Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

    बेदाग खूबसूरती के लिए दुनिया भर की चीज़ें अगर ट्राई करते हैं तो क्यों न एक्सपर्ट की बताई कुछ आयुर्वेदिक टिप्स भी ट्राई कर ली जाएं। 
    author-profile
    Published -16 Feb 2022, 14:53 ISTUpdated -16 Feb 2022, 15:09 IST
    Next
    Article
    acne and spots on skin

    बेदाग चेहरे की ख्वाहिश तो शायद कई लोगों को होगी। स्किन पर न कोई दाग हो न ही एक्ने तो ये काफी आकर्षक लगने लगती है। स्किन को लेकर कई तरह के ट्रीटमेंट्स किए जाते हैं और कई बार तो इन ट्रीटमेंट्स को लेकर लोग हज़ारों रुपए भी खर्च कर देते हैं, लेकिन फायदा कोई नहीं निकलता। स्किन केयर प्रोडक्ट्स, ब्यूटी ब्रांड्स, फेशियल आदि काफी कुछ ट्राई करने के बाद भी कई बार हमारी स्किन पर एक्ने जैसी परेशानियां बनी रहती हैं। ऐसे मामलों में हमें ये देखना चाहिए कि आखिर एक्ने हो क्यों रहे हैं?

    एक्ने के दो कारण हो सकते हैं, पहला तो हार्मोनल इम्बैलेंस जो किसी बीमारी, जेनेटिक कंडीशन, दवा के रिएक्शन, स्ट्रेस आदि के कारण हो सकता है और दूसरा कारण हो सकता है खून में किसी तरह की खराबी जो खराब लाइफस्टाइल, खान-पान, पानी की कमी, किसी न्यूट्रिशन की कमी आदि के कारण हो सकता है। 

    आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स शेयर की हैं। दीक्षा के मुताबिक एक्ने को ठीक करने के बारे में सोचने से पहले उसके कारण के बारे में भी जान लेना चाहिए कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। 

    acne and pigmentation issues

    इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका

    अगर हार्मोनल एक्ने है तो-

    अगर आपको दिक्कत हार्मोनल एक्ने से है तो सबसे पहले कोशिश करें कि आप डॉक्टर से बात करके सही इलाज के बारे में पता करें। ये पीसीओडी, पीसीओएस, जेनेटिक समस्या, स्ट्रेस, दवाओं का रिएक्शन आदि किसी भी कारण से हो सकता है और ऐसे में रिलैक्सिंग थेरेपी, फूड रिस्ट्रिक्शन और दवाएं काम आ सकती हैं। 

    ध्यान रखें कि हार्मोनल एक्ने के लिए डॉक्टर की सलाह बहुत जरूरी होती है। 

    acne and diet

    अगर ब्लड में किसी खराबी की वजह से एक्ने हो रहे हैं तो-

    अगर ब्लड में किसी भी वजह से खराबी हो रही है जैसे स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत बढ़ गई है, किसी कारण से केमिकल रिएक्शन हो रहा है, सही नींद नहीं मिल पा रही है, शरीर में किसी तरह के न्यूट्रिएंट्स की कमी हो गई है, बहुत ज्यादा स्पाइसी और ऑयली खाना शुरू कर दिया है, डाइजेशन और कॉन्स्टिपेशन की समस्या बढ़ी हुई है, आयुर्वेद में विरुद्ध आहार जिसे कहते हैं वो खा लिया है आदि तो आप कुछ छोटे-छोटे बदलावों से ही फर्क देख सकते हैं।  

    acne problems for skin

    किस तरह से मिल सकती है एक्ने कम करने में मदद? 

    अगर आप एक्ने कम करने में मदद की बात करते हैं तो ब्लड प्यूरिफिकेशन का काम करना होगा और लाइफस्टाइल के कुछ छोटे बड़े बदलाव इस काम में मदद कर सकते हैं।  

    • पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। 
    • हमेशा आसानी से पचने वाले फूड्स खाएं। 
    • तीखा, बहुत ज्यादा खट्टा, बासी, रिफाइंड शुगर से भरपूर और नमक के भरपूर खाना कम खाएं। 
    • घर में पका हुआ खाना खाने की जरूरत ज्यादा है। 
    • रात में 6-7 घंटे सोएं और ध्यान रखें कि सही नींद लेना किसी दवा की तरह है। 
    • स्किन में किसी भी तरह का टॉक्सिक प्रोडक्ट न लगाएं। नेचुरल प्रोडक्ट्स ही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैँ। 
    • चेहरे को दिन में 2-3 बार धोने की आदत डालें।  

    इसे जरूर पढ़ें- पीठ के पिंपल्स और कालेपन को दूर करने के लिए शहनाज़ हुसैन के DIY तरीके 

     

    आयुर्वेदिक हर्ब्स जो आ सकती हैं ब्लड प्यूरिफिकेशन के काम- 

    अगर आपका ब्लड ठीक तरह से प्यूरिफाई होता है तो एक्ने की समस्या अपने आप ही कम होती चली जाती है। ब्लड प्यूरिफिकेशन सिर्फ एक्ने ही नहीं बल्कि और भी कई कारणों से फायदेमंद साबित हो सकता है। पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स आपकी मदद कर सकती हैं। डॉक्टर दीक्षा ने उन आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में भी बताया है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।  

    Recommended Video

    शाल्मली कटक- इसे पिंपल्स को दूर करने के लिए बहुत अच्छी हर्ब माना जाता है। कई आयुर्वेदिक कंपनियां इसका इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट्स में भी करती हैं। 

    नीम- ये सिर्फ एक्ने ही नहीं बल्कि कई तरह के इन्फेक्शन को रोकने का काम कर सकती है। नीम का एंटी-बैक्टीरियल फॉर्मूला आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। 

    गिलोय- गिलोय का इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है और खून को प्यूरिफाई करने के लिए ये अच्छा माना जाता है। हालांकि, इसके कई और स्वास्थ्य से जुड़े फायदे भी हैं। 

    हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल सालों से स्किन केयर के लिए किया जाता है, हालांकि, इसे डाइट में शामिल करने के भी बहुत फायदे हैं और ये ब्लड प्यूरिफिकेशन में भी मदद करती है। 

    खदिर- इसका उपयोग अधिकतर चारे के तौर पर किया जाता है, लेकिन आयुर्वेद की जानकारी रखने वालों को ये भी पता होता है कि खदिर घाव और एक्ने जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए एक जरूरी औषधी साबित हो सकता है। 

    सारिवा- इसका उपयोग कई कामों के लिए किया जाता है। ये पाचन संबंधित समस्याओं के लिए और वात, पित्त, कफ को दूर करने के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। 

    मंजिष्ठा- खून को प्यूरिफाई करने के लिए ये बहुत जरूरी हर्ब मानी जा सकती है। एक्ने के लिए बनाई गई कई दवाओं में ये शामिल होती है। 

    गुलाब- न सिर्फ ये स्किन केयर के लिए अच्छा साबित हो सकता है बल्कि गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कई रेसिपीज में भी किया जा सकता है।   

    ये ध्यान रखें कि खूबसूरती अंदर से आती है और एक्ने को ठीक होने में वक्त लग सकता है। ऐसे में इससे आपके कॉन्फिडेंस में फर्क नहीं पड़ना चाहिए। ध्यान रखें कि बिना सोचे-समझे कोई भी दवा खाने से बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से पहले संपर्क कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।