शहतूत भारत में पाए जाने वाले मीठे फलों में से एक है। काले और लाल रंग का ये मीठा फल स्वाद में लाजबवाब होने के साथ हमारी सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है। आमतौर पर शहतूत का फल साल में दो बार बहुतायत में उपलब्ध होता है और काफी कम समय की अवधि के लिए ही पाया जाता है। यह फल बाजार में मार्च से मई तक और फिर अक्टूबर से नवंबर तक ही उपलब्ध होता है लेकिन सेहत के लिए बहुत से लाभ रखता है। 

शहतूत के सेहत से जुड़े कई फायदों की वजह से इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाया जा सके। शहतूत आयरन, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए सलोनी हॉस्पिटल, पीलीभीत के जाने माने डॉक्टर वी. के.श्रीवास्तव (एम डी ,आयुर्वेद, पी.एच. डी.) से जानें कि शहतूत को डाइट का हिस्सा बनाना क्यों जरूरी है।

  • पाचन में सुधार करे 
  • ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करे
  • ह्रदय को स्वस्थ रखे 
  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करे 
  • आंखों की दृष्टि में सुधार करे 
  • त्वचा के लिए लाभकारी  
  • बालों के लिए अच्छा है

पाचन में सुधार करे 

improve digestion

शहतूत में फाइबर तत्व बहुतायत में मौजूद होते हैं। फाइबर, मल को पचाकर और पाचन क्रिया (इन उपायों से बनाएं पाचन तंत्र मजबूत) के माध्यम से भोजन की गति को तेज करके आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज, सूजन, पेट संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।  

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करे

शहतूत में मौजूद हाई आयरन तत्व लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो शरीर को महत्वपूर्ण ऊतकों और अंग प्रणालियों को ऑक्सीजन के अपने वितरण को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए, चयापचय को बढ़ावा देने और उन प्रणालियों की कार्यक्षमता को अनुकूलन करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़े:क्या आप जानते हैं मेथी की पत्तियों के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे

ह्रदय को स्वस्थ रखे 

shahtoot heart health

शहतूत का सेवन दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। यह तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे रक्त के प्रवाह में रुकावट को रोका जा सकता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है।

Recommended Video

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करे 

शहतूत में विटामिन सी तत्व मौजूद होते हैं और विटामिन सी किसी भी संक्रमण के खिलाफ लड़ने में एक महान हथियार के रूप में काम करता है। यह शरीर को भीतर से मजबूत बनाता है। चूंकि यह शरीर में संग्रहीत या उत्पादित नहीं है, इसलिए इसे अपना आहार के रूप में ग्रहण करने की आवश्यकता होती है। शहतूत शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति करने में मदद करता है। 

आंखों की दृष्टि में सुधार करे

improve eyesight 

शहतूत को अपनी डाइट में शामिल करने और दिन में एक गिलास शहतूत का रस पीने से आंखों की दृष्टि में सुधार होता है। इसमें विटामिन ए की उच्च मात्रा पायी जाती है जो आंखों की दृष्टि को मजबूत करने और आंखों के तनाव को दूर करने के लिए लाभप्रद है। यह आंखों को मुक्त कणों से भी बचाता है जो आम तौर पर आंखों की दृष्टि हानि और रेटिना अध: पतन का कारण है।

त्वचा के लिए लाभकारी  

शहतूत अन्य कई फलों की तरह, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो प्रभावी एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और चमकदार, युवा त्वचा को बढ़ावा देते हैं। इसके सेवन से त्वचा के समय से पहले बूढ़े होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद भी करता है। 

बालों के लिए अच्छा है

hair health shahtoot

शहतूत बालों में मेलेनिन के उत्पादन में सहायता करता है। इससे आप अपने बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रख सकते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो बालों के असमय  सफ़ेद होने की समस्या से पीड़ित हैं। यदि आप नियमित रूप से शहतूत के रस का सेवन करते हैं तो यह आपके बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़े:सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है क्रैनबेरी, डाइट में जरूर करें शामिल

ऐसे कई स्वास्थ लाभों के लिए शहतूत को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है। लेकिन कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik