कहते हैंं हम जैसेे खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं, इसलिए चेहरे के ग्‍लो को बनाए रखने के लिए हमें अपनी डाइट का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। लेकिन बढ़ती गति और व्यस्त जीवन के साथ हम कुछ सबसे सुंदर और खाने वाले फूलों के बारे में भूल गए हैं जो हमारे आसपास प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। जब नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है तो ये फूल त्वचा के ग्‍लो को बढ़ाते हैं। इस ऑर्टिकल के माध्‍यम से हम ऐसे ही बेस्‍ट 5 सुपर फूलों पर एक नज़र डालेंगे, जिसे खाकर होने वाली दुल्‍हन अपने चेहरे के ग्‍लो को कई गुणा बढ़ा सकती हैं।

गुलकंद

gulkand for bridal glow inside

गुलाब की पंखुड़ियों से बनी यह आश्चर्यजनक जड़ी-बूटी सौंदर्य के लिए अमृत है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह त्‍वचा को ग्‍लो देती है, गुलाब की पंखुड़ियों में डिहाइड्रेशन और घुलनशील फाइबर को रोकने की क्षमता होती है और यह कब्ज से बचाती है। यह मुंह में छाले को रोकती है जो आंत के स्वास्थ्य में असंतुलन के कारण होता है। 

अगर शादी का तनाव आपके हार्मोन में असंतुलन पैदा कर रहा है और अगर आपको स्‍ट्रेस एक्‍ने, पीसीओएस और पीएमएस है तो गुलकंद आपके मूड को बेहतर करने में आपकी मदद करेगा। गुलकंद शर्बत या पानी पीने से शरीर का तापमान कम हो जाता है और शरीर को बाहरी गर्मी से बचाता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है। हर दिन 100 मिलीलीटर ठंडे दूध या पानी में 1 चम्मच गुलकंद का इस्‍तेमाल करें। यह पौष्टिक और हाइड्रेटिंग है। आप नाश्ते के लिए अपने टोस्ट पर 1 चम्मच गुलकंद लगाकर भी खा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के सूजन को कम करने के लिए होने वाली दुल्‍हन ये टिप्‍स अपनाएं

बुरांश का फूल

Buransh Flower inside

वसंत के दौरान हिमालय में उत्तराखंड में बुरांश फूल खिलता है। इस फूल के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। इस मौसम (स्प्रिंग सीजन) के दौरान, इन फूलों का उपयोग कई तरह के ड्रिंक जैसे शर्बत, चाय, जूस और चटनी बनाने में किया जाता है। यह एक गहरे बैंगनी रंग का फूल है, जो इसे एंथोसायनिन से भरपूर बनाता है। एंथोसायनिन के गुणों से भरूपर होने के कारण, यह एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है और त्वचा में ग्‍लो को बढ़ाता है। 

यदि आप उत्तराखंड की ओर जा रहे हैं, तो इस मौसम में इस ड्रिंक को जरूर आजमाएं या कुछ सूखे फूलों को स्टॉक करें। आप बुरांश फूल की चटनी बना सकती हैं या गर्म पानी में एक फूल को डुबाकर बुरांश की चाय बना सकती हैं या फिर आप पानी में बुरांश के पत्तों को डुबाकर बर्फ की चाय या पंच भी बना सकती हैं।

केले का फूल

banana flower inside

सब्जी बनाने में केले के पेड़ के फूलों का उपयोग करें। भारत के दक्षिण भाग में, एक प्रोटीन युक्त व्यंजन Adai-Vazhaipoo को तैयार किया जाता है। पाक विशेषज्ञों का सुझाव है कि फूल जल्दी से भूरे रंग का हो जाता है इसलिए बाहरी मैजेंटा परत को तभी छीलें जब नींबू पानी में इस्तेमाल करने या भिगोने के लिए तैयार हो। केले के फूल प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, यह वजन कम करने में मदद करता है, कब्ज से बचाता है, चिंता को रोकता है, मूड को बढ़ाता है और इसमें एक एंटी-एजिंग गुण होता है जो आपकी त्वचा में ग्‍लो लाने में मदद करता है। यह दुल्हनों के लिए एक सुपरफूड है।

कैमोमाइल फूल

chamomile tea for glow 

यह हमारा ग्रीष्मकालीन फूल है। ये फूल टेरेपीनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं। इस फूल धूप में सुखाकर और चाय के रूप में बनाया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है, लालिमा और त्वचा के चकत्ते को कम करता है। इस फूल की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह ओपन पोर्स को कम करने में मदद करता है। विशेष रूप से तापमान के बढ़ने से त्वचा पर चकत्ते और ओपन पोर्स दोनों समस्‍याएं काफी आम होती हैं। 

इन फूलों का इस्‍तेमाल आप होममेड टोनर बनाकर कर सकती हैं या सिर्फ एक कप कैमोमाइल चाय पी सकती हैं। यह चिंता को कम करता है, नींद में मदद करता है जो आपके चेहरे में ग्‍लो लाने में भी मदद करता है।

चमेली का फूल

inside graphic

चमेली के फूल की सुगंध हमारे मन को शांत करती है और शांति लाती है। चमेली के फूलों का प्राकृतिक तेल नींद में मदद करता है, मूड को बढ़ाता है और त्वचा में ग्‍लो भी लाता है। चमेली के फूलों को सुखाएं और उन्हें ग्रीन टी की पत्तियों के साथ मिलाएं। इस मिश्रण का 1 बड़ा चम्मच लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं और इसे 2 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। अपने मन को शांत करने के लिए ड्रिंक को छानकर घूंट करके लें। 

इसे जरूर पढ़ें:होने वाली दुल्‍हन एक्‍सपर्ट के किचन सीक्रेट्स से करें अपने बालों की देखभाल

अगर आप एक दिन में एक बार ऊपर बताए गए इन पेय पदार्थों में से एक को भी लेती हैं, तो शादी के दिन आपकी त्‍वचा बेदाग और ग्‍लोइंग दिखाई देगी। कुछ अन्य फूलों जैसे हिबिस्कस, कमल, महुआ का उपयोग बाहरी रूप से किया जा सकता है। ग्‍लो बढ़ाने के लिए फेस मास्क या बॉडी स्क्रब का इस्‍तेमाल करें। इन फूलों का ओवल सेवन केवल एक्‍सपर्ट की सलाह से किया जाना चाहिए। 

कृपया ध्यान दें कि आपको कुछ प्राकृतिक उपचारों से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है या अधिक मात्रा में सेवन करने पर आपके पेट में दर्दहो सकता है। कृपया उपरोक्त दिशानिर्देशों को मॉडरेशन में लें।

स्वाति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग्यता प्राप्त डाइटीशियन हैं, एक सफल पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट, एक डायबिटीज एजुकेटर और 10 साल के एक्सपीरियंस के साथ ओलंपिक स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस डाइटीशियन हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com