Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस कारणों को जानने के बाद आप भी विटामिन सी को करेंगी ब्यूटी रूटीन में शामिल

    विटामिन सी को सिर्फ डाइट ही नहीं, स्किन केयर रूटीन में भी शामिल करना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी स्किन और हेयर्स को कई बेमिसाल फायदे मिलते हैं।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -14 Aug 2020, 17:24 ISTUpdated -15 Aug 2020, 15:19 IST
    Next
    Article
    amazing benefits of vitamin c for skin and hair tips

    विटामिन सी सेहत के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण विटामिन माना गया है, क्योंकि यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर दिल को दुरूस्त रखने में काफी मददगार होता है। लेकिन विटामिन सी आपकी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी उतना ही लाभदायक है। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी सिर्फ आपकी स्किन ही नहीं, बालों के लिए भी वरदान समान है और यही कारण है कि आज मार्केट में आपको विटामिन सी युक्त क्लींजर से लेकर मॉइश्चराइजर, फेस मास्क व सीरम आदि मिलते हैं। विटामिन सी फ्री रेडिकल्स से लड़ने के साथ-साथ पॉल्यूशन और सूरज की किरणों से होने वाले स्किन के नुकसान को भी काफी हद तक कम करता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, इसलिए यह आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी मदद करता है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप विटामिन सी को अपने ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल करें। तो चलिए आज हम आपको विटामिन सी से स्किन और हेयर्स को होने वाले कुछ बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

    बनाए रखे जवां-जवां

    vitamin c for skin and hair inside

    विटामिन सी में अमेजिंग regenerative प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसका अर्थ है कि यह स्किन की डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करके आपको लंबे समय तक यूथफुल बनाए रखता है। इसके अलावा, विटामिन सी झुर्रियों, फाइन लाइन्स और उम्र बढ़ने के अन्य संकेतों से छुटकारा पाने में वास्तव में भी बेहद प्रभावी है।

    इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

    स्किन को करे ब्राइटन

    amazing benefits of vitamin c for skin and hair inside

    बदलते एनवायरनमेंट का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है और इसलिए कई महिलाओं की स्किन अनइवन या फिर डल नजर आती है। ऐसे में विटामिन सी आपके बेहद काम आएगा। यह स्किन के मेलेनिन कंटेंट को कम करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक ब्राइटन और ग्लोइंग नजर आती है। इसके अतिरिक्त विटामिन सी स्किन के उपर मौजूद डेड स्किन सेल्स को भी बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक हेल्दी और ब्राइटन बनती है।

    Recommended Video

    हेयर ग्रोथ में करे मदद

    benefits of vitamin c for skin and hair inside

    अगर आप विटामिन सी को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करती है तो इससे आपके हेयर्स तेजी से बढ़ते हैं। दरअसल, विटामिन सी आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है जो स्वस्थ और मजबूत बाल बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह कोलेजन के निर्माण में भी मदद करता है जो भी बालों की ग्रोथ में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर, इस विटामिन की कमी के कारण बाल सूखे व कमजोर हो जाते हैं।

    इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां


    डैंड्रफ को करे दूर

    amazing benefits of vitamin c for skin and hair inside

    डैंड्रफ और फ्लेकी स्किन आपके हेयर फॉलिकल्स को क्लॉग करते है, जिससे हेयर ग्रोथ रूकती है और हेयर्स व स्कैल्प में अधिक बैक्टीरिया जमा होते हैं। लेकिन विटामिन सी इन सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह रूसी से दूर करता है और फ्लेकी स्किन को हटाता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसलिए हेल्दी और डैंड्रफ फ्री हेयर्स के लिए विटामिन सी का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@freepik)

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।