• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

50 की उम्र के बाद भी महिलाओं की हड्डियां रहेंगी मजबूत, रोजाना खाएं ये फूड्स

अगर आप भी अपनी हड्डियों को 50 की उम्र के बाद भी मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट में एक्‍सपर्ट के बताए फूड्स को शामिल करें। 
author-profile
Published -03 Aug 2022, 15:11 ISTUpdated -03 Aug 2022, 17:45 IST
Next
Article
women strong bones in hindi

जीवन में हर उम्र और स्‍टेज में हड्डियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण होता है। स्‍केलेटन कैल्शियम के लिए हमारे शरीर का स्‍टोरेज बैंक है - एक मिनरल्‍स जो हमारे शरीर के कार्य करने के लिए आवश्यक है। कैल्शियम हड्डी के निर्माण खंड के रूप में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

हमें खाने वाले फूड्स से कैल्शियम प्राप्त करना चाहिए। यदि हमारे आहार में हमारे शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त कैल्शियम नहीं है, तो कैल्शियम हमारी हड्डियों में जमा होने वाले स्थान से हटा दिया जाता है। समय के साथ, इससे हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको हार्ट रोग या कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्‍याओं के बारे में चिंता हो सकती है। लेकिन एक और समस्‍या है जो आपको बहुत ज्‍यादा परेशान कर सकती हैं और वह ऑस्टियोपोरोसिस है। यह एक ऐसी बीमारी जो आपकी हड्डियों को कमजोर करती है।

हड्डियों की ताकत के नुकसान से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है - एक ऐसा विकार जिसमें हड्डियां बहुत नाजुक हो जाती हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक होती है। ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित वृद्ध वयस्कों में कलाई, कूल्हे और रीढ़ की हड्डी टूटने की सबसे अधिक संभावना होती है। ये फ्रैक्चर गतिशीलता और स्वतंत्रता को गंभीरता से सीमित कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको हार्ट रोग या कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्‍याओं के बारे में चिंता हो सकती है। लेकिन एक और समस्‍या है जो आपको बहुत ज्‍यादा परेशान कर सकती हैं और वह ऑस्टियोपोरोसिस है। यह एक ऐसी बीमारी जो आपकी हड्डियों को कमजोर करती है।

यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे मेनोपॉज के बाद पहले 5 से 7 वर्षों में अपनी हड्डियों के घनत्व का 20% तक खो सकती हैं। सौभाग्य से, ऐसी कई चीजें हैं जो हम अपनी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए हर उम्र में कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हड्डियों को 50 की उम्र में हेल्‍दी रखने में मदद कर सकते हैं।

इन फूड्स की जानकारी हमें डाइटिशियन शीयम के मल्‍होत्रा जी दे रही हैं। उन्‍होंने यह जानकारी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है। इसके कैप्‍शन में लिखा, 'आपकी हड्डियों की देखभाल के लिए भुगतान करना पड़ता है। वे न केवल आपको मूव करने और सीधे रहने में मदद करती हैं, वे आपके नाजुक आंतरिक अंगों की रक्षा करने में भी मदद करती हैं और कैल्शियम और फास्फोरस जैसे प्रमुख मिनरल्‍स की आपूर्ति करती हैं जब शरीर को अन्य उपयोगों के लिए उनकी आवश्यकता होती है।

इसे जरूर पढ़ें : 50 की उम्र के बाद महिलाओं को हड्डियों की देखभाल कैसे करनी चाहिए? जानें

तिल के बीज

seasame seeds for bone health

यह फाइबर, साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड भी प्रदान करता है, जो एक प्रकार का पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, शरीर में सूजन को कम कर सकता है और आपके ब्रेन और नर्वस सिस्‍टम को सुचारू रूप से काम कर सकता है।

अपनी डाइट में अधिक बीज शामिल करने के लिए, अपने पसंदीदा सलाद पर तिल छिड़कने का प्रयास करें।

नट्स और अंजीर

नट्स और अंजीर में थोड़ा कैल्शियम होता है, लेकिन वह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक दो अन्य पोषक तत्व  मैग्नीशियम और फास्फोरस भी प्रदान करते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप लंबे समय तक हड्डियों को दुरुस्‍त कर सकती हैं।

पत्तेदार हरी सब्जियां

green vegetable for bone

पत्तेदार हरी सब्जियां, जिन्हें क्रूसिफेरस वेजी कहा जाता है, कई पोषक तत्व प्रदान करती हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं, जैसे कि विटामिन के और कैल्शियम। क्रूसिफेरस सब्जियों में पालक, शलजम का साग, केल, पत्ता गोभी और ब्रोकली शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें :हड्डियों की हेल्‍थ से जुड़ी ये 3 बातें नहीं जानती होंगी आप

बीन्‍स 

ब्लैक बीन्स, एडमैम, पिंटो बीन्स, और किडनी बीन्स सहित सभी प्रकार के बीन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे हड्डियों के निर्माण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बीन्स जैसे पौधे खाद्य पदार्थ आपको उस कैल्शियम लक्ष्य तक पहुंचने और अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। 

आप भी अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करके हड्डियों को लंबे समय तक दुरुस्‍त रख सकती हैं। यह फूड्स बच्‍चों की हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं। उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।