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर रही हैं वो तो डॉक्टर द्वारा बताया जा सकता है, लेकिन आपकी डाइट पर ध्यान रखना भी जरूरी है। अगर आपने अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान नहीं रखा तो एक्ने की समस्या बढ़ जाएगी। 

    दरअसल, एक्ने को कंट्रोल में रखने के लिए ये जरूरी है कि आपके शरीर में न्यूट्रिशन भरपूर रहे। अगर न्यूट्रिशन ठीक से नहीं है तो हार्मोन्स और ज्यादा ऊपर-नीचे होंगे। इसलिए होल फूड्स खाएं, अपनी डाइट में हर तरह के रंग को शामिल करें, विटामिन्स और मिनरल्स का ध्यान रखें और अगर आपके शरीर में किसी विटामिन की कमी है तो आप उसके लिए किसी डाइटीशियन या न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से संपर्क करें। 

     

    3. सही सप्लीमेंट्स चुनें 

    आजकल लोग अपनी मन मर्जी से कुछ भी सप्लीमेंट खाने लगते हैं जो सही नहीं है। आपके लिए ये जरूरी है कि एक्सपर्ट से बात करने के बाद आप अपने लिए सप्लीमेंट्स चुनें।  

    आपके शरीर में जिस चीज की कमी है उससे जुड़ा सप्लीमेंट लें। ये आपके लिए ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है। सप्लीमेंट्स की अधिकता भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।  

    इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद  

    4. एक्सरसाइज का ध्यान रखें 

    हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए ये जरूरी है कि हम थोड़ी सी एक्सरसाइज भी करें। अगर हम एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो शरीर का हार्मोनल लेवल बैलेंस नहीं हो पाएगा। दरअसल, फिजिकल वर्कआउट के बिना हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और बीपी जैसी समस्याएं होने लगती हैं जिनके कारण बॉडी के हार्मोन्स और भी ज्यादा बिगड़ जाते हैं। शरीर के हार्मोन्स ठीक रहें उसके लिए ये जरूरी है कि आप सही तरह से एक्सरसाइज करें। दिन में कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी होती है।  

    भले ही आप बहुत ज्यादा हैवी वर्कआउट ना करके सिर्फ वॉक करें या फिर जॉगिंग करें, लेकिन इसे करें जरूर। आपके शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है।  

    अगर आपको हार्मोनल एक्ने की वजह से ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप डॉक्टर से इसके बारे में बात जरूर करें। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो उसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए उसे हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।