महिलाएं सर्दियों में ये 10 सुपरफूड्स खाएंगी तो दिखेंगी जवां और खूबसूरत, हेल्‍थ रहेगी दुरुस्‍त

आज हम आपके लिए ऐसे 10 सुपरफूड्स की लिस्‍ट लेकर आए हैं जिन्हें सर्दियों में डाइट में शामिल करके आप जवां और खूबसूरत दिखाई दे सकती हैंं।
madhuri dixit glowing skin main

क्या आप जानती हैं कि नियमित रूप से हेल्‍दी और सही डाइट लेने से हेल्‍थ सही रहती है और आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवां दिखाई देती हैं। जी हां बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र में पहले से ज्‍यादा खूबसूरत और जवां दिखाई देती हैंं। इसलिए लगभग हर महिला उनकी तरह बढ़ती उम्र में जवां दिखना चाहती है। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे 10 सुपरफूड्स की लिस्‍ट लेकर आए हैं जिन्हें सर्दियों में आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

हेल्‍दी जीवन जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांतों में से एक पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना है। हेल्‍दी भोजन करना तन और मन को दुरुस्‍त रखने वाली सबसे अच्छी चीजों में से एक है। लेकिन क्‍या आप जानती हैंं कि हेल्‍दी फूड्स क्‍या हैंं? आइए इस समझ के साथ शुरू करें कि आपके द्वारा प्रतिदिन खाया जाने वाला भोजन यह निर्धारित करता है कि आप पूरे दिन कैसा महसूस करेंगी। अगर आप जंक फूड खाती हैं तो आप में एनर्जी की कमी होगी। लेकिन विभिन्न प्रकार के फ्रेश और ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन एनर्जी को बढ़ावा देगा और आपको आशावादी महसूस कराएगा। हेल्‍दी लाइफ के मुख्य लक्ष्य हेल्‍दी डाइट, रेगुलर डाइट, रेगुलर एक्‍सरसाइज और तनाव कम लेना हैं। 

ये आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करेंगे, आपके वेट को हेल्‍दी लेवल पर रखेंगे और आपके जोड़ों को कोमल बनाएंगे। आइए ऐसे 10 फूड्स पर एक नज़र डालें जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण सुपरफूड माने जाते हैं। अपनी डाइट में इन फूड्स को लेने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा।  

1बादाम

superfood almonds inside

लगभग सभी नट्स हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। हालांकि, बादाम सबसे ज्‍यादा फायदे पहुंचाता है क्योंकि उसमें किसी भी अन्य नट्स की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है। बादाम के सिर्फ एक सेवारत में, आपको 23 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। बादाम को सुपरफूड बनाने वाला सबसे अच्‍छा तत्‍व विटामिन ई है, जो दैनिक अनुशंसित मूल्य का लगभग 15 प्रतिशत है। बादाम खासतौर पर वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का भी एक बड़ा स्रोत है।

2दूध

superfood milk inside

रोजाना एक गिलास दूध आपको दिन की अच्‍छी शुरुआत करने के लिए बहुत जरूरी एनर्जी देता है। भले ही यह तरल रूप में आता हो लेकिन दूध को एक फूड माना जाता है। कच्चा दूध विटामिन ए, डी और सी का एक समृद्ध स्रोत है। दूध कैल्शियम, फास्फोरस, आवश्यक फैटी एसिड और मैग्नीशियम सेे भी भरपूर होता है। हालांकि आप अन्य स्रोतों की तरह इससे कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स प्राप्त नहीं कर सकती हैं।

3ब्रोकली

superfood broccoli inside

कई सालों से ब्रोकली को सुपरफूड माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह सब्‍जी पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण संपूर्ण हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है। इसे आहार फाइबर के एक समृद्ध स्रोत के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा ब्रोकली में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए होता है। ब्रोकली आपकी आंखों के रेटिना की रक्षा, एजिंग को धीमा, हड्डियों में मजबूती, हाई ब्‍लड प्रेशर के जोखिम को कम करने, कैंसर से आपके सेल्‍स की रक्षा, शरीर की सूजन को कम करने, स्ट्रोक और अल्जाइमर को रोकने और जन्‍म दोषों से बचाव में मदद करती है। 

4अलसी के बीज

flaxseed superfood inside

अलसी के बीज को सुपरफूड माना जाता है। इसे आप तेल के रूप में या सादे बीजों के रूप में ले सकती हैं। पिछले कुछ वर्षों में, अलसी के तेल ने लोकप्रियता हासिल की है, क्योंकि कई अध्ययनों से पता चला है कि यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रबंधित करने में मदद करता है। अलसी के अन्य फायदों में डायबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजीज और सूजन का प्रबंधन शामिल है। साथ ही इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप फिट और सुंदर दिखाई देती हैंं।  

5एवोकाडो

superfood avocado inside

एवोकाडो के सेवन के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल हेल्‍दी फैट से भरपूर होता है। लो-फैट और नो फैट वाली डाइट हमें हेल्‍दी फैट से वंचित करती है, इसलिए एवोकाडो इतना महत्वपूर्ण है।

6मछली

superfood fish inside

आवश्यक फैटी एसिड की बात करते समय, सालमन मछली को विशेष उल्लेख की आवश्यकता होती है। हम सभी जानती हैं कि ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए हमें इसे अन्‍य स्रोतों से लेना चाहिए। सालमन के अलावा, अन्य मछली जैसे सार्डिन, मैकेरल, टूना और हेरिंग फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं।

7व्हीटग्रास

wheatgrass superfood inside

व्हीटग्रास को भी सुपरफूड माना जाता है। इसमें कुछ जरूरी पोषक तत्व जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, अमीनो एसिड, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इतना ही नहीं बल्कि व्हीटग्रास में क्लोरोफिल भी अधिक मात्रा में होता है, जो एक बहुत ही आवश्यक घटक है जिसकी  अधिकांश आहारों में कमी पाई जाती है।

8दालचीनी

superfood cinnamon inside

यदि आप किसी ऐसे मसाले की तलाश में हैं जिसे आप किसी भी भोजन में शामिल कर सकती हैं तो दालचीनी से अच्‍छा कुछ और हो नहीं सकता है। इस मीठे मसाले में कई जीवन-वर्धक गुण होते हैं। दालचीनी ब्रेन के कार्य में सुधार, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम, यूरिन ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन से लड़ने, पेट में सूजन को कम, मेटाबॉलिक रेट में सुधार और वजन कम करने में हेल्‍प करती है।

9शकरकंद

superfood sweet potato inside

शकरकंद को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है। यह बीटा-कैरोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसे बाद में शरीर में विटामिन ए में बदल दिया जाता है। इसके अलावा, एक कप शकरकंद आपको काफी मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन बी 6 प्रदान करता है।

10ब्लू बैरीज़

superfood blueberries inside

हम सभी जानती हैं कि ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। वे हमें पुरानी बीमारियों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और एजिंग साइन्‍स को धीमा करने में मदद करते हैं।

इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप भी खुद को फिट, जवां और खूबसूरत बनाए रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com