मूली उन सब्जियों में से है जिसे कच्चा या पका कर आसानी से खाया जा सकता है। बहुत-से लोग मूली को सलाद के तौर पर खाते हैं, कुछ लोग इसकी सब्जी बनाते हैं, तो कुछ लोग मूली को चाट पकौड़ो में भी इस्तेमाल करते हैं। यह सब्जी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो तत्व सेहत के साथ आपके सौंदर्य को बनाए रखने का भी काम करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी काली मूली के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आप अपने दैनिक आहार में काली मूली शामिल करें क्योंकि यह विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसके अलावा, यह आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। तो चलिए जानते हैं काली मूली क्या है और उसके सेवन करने के क्या हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं.... 

क्या है काली मूली?

 what is black spanish radish

काली मूली एक तरह की सब्जी है, जिसे स्पैनिश रैडिश भी कहते हैं। अपने नाम की ही तरह ये ऊपर से काले रंग की होती है, लेकिन इसके अंदर का हिस्सा सफेद होता है। ये दिखने में गोल शलजम की तरह होती है इसलिए कुछ लोग इसे काले शलजम भी कहते हैं। इसे न सिर्फ सलाद के साथ खाया जाता है बल्कि इसकी सब्जी बनाकर भी अपने आहार में शामिल की जा सकती है। 

काली मूली दिल को रखे स्वस्थ

काली मूली में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य में फायदेमंद है। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करती हैं, तो यह आपके ह्रदय के लिए बहुत लाभदायक है, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। इसके अलावा, यह आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है।

बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता 

immunity

इस महामारी के दौर में हर कोई अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। हालांकि, कोरोना महामारी का इलाज एक नियमित प्रक्रिया के द्वारा किया जा रहा है, लेकिन कई घरेलू बीमारियों को अपने आपसे दूर रखने के लिए और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप मूली का सेवन कर सकती हैं। यह आपके शरीर को कई बीमारियों और कई तरह के खराब बैक्टीरिया से बचाने में भी हेल्प करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी उपयोगी हैं। इसके अलावा, ये आपको फ्लू से भी दूर रखता है और किसी भी अन्य तरह के इंफेक्शन को होने से भी रोकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं मोठ बीन्स के स्प्राउट्स खाने के ये फायदे

हड्डियों को भी करें मजबूत

मूली खाने का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार भी होता है क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई से भी समृद्ध है, जो हड्डी को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने से बचाता है। इसलिए भी आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा  

stamach

आपने मूली खाने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने काली मूली के फायदों के बारे में सुना है। तो आपको बता दें कि काली मूली खाने से पेट से संबंधित तमाम बीमारियां ठीक हो जाती हैं। आजकल तो लोगों को सबसे ज़्यादा कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि काली मूली में आइसोटीन और सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती हैं। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप अपने आहार में काली मूली को शामिल कर सकती हैं।

स्किन के लिए है लाभकारी

skin benefits of black radish

अगर आपको कोई भी स्किन प्रॉब्लम है, तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं क्योंकि ये स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करती है। इसके अलावा क्या आपको पता है कि काली मूली में मौजूद पोषक तत्व, मुक्त कणों (free radicals) से भी लड़ते हैं और त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। कई शोध में पाया गया है कि यह स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर से भी बचाती है।

हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी मूली खाने के और भी कई फायदे हैं, लेकिन अगर आप किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं,  तो आपको इसका नियमित रूप से सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- रात को सोने से पहले पिएं हल्दी वाला दूध और पाएं खिला-खिला चेहरा

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@freepik and shutterstock)