गलगल का अचार तो शायद आपने खाया ही होगा। जी हां गलगल नींबू की अनेक जातियों में एक विशेष जाति है जिसके फल बड़े और छिलका बहुत मोटा होता है। इसका इस्‍तेमाल लेमनेड, मुरब्बा, शरबत, चटनी और अचार बनाकर किया जा सकता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गलगल आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और यह डाइजेशन के लिए काफी अच्‍छा और वायुनाशक होता है। गलगल जैसे खट्टे फल में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स जैसे विटामिन बी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर के लिए ठीक तरह से काम करने के लिए जरूरी होते हैं। साथ ही यह प्‍लांट बेस तत्‍वों से भरपूर होता है जिसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव शामिल हैं। इसके अलावा इसमें फ़्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स और आवश्यक तेलों की कई किस्में शामिल होती हैं। क्‍या सचमुच गलगल हमारी हेल्‍थ के लिए इतना अच्‍छा होता है यह जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया।   

benefits of galgal inside

एक्‍सपर्ट की राय

डाइटीशियन सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''गलगल विटामिन सी से भरपूर होता है, यही कारण है कि यह इम्‍यूनिटी में सुधार करता है और यह हमारी त्वचा और हीमोग्लोबिन के लेवल के लिए बहुत अच्छा है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह हमारे डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। गलगल हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और हमारे शरीर मेें अच्छी मात्रा में पोटेशियम की आपूर्ति करता है जो ब्‍लड प्रेशर के हेल्‍दी लेवल को बनाए रखने के लिए अच्छा होता है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी रहने का बेस्ट फॉर्मूला है सुबह-सुबह गरम पानी के साथ लें नींबू और शहद

आगे उन्‍होंने बताया, ''अचार बनाने के लिए गलगल का कमर्शियली उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसके फल में एसिडिटी की मात्रा बहुत ज्‍यादा और फलों के छिलके बहुत मोटे होते हैं। पहाड़ी नींबू (गलगल) का अचार नींबू के अचार की तरह ही स्वादिष्ट होता है। यह भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने के साथ-साथ डाइजेशन में सुधार करता है। इसके अलावा गलगल के अचार की विशिष्टता यह है कि यह लंबे समय तक फ्रेश रहता है इसीलिए इसका अचार या मुरब्बा के रूप में सेवन किया जाता है।''

हेल्‍दी हार्ट के लिए अच्‍छा

heart health galgal inside

गलगल हार्ट हेल्‍दी विटामिन सी और कई लाभकारी तत्‍वों से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। गलगल जैसे खट्टे फलों में मौजूद कई तत्‍व हार्ट हेल्‍थ में सुधार करते हैं जैसे उनके घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड "गुड" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर और "बैड" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करें

गलगल जैसे खट्टे फल कुछ तरह के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। खट्टे फल से इसोफेजियल, पेट, ब्रेस्‍ट और अग्नाशय के कैंसर से बचा सकता है। इन फलों में प्लावोनोइड्स सहित प्‍लॉट बेस तत्‍व शामिल होते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। इन फ्लेवोनोइड्स में से कुछ एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और कुछ जीनों की अभिव्यक्ति को अवरुद्ध करते हैं जो कुछ रोगों के लिए जिम्मेदार हैं, जिनमें कैंसर भी शामिल है। खट्टे फल कैंसर को दबाने, नए कैंसर के गठन को रोकने और कार्सिनोजेन्स को निष्क्रिय बनाकर कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

Recommended Video

वजन कंट्रोल करने में मदद करें

weight loss galgal inside

अगर आप अपनी कैलोरी की मात्रा को कंट्रोल करना चाहती हैं तो खट्टे फल एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन पानी और फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है।

किडनी स्‍टोन को रोके

किडनी स्‍टोन दर्दनाक मिनरल क्रिस्टल है। यह तब बनते हैं जब आपका यूरिन बहुत फोकस होता है या जब आपके यूरिन में स्‍टोन बनाने वाले मिनरल्‍स की मात्रा सामान्य से अधिक होती है। एक प्रकार का किडनी स्टोन यूरिन में साइट्रेट के लो लेवल के कारण होता है। कई फल और सब्जियां विशेष रूप से गलगल जैसा खट्टा फल आपके यूरिन में साइट्रेट के लेवल को बढ़ा देता है और किडनी स्‍टोन के जोखिम को कम कर सकता है। खट्टे जूस पीने और इन फलों को खाने से पोटेशियम साइट्रेट सप्लीमेंट का प्राकृतिक विकल्प मिल सकता है।

एनीमिया से बचाएं

गलगल में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो आपको पौधों से नॉन-हीम आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। यह एनीमिया को रोकने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन गर्मियों में आपको 4 तरीके से बचाएगा आपका फेवरेट नींबू

डाइजेशन में सुधार

galgal for digestion inside

खट्टे फल फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। सिर्फ एक कप नारंगी सेगमेंट में 4 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं जिसमें डाइजेस्टिव हेल्‍थ में सुधार और वजन कम करने में हेल्‍प करना भी शामिल है। संतरे विशेष रूप से घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, फाइबर का प्रकार जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में, खट्टे फल इस मायने में विशिष्ट हैं क्‍योंकि इनमें घुलनशील से अघुलनशील फाइबर का अनुपात अधिक होता है। विटामिन से भरपूर खट्टे फल विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो एक ऐसा पोषक तत्व है जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है और आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग और लोचदार रखता है।  

इन फायदों को पाने के लिए आप भी अपनी डाइट में गलगल के अचार या मुरब्‍बे के रूप में जरूर शामिल करें। आहार व पोषण से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com