किसी भी उम्र के लोगों को भूख न लगना या फिर भूख की कमी होना आजकल एक आम समस्या है। हालांकि, युवा और उम्रदराज इंसान कुछ घंटे भोजन न भी करें तो कुछ अधिक कठिनाई नहीं होती है। लेकिन, अगर समय से छोटे बच्चों को भूख न लगे तो फिर काफी परेशानी हो सकती है। भूख की कमी से अन्य लोगों के मुकाबले बच्चे जल्दी ही कमजोर पड़ जाते है। कई बार भूख की कमी से बच्चे गंभीर बीमारी के भी चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों में भूख की कमी को दूर करने के लिए कुछ चीजों को आसानी से दे सकती हैं आप। इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें बच्चों में भूख की कमी को दूर करने के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

सेब दें खाने के लिए 

home remedies to increase child appetite inside

जी हां, बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए सेब एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके सेवन से बच्चों को नियमित समय पर भूख लगती रहती है। इसके लिए सेब को अच्छे से छीलकर और पीस में काटने के बाद ऊपर से काला नमक भी डालकर खाने के लिए दें सकती हैं। अगर बच्चे सेब खाने में नखरे करें, तो आप सेब का जूस का फिर प्यूरी बनाकर भी सेवन करने के लिए दे सकती हैं। इसके सेवन से एक तरफ भूख की कमी दूर होती हैं, तो दूसरी तरफ बच्चे का खून भी साफ रहता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: छोटे बच्चों की सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

खाने के लिए दें गाजर

home remedies to increase child appetite inside  

गाजर की मदद से भी आप बच्चों में भूख बढ़ा सकती हैं। इसके लिए आप गाजर को छोटे-छोटे पीस में काटकर और ऊपर से चाट मसाला डालकर खाने के लिए दें सकती हैं। इसके जूस को भी बच्चों में भूख बढ़ाने के लिए बेस्ट माना जाता है। दिन में एक से दो बार जूस का सेवन करने से बच्चों को नियमित समय पर भूख लगती रहती है। (बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य के जुड़ी 3 जरूर बातें) इसके लिए खाने से पहले भी सेवन करने के लिए दें सकती हैं। इसके सेवन से बच्चों के साथ-साथ बड़ें लोगों में भी भूख की कमी दूर रहती है। 

Recommended Video

इलायची-अदरक और काली मिर्च का सेवन

home remedies to increase child appetite inside

जी हां, ये भारतीय मसाले कई हजार सालों से पेट संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए आज भी इस्तेमाल किया जाता है। इनका इस्तेमाल पाचन संबंधी समस्या को दूर करने के साथ-साथ भूख बढ़ाने के लिए भी उपयोग होता है। ये चीजें पाचन एंजाइमों को सही रखने के साथ बड़ों और बच्चों में भी भूख बढ़ता है। इसके लिए आप बच्चों की खिचड़ी में इन्हें पकाकर खाने के आसानी दें सकती हैं। (आयुर्वेदिक टिप्‍स से बनाएं अपने बच्‍चों को हेल्‍दी) इन तीनों चीजों के अलावा आप तुलसी की पत्तियां भी खाने में मिलाकर बच्चों को सेवन करने के लिए दे सकती हैं क्योंकि, इसके सेवन से भी नियमित समय पर भूख लगती रहती हैं।

इसे भी पढ़ें: इस एक फूल में मौजूद हैं कई सेहतमंद राज, आप भी जानें

हरी सब्जियां दें खाने के लिए 

home remedies to increase child appetite inside

हरी सब्जियों की मदद से भी बच्चों में भूख की कमी को दूर कर सकती हैं। हरी सब्जियों में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो बच्चों में भूख बढ़ाने में काफी मदद करती है। इनके सेवन से भी पेट साफ रहता है और गैस भी नहीं बनती हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र की ठीक से काम करता है। इसके अलावा आप उन्हें पुदीने की चटनी में शहद मिलाकर भी खाने के लिए दें सकती हैं क्योंकि, इसके सेवन से भी भूख की कमी दूर रहती हैं।

हालांकि, इन सभी घरेलू उपायों के साइड में रखते हुए और बच्चे की जिंदगी को ध्यान में रखते हुए इस संबंध में आपको एक बार डॉक्टर से भी ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.cdnparenting.com,www.foodlion.com)