खट्टे-मीठे स्वाद वाला फल शहतूत किसे पसंद नहीं है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हालांकि, फल के अलावा शहतूत की पत्तियों में भी कई ऐसे चमत्कारी गुण हैं, जिसके सेवन से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। बता दें कि शहतूत की पत्तियों में विटामिन ए, कैल्शियम, और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व हैं, जो कई शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए सहायक माने जाते हैं।

शहतूत एक ऐसा फल है, जिसका सेवन कच्चा और पका दोनों तरीके से किया जाता है। हालांकि पत्तों के मामले में ऐसा नहीं है, इसे आप अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग पुराने समय में स्किन संबंधित एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता था। आइए इस लेख में फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें शहतूत की पत्तियों से जुड़े अनेक फायदों के बारे में-

शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

healthy tea

बढ़ती उम्र में लोगों को सिर्फ दिल संबंधी परेशानियां ही नहीं बल्कि डायबिटीज की भी शिकायत सुनने को मिलती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए शहतूत की पत्तियां बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। दरअसल इसमें डीएनजे नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो आंत में बनने वाले अल्फा ग्लबकोसाइडेज एन्जाइम्स के साथ जुड़कर शुगर को कंट्रोल करता है। इसके अलावा इसमें एकरबोस नामक कंपाउंड भी मौजूद है, जो शरीर में बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है।

शहतूत की पत्तियां आपके हार्ट को रखेंगी स्वस्थ

एक रिसर्च के अनुसार शहतूत की पत्तियों में फेनोलिक्स और फ्लैवोनॉइड, जिसका सेवन करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। यही नहीं रिसर्च के अनुसार, इन पत्तियों में खास तरीके के एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और दिल सबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए शहतूत की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 1 चम्मच अलसी खाने से मिलेंगे ये जबरदस्‍त फायदे

खून को करता है साफ

mulberry leaves in hindi

अगर खून साफ नहीं है तो ना सिर्फ त्वचा से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती हैं बल्कि कई अन्य शारीरिक दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। खून को साफ करने के लिए ना सिर्फ शहतूत की पत्तियों को चाय बनाकर पिया जा सकता है बल्कि इसके कच्चे फलों का भी सेवन करना फायदेमंद है। 

मुंहासों और सूजन से पाएं छुटकारा

mulberry leaves for skin

अगर किसी जगह पर सूजन हो गयी है तो आप शहतूत की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस का सूजन वाले स्थान पर लगायें। वहीं गर्मियों या फिर मानसून में मुंहासे अधिक हो रहे हैं तो नीम की पत्तियों के साथ शहतूत की पत्तियों को भी पीस लें। अब उसका लेप मुहांसों पर लगाएं, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Recommended Video

घाव या फिर स्किन एलर्जी से मिलेगी राहत

दाद, खुजली या फिर किसी तरह का घाव हो गया है तो इसके लिए आप शहतूत की पत्तियों को इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कुछ शहतूत(शहतूत के फायदे) की पत्तियों को पीसकर लेप बना लें और उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे आपको काफी फर्क महसूस होगा और घाव से भी राहत मिलेगी। यही नहीं कई लोग शहतूत की पत्तियों का सेवन मोटापा कम करने के लिए भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें:हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है वॉलनट ऑयल, करें डाइट में शामिल

शहतूत की पत्तियों का सेवन

mulberry leaves are

इसका सेवन करने के लिए आप शहतूत की पत्तियों की चाय बना सकती हैं। इसके लिए कुछ पत्तियां लें और पानी में डाल दें, अब उसे उबालकर पिएं। कुछ लोग इन पत्तियों के रस का सेवन करते हैं, हालांकि, यह काफी कड़वा होता है। वहीं पत्तियों के अलावा डायबिटीज के मरीज कच्चे शहतूत का सेवन करें तो भी उन्हें काफी फायदा मिलेगा।

शहतूत की पत्तियों से जुड़े स्वस्थ लाभ उठाना चाहती हैं तो आप रोजाना इसका सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह ले सकती हैं, इसके बाद इसका इस्तेमाल करें। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।