जब पत्तेदार साग की बात आती है, तब सिर्फ पालक ही नहीं हमारे पास बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं। इसमें बहुत सी हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सरसों का साग, पत्ता गोभी, हरा धनिया, मेथी के पत्ते, मोरिंगा के पत्ते आदि शामिल हैं। ये आपको अंदर से भी गर्म रखते हैं। इनसे जुड़े अंतहीन स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें ठंड के मौसम में अच्छी तरह से खाया जा सकता है। सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत भी इन पत्तेदार सब्जियों का अहम हिस्सा है। ये साग आपके आहार को निम्नलिखित तरीकों से बढ़ाते हैं-

लो कैलोरी और लो फैट फूड्स

इन पत्तेदार साग में फैट की मात्रा बिल्‍कुल नहीं होती है और इसलिए जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही होती हैं तब भी डाइट में इस असाधारण भोजन शामिल किया जाता है।

फाइबर से भरपूर 

benefits of leafy greens in winters by expert

ये पत्तेदार साग आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं ताकि आपके मल त्याग पर ठीक से काम किया जा सके। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम में मददकरता है, जिससे शरीर में सभी पोषक तत्वों का अवशोषण आसानी से संभव हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें अरबी खाने के ये गजब हेल्थ बेनिफिट्स

विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर

पत्तेदार साग न केवल विटामिन ए, के, ई, बी 1, बी 2, बी 3, बी 6 और सी जैसे विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, बल्कि इसमें बीटा कैरोटीन, फोलेट आदि भी मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं, ये साग आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, सोडियम और यहां तक कि फास्फोरस जैसे आवश्यक मिनरल्‍स का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह सब जानने के बाद, इन पत्तेदार सब्जियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना निश्चित है।

health benefits of leafy greens by expert

संक्रमण से रखता है दूर

ये साग आपके शरीर से सभी पोषण संबंधी कमियों को दूर रखने के लिए जिम्मेदार हैं और इसलिए, आपको उन सभी संभावित बीमारियों और संक्रमणों से दूर रखते हैं जो विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में फैलते हैं।

हेल्‍दी त्‍वचा और बाल

instant glow on face

ये पत्तेदार साग आपकी हेल्‍दी त्वचा और सुंदर बालों के लिए वरदान हैं। यदि आप मजबूत शाइनी बाल चाहती हैं और त्वचा को हेल्‍दी बनाए रखना चाहती हैं, तो आपको अपनी डाइट में इन पत्तेदार सागों की अच्छी मात्रा को शामिल करना चाहिए और अपने सर्दियों के मौसम को हेल्‍दी बनाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें अंजीर खाने के हेल्थ बेनिफिट्स

 

आप भी खुद को हेल्‍दी और त्‍वचा और बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए पत्तेदार साग को सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैंं। 

प्रीति त्यागी, इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशन, न्यूयॉर्क से प्रमाणित स्वास्थ्य कोच और My22bmi की फाउंडर हैं। उन्‍हें विशिष्ट सेवा पुरस्कार और सरकार से सशक्त नारी सम्मान मिला है। इसके अलावा, वह स्मार्ट ग्लोबल सिटी एंटरप्रेन्योर अवार्ड की प्राप्तकर्ता, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स के लिए वेलनेस एंबेसडर और सार्वजनिक व्यक्ति और सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com