हमारे आसपास ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स यानि नट्स है जिसे आहार में शामिल करने से घर बैठे-बैठे कई बीमारियां आसानी से दूर हो सकती हैं। बादाम, काजू, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट और ब्राज़ील नट्स आदि ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स हैं, जिन्हें खाने के कई सारे फायदे मिलते हैं। इन्हीं नट्स में से एक है पिली नट्स/ कैनेरियम ओवेटम। शायद, आपने इससे पहले इसका नाम नहीं सुना हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अन्य नट्स की तरह ये भी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं।

पिली नट्स ज्यादातर फ़िलिपींस और इसके आसपास के इलाकों में होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका वैज्ञानिक नाम कैनेरियम ओवेटम है। आज इस लेख में हम आपको पिली नट्स के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फायदों के बारे में जानने के बाद अन्य नट्स की तरह इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर 

benefits of pili nuts inside

अन्य नट्स की तरह पिली नट्स भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। पिली नट्स को कार्बोहाइड्रेट और विटामिन-ए के लिए तो बेस्ट माना ही जाता है साथ में मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इस नट्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ-साथ आयरन, जिंक आदि कई चीजें मौजूद होती है। ऐसे में अगर आप किसी एक नट्स का सेवन करना चाहती हैं और उसमें ये सारे फायदे मौजूद हो तो पिली नट्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है वॉलनट ऑयल, करें डाइट में शामिल

सूजन में फायदेमंद 

about health benefits of pili nuts

आजकल लगभग हर कोई सूजन की समस्या से परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल है। ऐसे में अगर आप भी सूजन संबंधी समस्या से परेशान रहती हैं, तो पिली नट्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, पिली नट्स के अर्क में फ्लेवोनॉयड्स के गुण के साथ-साथ टैनिन के गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर में एंटी इंफ्लामेटरी की तरह काम करते हैं और सूजन जैसी परेशानी से दूर रखने में मदद करते हैं।

Recommended Video

एंटीऑक्सीडेंट होते हैं भरपूर 

know health benefits of pili nuts

पिली नट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों से रक्षा करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे में पिली नट्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के गुण त्वचा की देखभाल भी करने में कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल के गुण संक्रमण से बचाने में भी सहायक हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जनती हैं काली मूली खाने के इन हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में? 

उपयोग करने के तरीके 

health benefits of pili nuts inside

पिली नट्स को कई रूप में डाइट में आप शामिल कर सकती हैं।  लेकिन, मुख्य रूप से आप इसे दूसरे नट्स की तरह कच्चा भी सेवन कर सकती हैं। आप चाहें तो इसे नमक में भूनकर भी सेवन कर सकती हैं।  इसके अलावा चाशनी में डुबोकर या फिर पेस्ट बनाकर दूध के साथ सेवन कर सकती हैं।  कई महिलाएं पिली नट्स को केक, चॉकलेट और आइसक्रीम बनाने में भी इस्तेमाल करती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,freepik)