स्किन का ख्याल रखने के लिए आप अपने रुटीन में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स शामिल करती होंगी, लेकिन क्या आपने सोचा है कि हेल्दी डाइट स्किन के लिए कितनी जरूरी है? कुछ फूड्स ऐसे होतें हैं, जिनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं और हमें उनको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ब्यूटी एक्पर्ट डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता बताती हैं कि स्किन को क्लीयर और ग्लोइंग रखने के लिए आपको फायदेमंद स्मूदी पीनी चाहिए। इसमें पीनट बटर और फ्लैक्स सीड जैसी चीजें भी शामिल हैं और गीतिका ने इसे बनाने का तरीका भी बताया है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि और फायदे।

स्मूदी बनाने के लिए सामग्री

flaxseeds smoothie inside

  • 1 मीडियम केला- कटा हुआ
  • 1 चम्मच बादाम या पीनट बटर
  • 1 चम्मच फ्लैक्स सीड
  • 1 कप बादाम का दूध या योगर्ट (आप दूध भी ले सकते हैं)
  • 1 चम्मच शहद या मैपल सिरप (Maple Syrup)

ग्लोइंग स्किन के लिए स्मूदी बनाने की विधि

हेल्दी स्मूदी बनाने के लिए आप ऊपर बताई गई सभी सामग्री को एक साथ मिक्सी में पीस लें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिला लें। यह दिखने में भले ही मिल्क शेक की तरह लगती है, लेकिन डॉक्टर गीतिका ने बताया कि फ्लैसीड आपको चेहरे पर होने वाली रेडनेस को खत्म करेगी और स्किन को मॉइश्चराइज रखेगी। इसे आप रोजाना भी पी सकते हैं और सप्ताह में दो बार पीना भी कारगर होगा। इसमें मिलाया गया पीनट बटर आपको ग्लोइंग स्किन देने का काम करेगा और डार्क सर्कल खत्म करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत रहेगी बेहतर

केले और पीनट बटर की स्मूदी के फायदे

flaxseeds smoothie inside

कई महिलाओं को डार्क सर्कल और सनबर्न की शिकायत होती है, इससे छुटकारा पाने के लिए आप केले और पीनट की यह स्मूदी ट्राई कर सकती हैं। डॉक्टर गीतिका ने बताया कि यह मिल्कशेक की तरह भले ही दिखती है, लेकिन यह आपको ग्लोइंग कोमप्लेकशन दिलाने में काफी मदद करेगी। शरीर के टॉक्सिन और रेडिएंस को खत्म करने के लिए यह स्मूदी परफेक्ट है, क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर शामिल हैं। ध्यान रखें कि आप ठंडी स्मूदी का सेवन न करें, इसे साधारण रखें क्योंकि ठंडी स्मूदी पाचन तंत्र को खराब कर सकती है।

स्किन के लिए अलसी के बीज (Flax seeds)

चेहरे पर इंफ्लैमेशन होना आम बात है, लेकिन डॉक्टर गीतिका ने बताया कि फ्लैक्स सीड के सेवन से आपकी स्किन इससे बच सकती है। इतना ही नहीं अलसी के बीज स्किन पर होने वाली जलन, रेडनेस और दानों को खत्म करने में बेहद कारगर है। डॉ गीतिका ने बताया कि फ्लैक्स सीड स्किन को डीप मॉइश्चराइज करती है और चेहरे के डेड स्किन सेल्स को भरती है। अगर आप इस स्मूदी का सेवन रोजाना करती हैं, तो चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से भी आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: किडनी कैंसर से परेशान महिलाएं डाइट में क्‍या लें क्‍या नहीं? एक्‍सपर्ट से जानें

बादाम जरूर शामिल करें

 flaxseeds smoothie inside

डॉक्टर गीतिका ने इंस्टाग्राम पर बताया कि इस स्मूदी में अगर आप बादाम का दूध इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं, तो बादाम जरूर शामिल करें। डॉ गीतिका के अनुसार बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को विटामिन देता है और रेडिएंस खत्म करता है। बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन खत्म करते हैं और स्किन को सनबर्न से बचाते हैं। इसके अलावा बादाम स्किन व्हाइटनिंग करने के लिए बेहद कारगर है। बादाम स्किन टोन को लाइट करते हैं और डेड स्किन सेल्स को जल्द भरने में मदद करते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो बादाम स्मूदी में शामिल करना बिल्कुल न भूलें।

टेस्टी के साथ स्किन व्हाइटनिंग में भी मदद करेगी यह स्मूदी, तो इसे जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik