आजकल हम इतना बिजी रहते हैं कि हमारे पास त्‍वचा की देखभाल करने का भी टाइम नहीं है। इतना ही नहीं, तनाव और काम के बोझ के तले हम इतना दब चुके हैं कि हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाना एक सपने की तरह हो गया है। हम में से ज्‍यादातर महिलाएं काम पर और बाकी का अपना समय ट्रेवल में बिताती हैं, जिससे त्‍वचा की केयर के लिए पार्लर जाना मुश्किल हो जाता है। जबकि फेशियल हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए एक जरूरत है।

अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि उन सभी महिलाओं के लिए जिनके पास अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए पार्लर में जाने का समय नहीं है या जो पार्लर में जाकर बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं। वह घर में मौजूद नेचुरल चीजों से स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। आइए जानें कौन सी हैंं ये चीजें, जिनसे घर में ही आसानी से फेशियल किया जा सकता है।   

1. पहला स्‍टेप

honey for instant glow beauty inside

सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ करें क्योंकि यह फेशियल का पहला स्‍टेप है। इसे करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर अपनी त्वचा को साफ करने के लिए थोड़े से कच्चे शहद का इस्‍तेमाल करें। फिर अपने चेहरे पर थोड़े से शहद से मसाज करें और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और गुनगुने पानी से साफ कर लें।अगर आप घर बैठे अपने चेहरे को ग्‍लोंइग बनाने के लिए शुद्ध शहद खरीदना चाहती हैं तो शहद के 600 ग्राम के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 199 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 193 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: फेशियल के बाद चाहिए पर निखार तो गलती से भी ना करें ये मिस्टेक

2. दूसरा स्‍टेप

instant glow beauty scrubbing inside

अगला स्‍टेप एक्‍सफोलिएट है। यह आपके चेहरे में मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए बहुत जरूरी होता है और स्किन को ग्‍लो करने में हेल्‍प करता है। आप घर पर ही 1 चम्मच ओटमील या चीनी और इसमें बराबर मात्रा में शहद या ऑलिव ऑयल मिलाकर नेचुरल एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बना सकते हैं और इसका उपयोग अपनी त्वचा को धीरे से रगड़ने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए कर सकते हैं। एक्सफोलिएट करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। अगर आप ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए घर बैठे ऑलिव ऑयल खरीदना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल के 250 मिली के डिब्‍बे का मार्केट प्राइस 350 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 199 रुपये में खरीद सकती हैं

3. तीसरा स्‍टेप

serum instant glow beauty inside

अगला स्‍टेप स्‍टीम लेने का है। यह आपकी त्वचा को रिलैक्‍स करने और आपके सभी पोर्स को खोलने और उनमें से विषाक्त पदार्थों को निकालने में हेल्‍प करता है। यह प्रोसेस आपके पोर्स को साफ करने और उन्हें अलग करने में हेल्‍प करता है। आप स्‍टीम लेने के लिए गर्म पानी का एक बर्तन लेकर, इसमें कैमोमाइल या लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें। स्टीमिंग पॉट के ऊपर झुकें और वाष्प में लॉक करने के लिए अपने सिर और पॉट को टॉवल से ढक दें। 10 मिनट के लिए स्‍टीम लें और फिर अपने सिर और चेहरे को 5 मिनट तक ढक कर रखें।

Recommended Video

4. चौथा स्‍टेप

instant glow beauty cream inside

अगला स्‍टेप चेहरे पर फेस मास्क लगाना है, इसके लिए आपको मार्केट से फेस मास्‍क लेने की जरूरत नहीं है। आप घर में मौजूद अपनी फेवरेट चीजों से आसानी से बना सकती हैं। आप मास्क बनाने के लिए केले और स्ट्रॉबेरी जैसे फ्रेश फ्रूट्स और दही, शहद और मुल्तानी मिट्टी और हल्दी जैसी चीजों का इस्‍तेमाल करके बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इस दौरान अपने चेहरे पर खीरे के टुकड़े लगा लें। ड्राई होने के बाद चेहरे को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:'20 मिनट' में खुद से ही करें कोकोनट फेशियल और चमकदार और निखरी त्वचा पाएं

5. पांंचवा स्टेप

apple cider vinegar instant glow beauty inside

इसे करने के बाद नेचुरल टोनर के साथ अपने स्किन को टोन करें। यह आपके पोर्स को बंद करता है और स्किन को टॉक्सिन और गंदगी आदि से दूर रखता है। इसके लिए 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर में 2 चम्‍मच पानी मिलाएं और इसे कॉटन या कॉटन पैड की हेल्‍प से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ड्राई होने दें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर लगा लें। आप अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए थोड़ी सी दूध क्रीम या ऑयल जैसे बादाम या ऑलिव का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप अपनी त्वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए जोजोबा ऑयल के साथ एलोवेरा जैल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

तो देर किस बात की अगर आप भी अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो घरेलू चीजों से मौजूद इन 5 स्‍टेप को फॉलो करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।