आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्‍थ का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जल्‍दबाजी में खान-पान की गलत आदतें सेहत को बहुत प्रभावित कर रही हैं। इससे शरीर को ढेरों लाइफस्‍टाइल से जुड़ी बीमारियां घेर लेती हैं। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज भी कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं, जिन्‍हें थोड़ी मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करके आप हेल्‍दी रह सकती हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी सिर्फ 1 चम्‍मच लेने से आप न केवल खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं बल्कि कई तरह की बीमारियां से भी खुद को सुरक्षित रख सकती हैं। 

रोजाना अलसी खाने के फायदों के बारे में कुमकुम फेम टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके बताया है। वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, ''जैसा कि आप जानते हैं कि मुझे अपने घर और किचन में छिपे सबसे अच्छे 'नुस्खे' को बाहर निकालना पसंद है और इसलिए मैं एक ऑर्गेनिक सीक्रेट्स के साथ वापस आ गई हूं और इस बार मैं फ्लैक्स सीड्स के बारे में बात कर रही हूं। इतने सारे फायदों के साथ इतना आसान सुपर सीड .... इसे आजमाएं और आपको इसका पछतावा नहीं होगा।''

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar)

अलसी के फायदे

वीडियो में जूही ने इसके फायदे बताते हुए कहा, ''पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण अलसी को सुपरफूड के नाम से जाना जाता है। यह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है। एक चम्‍मच अलसी के बीज में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में होता है। यह डाइटरी फाइबर से भरपूर होने के कारण कब्‍ज से बचाने में मदद करता है, रेगुलर बाउल मूवमेंट में मदद करता है जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम अच्‍छा रहता है।'' 

''यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट हेल्‍थ अच्‍छी रहती है। साथ ही यह ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा, फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपको लंबे समय तक आपको भरा हुआ महसूस कराता है। इसलिए यह आपको वेट लॉस और मैनेजमेंट में मदद मिलती है। आपको इसके फायदे पूरी तरह से लेने हैं तो आपको इसे पीसकर लेना चाहिए। रोजाना 1 चम्‍मच अलसी आपको फिट रखने में मदद करती है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: '1 चम्‍मच' अलसी है दुनिया की सबसे हेल्‍दी चीज, सर्दियों में रोजाना खाएं

पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है अलसी

हालांकि, अलसी में कई तरह के हेल्‍दी घटक होते हैं, लेकिन इनमें से तीन पोषक तत्‍वों के कारण इसे बहुत हेल्‍दी माना जाता है-

  • यह ओमेगा-3 आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसे गुड फैट माना जाता है, जो हार्ट हेल्‍दी प्रभाव के कारण जाना जाता है। अलसी के प्रत्येक बड़े चम्मच में लगभग 1.8 ग्राम ओमेगा-3 होता है।
  • लिग्नांस, जिसमें एस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं। अलसी में अन्‍य फूड की तुलना में 75 से 800 गुना अधिक लिग्नान होता है।
  • फाइबर, अलसी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के होते हैं।
flaxseed benefits health

सूजन दूर करें

अलसी में ALA और लिग्नांस में दो घटक कुछ बीमारियों (जैसे पार्किंसंस रोग और अस्थमा) के साथ होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। धमनियों में प्लाक बिल्डअप से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करता है, अलसी दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है अलसी का तेल, करें डाइट में शामिल

Recommended Video

प्रोटीन से भरपूर

अलसी के बीज पौधे आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। अलसी का प्रोटीन अमीनो एसिड आर्जिनिन, एसपारटिक एसिड और ग्लूटामिक एसिड से भरपूर होता है। अलसी के प्रोटीन इम्‍यूनिटी में सुधार, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ट्यूमर को रोकने में मदद की और इसमें एंटी-फंगल गुण थे।

आप भी यह सभी फायदे पाने के लिए अपनी डाइट में अलसी को शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Juhi Parmar (Instagram)