यूं तो सर्दी के मौसम में खाने-पीने का अपना मजा है। एक तरफ जहां फलों और सब्जियों की वैराइटी देखने को मिलती है, वहीं दूसरी तरफ लड्डू, मूंगफली, गजक, रेवड़ी और पिन्‍नी जैसी मिठाइयों को देखकर तो मुंह में पानी ही आने लगता है। हालांकि सर्दियों में इन सभी चीजों का मजा लेना चाहिए लेकिन अक्‍सर हम बैलेंस डाइट को नजरअंदाज कर देते हैं। इसके अलावा सर्दियों में हम पानी पीना भी कम कर देते हैं, जिससे अभाव में इस मौसम की शुष्क सर्द हवाएं और वातावरण में मौजूद वायरस न सिर्फ हमारी इम्‍यूनिटी पर असर डालते हैं, बल्कि सर्दी, जुकाम, वायरल इंफेक्‍शन जैसी बीमारियों के प्रति सेंसिटिव भी बनाते हैं और हमारे चेहरे का ग्‍लो भी कम होने लगता है।

ऐसे में अपने स्किन पर ग्‍लो लाने और बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको भोजन में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स को शामिल करना चाहिए। तो चलिए सर्दियों में खाए जाने वाले सबसे अच्छे 5 फलों के बारे में जानें।

सर्दियों में फलों के बारे में एक्‍सपर्ट की राय 

शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी का कहना है कि ''सर्दी के मौसम में कैलोरी और फैट में कम, लेकिन विटामिन, मिनरल, फ्लेवोनॉएड, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइटोन्यूट्रीएंट्स, एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्वों से भरपूर फल बहुत अधिक मात्रा में देखने को मिलते हैंं। ऐसे फलों को खाने के बहुत फायदे होते हैं। ये फल बॉडी को डिटॉक्‍ट कर बॉडी की इम्यूनिटी पॉवर और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं, जिससे हम संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं।''

''यह फल हमारे डाइजे‍स्टिव सिस्‍टम को सही रखने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके सेवन से हम कब्‍ज और गैस जैसी पेट की समस्‍याओं से बचे रहते हैं और हमारे चेहरे पर ग्‍लो आता है। इसके अलावा फलों को खाने से हमें भरे हुए का अहसास होता है जिससे सर्दियों में हमारा वजन कंट्रोल में रहता है। फल सर्दी के मौसम में पड़ने वाली ठंड का सामना करने के लिए एनर्जी देते हैं। इनमें पाई जाने वाली नेचुरल शुगर बहुत जल्दी अवशोषित होकर एनर्जी का उत्पादन करती है और हमारी बॉडी को गर्म रखती है।''

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर तुरंत ग्‍लो लाने के लिए महंगे फेशियल की जगह ये 5 स्‍टेप्‍स अपनाएं

रोजाना एक सेब खाएं
apple for glowing skin inside

'एप्पल अ डे कीप यॉर डॉक्टर अवे'। यह अंग्रेजी की एक पुरानी कहावत है। सर्दियों में रोज सेब खाना हेल्‍थ और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। सेब में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्‍सीडेंट बढ़ती उम्र की निशानियों को दूर करके आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाते हैं। इसका सेवन दिल व इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है और भूलने की बीमारी को भी दूर करता है। सेब पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरपूर है, जो बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या सैचुरेटेड फैट के लेवल को कंट्रोल करते हैं, हानिकारक फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं, इंफेक्‍शन फैलाने वाले तत्‍वों को दूर रखते हैं और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं। सेब बॉडी में हीमोग्लोबिन और आयरन के लेवल को बढाता है और ब्‍लड की कमी को दूर करता है।

अमरूद से चेहरा चमकाएं
guava for glowing skin inside

सर्दियों में अमरूद को फलों का राजा कहा जाता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व बॉडी को फिट, हेल्‍दी रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अमरूद त्वचा के लिए भी बेजोड़ होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी पाया जाता है। इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है। अमरूद से झुर्रियां नहीं पड़ती। स्किन खराब नहीं होती। साथ ही अमरूद में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाता है। वहीं, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह काफी लाभदायक होता है। अमरूद के सेवन से ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शुगर के अवशोषण और इन्सुलिन बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं अमरूद में आयोडीन अच्छी मात्रा में पाई जाती है, जिससे थायरॉयड की समस्या में फायदेमंद होता है। इसे खाने से बॉडी के हार्मोन्‍स बैलेंस रहते हैंं।

ग्‍लो के लिए अंगूर
grapes for glowing skin inside

सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में अंगूर की भरमार देखने को मिलती हैं। अंगूर के जूस में काफी अधिक मात्रा में फ्लावोन्वाइड के गुण पाए जाते हैं। यह आपकी त्वचा को यूवी किरणों से होने वाली हानि और सनबर्न को भी ठीक करता है। जिससे आपकी स्किन गलो करती है। साथ ही अंगूर विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्वों और पोलीफिनॉइल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद शर्करा ब्लड में आसानी से अवशोषित हो जाती है और थकान दूर कर बॉडी को एनर्जी देती है। अगर आपको भी सर्दियों में एनर्जी से भरपूर रहना है तो अंगूर को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं।

Recommended Video

अनार का जादू त्‍वचा पर चला
pomegranate for glowing skin inside

ये तो लगभग सभी महिलाएं जानती होंगी कि अनार खाने से बॉडी में ब्‍लड की कमी को दूर किया जा सकता है। इसलिए भारतीय महिलाओं को आयरन से भरपूर अनार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसमें आयरन के अलावा फाइटोकेमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे या फ्री रेडिकल्स से बचाव कर हार्ट हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अनार में विटामिन ई भरपूर होता है, जो स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है और नए स्किन टिशूज के बनने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

एंटी-रिंकल्‍स संतरा या कीनू
orange for glowing skin inside

सर्दियों में मिलने वाला संतरा खाना सभी को पसंद होता है, लेकिन शायद ही कोई इनसे होने वाले फायदों में बारे में जानता है। लेकिन हम आपको बता दें कि ये जूसी फ्रूट विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर, लाइमोनीन, फाइटोकेमिकल्स से भरपूर है। इन्‍हें सर्दियों में रोजाना खाने से आपकी स्किन साल भर ग्‍लो करती है। संतरे में मौजूद विटामिन सी क्लियर और फ्लॉलेस स्किन के लिए सबसे अच्‍छा फल है। यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सूरज और पर्यावरण प्रदूषण के संपर्क से होने वाले त्वचा के नुकसान का विरोध करता है। इसके अलावा यह कोलेजन को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे त्वचा लोच में सुधार और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। संतरे में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी स्किन रिपयर सुविधा प्रदान करते हैं। बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे वायरल इंफेक्‍शन से होने वाले जुकाम-खांसी, फ्लू, वायरल जैसे रोगों से बचाव होता है।

अगर आप भी इन सर्दियों में इन 5 फलों को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएंगी तो पूरा साल आपकी स्किन ग्‍लो करेगी। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।