लोग अक्सर अपनी डाइट में सेहत के लिए फायदेमंद चीज़ों को शामिल करते हैं जिससे उन्हें अनेक स्वास्थ्य लाभ मिल सकें और किसी तरह की कोई बीमारी भी न हो। ऐसी ही सेहत से भरपूर चीज़ों में फल और ड्राई फ्रूट्स भी शामिल होते हैं जिन्हें आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। फल हमारे शरीर को स्वस्थ रखने वाले कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ऐसे ही फलों में से एक है अंजीर। यह एक ऐसा फल है जो कई तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है और कई रोगों से हमारी सुरक्षा करता है। अंजीर नरम बीज वाला मीठा फल होता है। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कैरोटीन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। आइए न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें  अंजीर के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में। 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

figs for antioxident

पूरी तरह से पके हुए अंजीर फल में बहुत समृद्ध पॉलीफेनोल्स होते हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में अन्य जैव रसायनों के साथ ऑक्सीजन को रोककर शरीर में किसी भी प्रकार के टूट-फूट को रोकने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं और ऊतकों को होने वाले किसी भी संभावित नुकसान से बचाते हैं। अंजीर में बहुतायत में एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:आधी रात को बार-बार लगती है भूख तो मंचिंग के लिए बेस्ट होंगे ये ऑप्शन्स

बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है

अंजीर हमारी आंतों को भीतर से पोषण प्रदान करते हैं और शरीर को भीतर से ठीक रखते हैं और नेचुरल लैक्सेटिव के रूप में कार्य करते हैं क्योंकि वे फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। फाइबर एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त रुफेज प्रदान करता है। यह एक प्रीबायोटिक के रूप में भी काम करता है, यह फल एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है।

preety tyagi figs benefits

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

एक स्वस्थ पाचन तंत्र एक अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए सहायक है। आंत हमारे शरीर के लिए दूसरे मस्तिष्क के रूप में जाना जाता है और हमारे पेट को अच्छी तरह से पोषण देकर स्वस्थ मस्तिष्क और मानसिक स्थिरता को बढ़ावा देता है। शरीर की सेहत के लिए अच्छा स्वस्थ भोजन खाना महत्वपूर्ण है जो चिंता, तनाव और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।(अंजीर के त्वचा के लिए फायदे )

Recommended Video


उच्च रक्तचाप से बचाता है

चूंकि अंजीर पोटेशियम के समृद्ध स्रोत वाले फल हैं, यह हमारी नसों को शांत करने और शरीर के लिए स्वस्थ हृदय और रक्तचाप को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इन मिनरल से भरपूर अंजीर को अपनी डाइट में शामिल करें और फर्क देखें।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में गरम मसाला खाने से आपको मिलेंगे ये 5 फायदे

हड्डियों को स्वस्थ रखे 

bone health benefits

अंजीर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत होने के कारण हमारी हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। अपनी हड्डियों को उचित पोषण प्रदान करने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

इस तरह अंजीर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik