कई बार आपकी स्किन ज्यादा काम, प्रदूषण, स्किन की समस्याओं या किसी अन्य वजह से डल लगने लगती है। वजह चाहे जो भी हो ये देखने में अच्छा नहीं लगता है और ना ही ये सुविधाजनक होता है। कई बार हमें लगता है कि स्किन ग्लो किसी केमिकल ट्रीटमेंट से वापस लाना आसान होता है, लेकिन ये भी कई सारे नुकसान के साथ आता है। आपके लिए घरेलू उपाय बहुत कारगर साबित हो सकते हैं, लेकिन ये तभी फायदेमंद होंगे अगर आप अपनी स्किन के हिसाब से स्किन केयर रूटीन फॉलो करेंगे। 

आज हम आपको कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आपको सही लगे तो आप इन्हें ट्राई कर सकते हैं। 

नोट: जिस तरह से हर इंसान की स्किन अलग होती है उसी तरह हर स्किन केयर रूटीन का असर भी अलग होता है। अगर आपको लगता है कि कोई नुस्खा आपकी स्किन को सूट करेगा तो पहले आप पैच टेस्ट जरूर कर लें। कोई रिएक्शन ना होने पर ही आगे बढ़ें। 

काली गर्दन के लिए घरेलू नुस्खे

कई महिलाओं को आपने नोटिस किया होगा कि वो अपने चेहरे पर मेकअप करके तो उसे चमका लेकिती हैं लेकिन उनकी गर्दन काली नज़र आती हैं। गर्दन का रंग अगर आपके चेहरे के रंग की तरह साफ होगा तो आप किसी बॉलीवुड हीरोइन से कम नहीं दिखेंगी। 

घरेलू नुस्खा- एक कटोरी में 2 चम्मच पुदीने के जूस और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसे मिक्स कर लें। आप इसे अब फेस और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट रखने के बाद चेहरा और गर्दन धो लें। इससे आपको अपनी स्किन पर तुंरद असर जरुर नज़र आएगा। 

home remedies skin care

Image Courtesy: freepik.com

चेहरे का निखार के लिए घरेलू नुस्खे

अकसर थकान या चिंता आपके चेहरे के निखार को कम कर देती है। ऐसे में किसी भी क्रीम पाउडर को आप लगा लें लेकिन आपकी स्किन का ग्लो वापस नहीं आ पाता। ऐसे में अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना हो तो बेहद जरूरी है कि आपकी स्किन का ग्लो बना रहे नहीं लो लोग आपको तरह-तरह के सवाल पूछेंगे।

इसे जरूर पढ़ें- झड़ते बाल और रुसी से हो चुकी हैं परेशान तो जानिए स्टीम देने के फायदे

घरेलू नुस्खा- एक चम्मच शहद में उससे दोगुना बादाम पाउडर और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं। इस पेक से चेहरे पर मसाज करें फिर 10 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। नींबू आपकी स्किन को ब्लीच करने का काम करता है और सारे डस्ट को स्किन से निकाल देता है। शहद और बादाम आपकी त्वचा को सारे पोषक तत्व देते हैं जिससे चेहरे की चमक वापस लौट सकती है। 

झुलसी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

जब आप अपनी स्किन का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रख पाती और आपको ना तो पार्लर जाने के समय मिलता है और ना ही त्वचा की देखभाल करने के लिए समय मिलता है ऐसे में आपको अपनी स्किन का ग्लो वापस पाने के लिए इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपकी स्किन के डेड सेल्स को भी क्लीन करता है।

इसे जरूर पढ़ें- इस स्पेशल बादाम फेस पैक से आपको हमेशा के लिए मिल जाएगा ऑयली स्किन से छुटकारा

घरेलू नुस्खा-  1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सुखने पर चेहरा धोएं। इससे ना सिर्फ डेड स्किन क्लीन हो जाएगी बल्कि धूप से झुलसी त्वचा भी ठीक होगी और चेहरे पर निखार आ सकता है।

glowing skin home remedies beauty tips

पिंपल के दाग-धब्बों के लिए घरेलू नुस्खे 

एक ही पिपंल क्यों ना आसानी से रातोंरात आ तो जाता है लेकिन उसके बाद ना सिर्फ ठीक होने में समय लगाता है बल्कि त्वचा पर दाग-धब्बे भी छोड़ जाता है जिससे स्किन की सारी खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में अगर आपको इस स्किन प्रोब्लम से आराम पाना है तो ये घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें- कड़वा करेला आपके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर और भी खूबसूरत बना देगा

घरेलू नुस्खा- मेथी की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को आप तब तक चेहरे पर लगाकर रखें जब तक ये सूख ना जाए फिर आप पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। हालांकि आपको पहली बार में ही असर दिख जाएगा लेकिन आपकी स्किन पर अगर ज्यादा मुंहासे या दाग-धब्बे हैं तो आप दिन में एक बार लगातार इसका इस्तेमाल करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे 

हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग दिखे और पार्टी में सबकी नज़र उस पर ही हो। लेकिन आपको अगर किसी पार्टी में अचानक जाना पड़ा रहा है आप उससे पहले फेशियल या ब्लीच नहीं करवा पा रही तो आपको इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए। 

घरेलू नुस्खा- मूली को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से भी त्वचा की रंगत निखरने में मदद मिलती है।  

वैसे तो इन घरेलू नुस्खा का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी हर किसी की स्किन अलग होती है और हो सकता है किसी चीज़ से आपकी स्किन को एलर्जी हो तो ऐसे में किसी भी नए घरेलू का इस्तेमाल अपनी स्किन पर यू ही ना करें आप पहले पैच टेस्ट करके देख लें या हो सके तो किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले लें। 
 
अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Recommended Video