कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए पूरा देश जंग लड़ रहा है। सरकार द्वारा लॉकडाउन-5 में जरूरी रियातें दी गई हैं। मगर, इसके साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग, ग्‍लव्‍ज और फेस मास्‍क को पहनना भी अनिवार्य कर दिया गया है। जिन लोगों को घर से बाहर काम के लिए निकलना पड़ रहा है उनमें से अधिकतर लोग पल भर के लिए भी चेहरे से मास्‍क नहीं हटा रहे हैं। ऐसा करना उनकी सेहत के लिए भी जरूरी है लेकिन ज्‍यादा देर तक मास्‍क लगाने के कारण त्‍वचा पर मुंहासे और रैशेज जैसी दिक्‍कतों का भी लोगों को सामना करना पड़ रहा है। 

यदि आप भी कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पूरे दिन फेस मास्‍क लगा रहे हैं और मुंहासों की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं। चलिए हम आपको उन घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जिद्दी पिंपल्‍स से 10 दिनों में छुटकारा दिलाते हैं ये 10 स्‍पेशल एंटी पिंपल पैक

Gahrelu Nuskhe For Pimples

सेंधा नमक 

सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कई घरों में खाना पकाने में किया जाता है। इसमें मैग्निशियम होता है जो त्‍वचा पर इंफ्लेमेशन को रोकता है। कई बार त्‍वचा पर डेड सेल्‍स के इकट्ठा हो जानें के कारण मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में आप यदि रोज सेंधा नमक के पानी से मुंह को धोते हैं तो इससे त्‍वचा पर इंफ्लेमेशन के लक्षण कम हो जाते हैं साथ ही मुंहासे नहीं होते हैं। आप चाहें तो केवल मुंहासों पर सेंधा नमक का पानी लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें। इससे भी फर्क पड़ेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: केवल १ हफ्ते में भर जाएंगे इन नुस्खों से चेहरे पर दिखने वाले पिंपल्‍स के गड्ढे

आर्गन ऑयल 

आर्गन ऑयल त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। त्‍वचा पर आर्गन ऑयल लगाना आपको कई लाभ पहुंचा सकता है। यह त्‍वचा के सीबम यानी ऑयल को कंट्रोल करता है। इससे सबसे ज्‍यादा राहत मुंहासों की समस्‍या में मिलती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि आर्गन ऑयल को कभी डायरेक्‍ट त्‍वचा पर न लगाएं। आपको इसे नारियल या ऑलिव ऑयल के साथ मिक्‍स करके ही चेहरे पर लगाना चाहिए। आप इस मिश्रण को केवल मंहासों पर भी लगा सकते हैं। 

लहसुन 

लहसुन में मुंहासों को सुखाने की क्षमता होती है। यदि आपके बहुत ज्‍यादा मुंहासे निकल रहे हैं तो आपको लहसून को पीस कर उसका पेस्‍ट शहद के साथ मिक्‍स करके मुंहासों पर लगा लेना चाहिए। आप लहसुन के तेल (जानें लहसुन के तेल के फायदे) को शहद के साथ मिक्‍स करके भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि लहसुन में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। 

Skin Face Mask For Coronavirus

सेब का सिरका 

चेहरे से मुंहासे हटाने के लिए आप सेब का सिरका भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पानी में सेब का सिरका मिक्‍स करके आप इससे चेहरे को दिन में 2 से 3 बार साफ करें। सेब का सिरका आपकी त्‍वचा के पीएच लेवल को बैलेंस रखता है और मुंहासों की समस्‍या में राहत पहुंचाता है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: मुंहासे हैं तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्‍खे

मुल्‍तानी मिट्टी 

मुंहासों की समस्‍या से निजात पाने का यह एक पुराना और लाभदायक घरेलू नुस्‍खा है। मुल्‍तानी मिट्टी के फायदे यूं तो बहुत है। यह त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खासतौर पर यदि आपकी त्‍वचा पर बहुत ऑयल इकट्ठा हो जाता है तो यह आपके लिए बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं। मुल्‍तानी मिट्टी में एलोवेरा जैल मिला कर मुंहासों पर लगाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

Recommended Video

इन बातों का भी ध्‍यान रखें 

घरेलू नुस्‍खों के साथ ही आपको इन बातों का भी ध्‍यान रखना चाहिए। 

  • साफ मास्‍क ही यूज करें। यदि आपको रोज पूरे दिन मास्‍क यूज करना पड़ रहा है तो आपको 2 मास्‍क रखने चाहिए। जिस मास्‍क को आप यूज कर रहे हैं उसे दूसरे दिन न यूज करें। पहले उसे वॉश करें। 
  • मास्‍क हटाने के बाद चेहरे को बार-बार टच न करें। खासतौर पर मुंहासे को फोड़ने या नोचने की कोशिश न करें इससे आपकी यह समस्‍या बढ़ भी सकती हैं। 
  • गर्मियों का मौसम है इसलिए चेहरे पर वॉटर बेस्‍ड मॉइस्‍चराइजर का ही यूज करें। इससे त्‍वचा पर ऑयल इकट्ठा नहीं होगा। 

कोविड-19 फेस मास्‍क को यूज करने के दौरान हो रहे मुंहासों से निजात पाने के लिए इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाकर देखें। त्‍वचा सेंसेटिव है तो पहले त्‍वचा विशेषज्ञ से बात कर लें। आप और भी ब्‍यूटी टिप्‍स, हैक्‍स और ट्रिक्‍स जानना चाहते हैं तो HerZindagi से जुड़े रहें। 

 Image Credit: freepik