स्वास्थ्य सलाह
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 22 Nov 2017, 15:09 IST

ये 5 तरह के हर्ब्‍स करेंगे Colon Cancer का जोखिम कम

कुछ हर्ब्‍स को अपनी डाइट में शामिल कर आप colon cancer के खतरे से बच सकती हैं।
colon cancer herbs main
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 22 Nov 2017, 15:09 IST

हर बार की तरह इस बार भी बुधवार की special series में हम आपको कैंसर से बचाने वाले हर्ब्‍स से रूबरू करा रहे हैं। इस हफ्ते हम आपको कोलोन कैंसर से बचाने वाले हर्ब्‍स के बारे में बता रहे हैं। उम्‍मीद है यह special series भी आपको पसंद आएगी और हमारे बताये हर्ब्‍स को आप अपनी डेली रूटीन में जरूर आजमाएगें।

कोलोन कैंसर को हम बड़ी आंत का कैंसर भी कहते है। यह कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला दूसरा आम cancer है। इस बीमारी के लक्षणों की समय पर पहचान करना बहुत जरूरी है। 30 साल की उम्र के बाद पांच साल में एक बार कोलनोस्कोपी कराकर इसके खतरों से बचा जा सकता है। यह कैंसर की वजह से हमारी body में पनपता है।

कोलोन कैंसर के संभावित कारणों में आनुवांशिक कारण भी शामिल है। इसके अलावा smoking, रेड मीट और जंक फूड्स इस कैंसर के खतरे को बढ़ाते है। लगातार लंबे वक्त तक कब्ज का बने रहना भी कोलोन का कारण बन सकता है। मल में रक्त आना, एनीमिया, पेट में दर्द, भूख न लगना, पेट फूलना और वजन कम होना भी इसके लक्षण है। आजकल के खानपान के चलते पेट में गड़बड़ी होना बहुत आम हो गया है। लेकिन अगर इस तरह के लक्षण आपको लंबे समय तक दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्‍टर को दिखाएं।

लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ हर्ब्‍स को अपनी डाइट में शामिल कर आप colon cancer के खतरे से बच सकती हैं। Swami Parmanand Prakritik Chikitsalaya Yoga & Anusandhan Kendra (SPPC) की आयुर्वेदिक डॉक्‍टर दिव्‍या शरद हमें इससे बचाने वाले कुछ हर्ब्‍स के बारे में बता रही हैं।

1इम्‍यूनिटी बढ़ाएं जिनसेंग

ging colon cancer iinside

जिनसेंग एक जड़ी-बूटी की तरह इस्‍तेमाल होने वाला पौधा है। इसके नियमित और थोड़ी मात्रा में सेवन करने से कैंसर, डयाबिटीज तो दूर रहते ही हैं साथ ही यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में हेल्‍प करता है। साथ ही जिनसेंग से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। प्राचीन काल से जिनसेंग का इस्‍तेमाल विभिन्‍न की प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है। जिनसेंग की जड़ का पाउडर 0.5- 2ग्राम नियमित रूप से लेने से कोलोन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Read more: Skin Cancer से बचना हैं तो आज से लें ये 5 आयुर्वेदिक herbs

2डाइटरी फाइबर वाली ब्लूबेरी

colon cancer inside

ब्लूबेरी कैंसर से लड़ने वाले phyto nutrients और antioxidants होते हैं। ब्लूबेरी cells को नुकसान और कैंसर सहित अन्य बीमारियों को जन्म देने वाले फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर करते हैं। इसमें विटामिन C और K, मैंगनीज और डाइटरी फाइबर भी होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में भी हेल्‍प करते हैं। कैंसर विरोधी लाभ लेने के लिए, रोजाना आधा कप ताजा या फ्रोजन ब्लूबेरी खाएं।

3औषधि भी है हल्दी

turmeric colon cancer iinside

हल्‍दी एक मसाला ही नहीं है बल्कि हर्ब भी है। हल्‍दी के फायदेमंद गुणों के कारण सदियों से इसका इस्‍तेमाल herbal दवाओं में किया जा रहा है। यूं तो हल्‍दी हर तरह के कैंसर से बचाने में हेल्‍प करती हैं। लेकिन कोलोन कैंसर से बचाव में हल्दी अधिक प्रभावी होती है। हल्‍दी में मौजूद curcumin एक शक्तिशाली antioxidant है और यह caner cells को मारने में प्रभावी होता है। साथ ही colon cancer होने से भी रोकता है। आप हल्‍दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं या हल्‍दी वाला दूध बनाकर भी पी सकती हैं।

4सल्‍फर वाला लहसुन

garlic colon cancer iinside

लहसुन में सल्फर के साथ ही arginine और सेलेनियम जैसे घटक पाए जाते हैं, जो कई तरह के cancer के खतरे को कम करने के लिए helpful होते हैं। नियमित रूप से लहसुन का सेवन कैंसर cells के विकास की प्रगति को धीमा करता है। American society for clinical nutrition पत्रिका में 2000 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कच्चे या पके हुए लहसुन की high मात्रा पेट और कोलोरेक्टल कैंसर के खिलाफ एक Protective effect प्रदान करती है। तो इस घातक बीमारी को रोकने के लिए आज से ही लहसुन का सेवन शुरू कर दें। रोजाना एक या दो कली लहसुन खाली पेट या अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करें।

5Lutein वाला पालक

spinach colon cancer inside

पालक lutein और एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक होता है जो कैंसर के खिलाफ रक्षा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, पालक में zeaxanthin और carotenoids होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से आपकी body की रक्षा करते हैं। पालक में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, फोलेट और फाइबर भी कैंसर को रोकने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इस हरी पत्‍तेदार सब्‍जी का कोलोन कैंसर के खिलाफ रक्षा करने के लिए नियमित सेवन करें। Week में 1 कई बार 1 कप पालक खाएं। इसको आप अपने सलाद, सूप या मिश्रित सब्जियों के रस में मिलाएं।

आज हर कोई चाहता हैं कि वह हेल्‍दी रहें, लेकिन आजकल के खानपान को देखते हुए यह संभव नहीं हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि आज बाजार में मिलने वाली कोई भी चीज pure नहीं है। लेकिन घबराए नहीं बल्कि इन हर्ब्‍स को अपनी डाइट में शामिल करें।

Read more: ओरल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रास्‍ता रोकते हैं ये 5 हर्ब्‍स

Loading...
Loading...