स्वस्थ रहने के लिए कई लोग जिम जाना पसंद करते हैं तो कई योगा करते हैं। लेकिन उससे भी पहले सबसे जरूरी है कि हम अच्छा आहार लें। डॉक्टर वरालक्ष्मी ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि आपको हेल्दी रहने के लिए आयुर्वेद के अनुसार खाना खाना चाहिए। कई बार हम सोचते हैं कि ऐसा कौन-सा बेस्ट खाना होता है, जो हमे स्वस्थ बनाए रखने के साथ स्वाद भी दे। आपके इन सभी सवालों का जवाब डॉक्टर वरालक्ष्मी ने दिए हैं और बताया कि कौन-से वह बेस्ट फूड्स हैं, जिससे हम स्वस्थ रह सकते हैं।

चावल (Rice)

 best food inside

कई लोगों को चावल खाना बेहद पसंद होता है, तो आप खुश हो जाइए क्योंकि यह बेस्ट फूड में से एक है। डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि चावल सभी ग्रेन्स में से बेस्ट ग्रेन है। शस्टिका और शाली जैसे चावल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा आप वह चावल भी खा सकते हैं, जिन्हें 60 दिनों तक हारवेस्ट किया जाता है।

मूंग की दाल (Green Gram)

आयुर्वेद के अनुसार हरी यानि मूंग की दाल एक बेस्ट फूड है, जो न सिर्फ सेहत अच्छी करती है बल्कि डाइबिटिज में भी कारगर होती है। डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि मूंग दाल न्यूट्रिशियन देती है और आपके शरीर के टिश्यू को अच्छा बनाती है। इसे आप कुछ देर भिगोकर रखें और फिर मसालों से साथ बनाकर खा सकते हैं। नाश्ते में भिगी हुई मूंग दाल रोजाना खाने से आप अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आयुर्वेदिक टिप्स से अपनी स्वादिष्ट स्मूदी को बनाएं हेल्दी

जौं (Barley)

 best food inside

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को काफा और पित दोष होता है, उन्हें शरीर बैलेंस रखने के लिए जौं का सेवन जरूर करना चाहिए। डॉ वरालक्ष्मी का कहना है कि जौं आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है और बेस्ट फूड में से एक है। जौं वजन घटाने, पाचन शक्ति मजबूत करने और कोलेट्रोल लेवले को कम करने का काम करती है।

गाय का दूध और घी (Cow Milk)

डॉक्टर वरालक्ष्मी के मुताबिक गाय का दूध और घी शरीर के लिए बेस्ट है, जो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना गाय का दूध पीने से आपकी स्ट्रेंथ बढ़ती है और बीमारियों का खतरा भी कम रहता है। गाय के दूध और घी में कैल्शियम, विटामिन-डी और मैग्नेशियम भरपूर पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पाचन तंत्र के लिए आयुर्वेदिक टिप्स हैं लाभदायक, रुटीन में ऐसे लाएं बदलाव

शहद (Honey)

 best food inside

आयुर्वेदिक औषधी में से एक शहद भी है, जो शरीर के काफा को बैलेंस रखता है। अगर आप शहद का सेवन करते हैं, तो यह बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि शहद बेस्ट फूड में से एक तो है, लेकिन आपको गरम पानी के साथ या गरम करके इसका सेवन नहीं करना चाहिए। शहद गरम होने से अपनी औषधी खो देता है और असरदार नहीं रह पाता है।

अनार (Pomegranate)

बीमारियों को दूर रखने और खून बढ़ाने के लिए कई लोग अनार का सेवन नियमित रूप से करते हैं, जो बेहद लाभकारी होता है। डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि अनार एक त्रिदोश वाला फल है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। अनार शरीर को न्यूट्रिशियन देता है, एंटी-फ्लैमेटरी होता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

Recommended Video

सेंधा नमक (Rock Salt)

 best food inside

साधारण नमक सेहत के लिए उतना फायदेमंद नहीं होता है, जितना सेंधा नमक है। डॉ के अनुसार सभी नमक में से सेंधा नमक बेस्ट माना जाता है। कई लोग पिंक सॉल्ट का भी इस्तेमाल करते हैं जो फायदेमंद तो है, लेकिन डॉक्टर वरालक्ष्मी सलाह देती हैं कि सेंधा नमक बेहतर होगा। यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है और पाचन तंत्र भी बेहतर बनाता है।

तो आप इनमें से कौन-कौन से फूड्स का सेवन करते हैं यह हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik