• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्ने का कारण बनती हैं ये 3 चीजें, आज ही लाइफस्टाइल से करें आउट

मुंहासे होने के कई कारण है, लेकिन ये 3 चीजें ऐसी हैं जो मुंहासों को एकदम से ट्रिगर कर सकते हैं।   
author-profile
Published -14 Sep 2022, 19:25 ISTUpdated -14 Sep 2022, 19:47 IST
Next
Article
reasons of acne

चेहरे पर एक भी एक्ने नजर आ जाए तो हम महिलाएं उसके चक्कर में अपना मूड खराब कर लेती हैं। बाजार में उपलब्ध उन महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तक करने के लिए तैयार हो जाती हैं, जिनकी कोई गारंटी नहीं होती। चेहरे पर मुंहासे क्यों हो रहे हैं, इसकी तह तक जाए बिना हम कुछ भी चेहरे पर लगा लेते हैं जो गलत है।

सबसे पहले आइए जानें कि एक्ने होते क्या हैं? दरअसल, मुंहासे एक ऐसी स्किन कंडीशन है, जो तब होती है जब आपके बालों के रोम तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं। यह व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स या पिंपल्स का कारण बनता है। 

सोल स्किन कॉर्प की फाउंडर डर्मेटालॉजिस्ट डॉ. रश्मि शेट्टी बताती हैं कि ऐसी 3 चीजें होती हैं जो एक्ने को ट्रिगर कर सकती हैं। इन्हीं वजह से एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा भी होती है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इन 3 ट्रिगर्स को विस्तार से समझाया है, तो चलिए हम भी एक्सपर्ट से जानते हैं कि ऐसी कौन-सी 3 चीजें हैं जो मुंहासों को ट्रिगर करती हैं। 

मुंहासे के लक्षण क्या हैं?

मुंहासे आपके शरीर पर लगभग कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन शरीर के इन हिस्सों पर अक्सर ब्रेकआउट दिखते हैं-

  • चेहरा और गर्दन
  • पीछे
  • कंधे
  • छाती

मुंहासे होने से त्वचा खुरदरी और असमान लगती है। इसके अतिरिक्त इससे स्किन डिस्कलरेशन, जिसमें हाइपरपिग्मेंटेशन और लालिमा रह जाती है। इससे कई बार त्वचा में जलन और सूजन होने लगती है। 

ये हैं मुंहासे को ट्रिगर करने वाली 3 चीजें-

1. डेयरी और शुगरी फूड आइटम्स

dairy products can cause acne

मीठे में कभी चॉकलेट खा ली तो कभी आइसक्रीम के इनटेक में ध्यान नहीं रहा। अगर आप मुहांसों का इलाज करने की कोशिश कर रही हैं जो शुगरी फूड आइटम्स को अपनी लाइफस्टाइल से तुरंत बाहर कर देना चाहिए। अगर एक्ने ब्रेकआउट्स बढ़ रहे हैं तो फिर इनसे आपको बचना चाहिए। स्टीविया, गुड़, शहद जिन आइटम्स में हों वो मुंहासों की समस्या को बढ़ाने का काम करते हैं। डेयरी के साथ, दूध और पनीर दो चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। हालांकि, दही एक ऐसा डेयरी उत्पाद है जिसे आप मॉडरेशन में ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंहासों के कारण चेहरा दिखता है भद्दा, अपनाएं ये असदार नुस्‍खे

2. हाइजीन की अनदेखी

जब मुंहासों की बात आती है तो आपके चेहरे और स्कैल्प की स्वच्छता एक बड़ी भूमिका निभाती है। सिर्फ अपने स्कैल्प और चेहरे को साफ रखना ही जरूरी नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके तकिए के कवर, चादरे, मेकअप टूल्स आदि हमेशा फ्रेश और साफ हों। हाइजीन न रहने के कारण भी एक्ने ब्रेकआउट्स होते हैं और यह मुंहासों की समस्या को गंभीर भी बना सकता है।

3. ओवर ट्रीटमेंट और सेल्फ ट्रीटमेंट

self treatment casues acne

किसी महिला के चेहरे पर यदि मुंहासे निकल आएं तो वह सेल्फ ट्रीटमेंट में लग जाती है। किसी भी तरह के प्रोडक्ट को लगा लेना या जरूरत से ज्यादा ट्रीटमेंट इस स्थिति को बढ़ा सकता है। कई बार अपने चेहरे को बार-बार धोना, बहुत सारे उत्पादों का उपयोग करना, एक्टिव इंग्रीडिएंट्स का ज्यादा उपयोग करना- ये सब आपको फायदा पहुंचाने से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

एक्ने प्रोन वाली महिलाएं न करें ये गलतियां

ऑयली स्किन या एक्ने प्रोन वाली महिलाएं अक्सर ऐसी गलतियां करती हैं, जिससे इस समस्या का हल नहीं होता है और यह गंभीर हो जाती हैं। ऐसी कुछ गलतियां जो हम करते हैं, उनके बारे डॉ. शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करके बताया है। 

मॉइश्चराइजर न लगाना

हमें लगता है कि तैलीय त्वचा पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाना चाहिए, लेकिन त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरूरी है। आपकी त्वचा को हाइड्रेशन और मॉइश्चर की आवश्यकता होती है, ताकि आपकी त्वचा बेहतर और हेल्दी हो सकते। इससे त्वचा जल्दी रिकवर भी होगी और एक्ने से छुटकारा भी मिलेगा। एक्ने प्रोन या ऑयली स्किन वालों को बिना खुशबू वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्रीम की जगह जेल या वाटर बेस्ड लोशन लगाएं। ऐसे इंग्रीडिएंट्स चुनें जिनमें हायलॉरोनिक एसिज, नियासिनामाइड, ग्लाइकोलिक एसिड आदि हो। 

एसपीएफ को नजरअंदाज करना

sunscreen lotion for acne prone skin

ऑक्सीडेटिव तनाव मुंहासे से जुड़ा एक बड़ा कारक है। बिना एसपीएफ के धूप में ज्यादा देर रहने से बहुत अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कण क्षति हो सकती है, जिससे आपके मुंहासे बढ़ सकते हैं या बिगड़ सकते हैं। आपको मैट सनस्क्रीन को चुनना चाहिए। वाटर बेस्ड और मिनरल सनस्क्रीन को चुनें। 

इसे भी पढ़ें: एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

बहुत ज्यादा एक्टिव्स का इस्तेमाल करना

अपने मुहांसों का इलाज स्वयं करने वाली महिलाएं बहुत ज्यादा एक्टिव्स का उपयोग करती हैं, जो आपकी त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। जरूरी नहीं कि सारे एक्टिव्स सही ढंग से काम करें और प्रभावी हों। अगर आप ज्यादा एक्टिव्स का उपयोग करेंगी तो हो सकता है कि आपकी त्वचा बहुत ड्राई हो जाए और उसमें ,सूजन, जलन और रैशेज भी पड़ जाएं। अपने स्किन डॉक्टर से पूछकर ही एक्टिव्स का उपयोग करें। ऐसे फॉर्मूलेशन का उपयोग करें जो त्वचा पर हार्ड न हों। एक साथ कई एक्टिव्स का इस्तेमाल न करें। विटामिन सी, बेंजॉयल पेरोक्साइड, बीएचए, एएचए, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे इंग्रीडिएंट्स को देखकर एक्टिव्स का चुनाव करें। 

Recommended Video

अगर आप भी एक्ने की गंभीर समस्या से जूझ रही हैं, तो इन गलतियों को करने से बचें और खुद ही इलाज करने से बेहतर है कि अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।