बाल हमारे चेहरे का ताज हैं और हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल शाइनी हों। इस शादी के मौके पर मैंने होने वाली दुल्‍हन के लिए 5 बालों की देखभाल के ऐसे सीक्रेट्स को सूचीबद्ध किया है जिनका इस्‍तेमाल आप अपनी किचन में मौजूद चीजों की मदद से रोजाना कर सकती हैं। हेल्‍दी बाल पौष्टिक चीजों पर निर्भर करते हैं लेकिन बालों के हेल्‍दी ग्रोथ के लिए उचित पोषण जरूरी हैंं। मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, बायोटिन, और विटामिन बी 5 की कमी हमारे बालों की हेल्‍थ को प्रभावित करती है। बाल हड्डियों के निर्माण का एक उपोत्पाद हैंं, इसलिए ये मिनरल हमारे बालों के स्वास्थ्य को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बालों की बाहरी देखभाल के साथ हेल्‍दी संतुलित आहार बालों के झड़ने को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नीचे दिए गए ये फूड्स और रेसिपीज हेयर ग्रोथ के लिए स्‍पेशल हैं।

दही

swati bathwal tips

दही वास्तव में एक सुपरफूड है। यह बालों के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। रोजाना 150 से 200 ग्राम दही का सेवन करने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं, बालों के रोम को बांधता है और नमी को सील करता है, बालों का झड़ना रोकता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसका कारण दही विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स, कैल्शियम और विटामिन बी 5 से भरपूर है। अगर आप इसे एक परफेक्ट हेयर फूड बनाना चाहती हैं तो दही में चुटकी भर जायफल या सोया की पत्तियां या ताजी वेनिला फली या अजमोद मिलाएं या इन मसालों का उपयोग करके परफेक्‍ट हंग कर्ड डिप बनाएं जो विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है और बालों के रोम को मजबूत करता है।

हंग कर्ड रेसिपी

सामग्री 

  • ½ कप धनिया, सोया या अजमोद के पत्ते- कटा हुआ
  • 1 चम्मच जीरा पाउडर या ½ चम्मच जायफल पाउडर
  • 1-2 कुचल लहसुन की कली 
  • 350 ग्राम दही
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • एक चुटकी नमक और काली मिर्च

बनाने का तरीका

350 ग्राम दही को 2-3 घंटे के लिए मलमल के कपड़े में लटका दें। दही को कपड़े से निकालें और एक बाउल में रखें। आप दही के पानी (यह मट्ठा पानी है, प्रोटीन से भरपूर)। को फेकें नहीं बल्कि इसका इस्‍तेमाल करी या दाल में करें। दही में कसा हुआ लहसुन, कटे हुए हर्ब्‍स, जीरा या जायफल पाउडर, नींबू का रस और चुटकी भर नमक मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। भोजन के साथ या गाजर और खीरे के साथ नाश्ते के रूप में दिन में एक बार इसका सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें:शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स 

सुपरफूड लड्डू

superfood for hair inside

बालों की देखभाल के लिए नारियल, तिल, गुड़, चिया सीड्स और एलिव सीड्स जैसी सभी सुपर चीजों से इसे बनाया जाता है। यह लड्डू पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें बालों को बढ़ाने के लिए आयरन, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम आवश्यक है। यह लड्डू को चीनी की बजाय गुड़ का उपयोग करके तैयार किया जाता है और अन्य सामग्री के साथ इसे बांधने से पहले एलिव सीड्स को भिगोया जाता है। एक दिन में एक छोटे साइज के लड्डू का सेवन करने से भी आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। चिया सीड्स के साथ जब एलिव बीज/हलीम के बीज/ वॉटरक्रेस बीज को मिलाया जाता है तो प्रोटीन युक्त लड्डू का एक उत्कृष्ट कॉम्बिनेशन बनता है।

हलीम लड्डू की रेसिपी

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्मच घी
  • रोलिंग के लिए ½ कप ताजा कसा हुआ नारियल
  • ½ कप गुड़ पाउडर
  • ¼ कप मखाने (इसे ब्लेंडर में मथें)
  • 3 बड़े चम्मच चिया सीड्स

बनाने का तरीका

हलीम या एलिव बीज को ½ कप पानी में 30 मिनट से एक घंटे तक भिगोएं। एक कड़ाही में घी गरम करें। मखाना, गुड़ और एलिव सीड्स (याद रखें, एलिव सीड्स से पानी न निकालें) को इसमें मिलाएं। मीडियम आंच पर 8-10 मिनट तक पकाएं। गुड़ पिघलने तक लगातार चलाते रहें। इसे धीमी आंच पर रखें। गैस से हटाएं और इसे प्लेट में डालें जब तक कि मिश्रण थोड़ा ठंडा न हो जाए। इसे बॉल्‍स में रोल करने के लिए पर्याप्त गर्म होना चाहिए। अब चिया सीड्स में डालकर और अच्छी तरह से मिलाएं। एक बार गर्म होने के बाद इस लड्डू को रोल करें और नारियल के साथ कोट करें। इससे 8 बाइट-साइज के लड्डू बनेंगे। इसे एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें। स्‍नैक्‍स के रूप में दिन में 1 लड्डू खाएं।

हल्दी और काली मिर्च

Turmeric And Black Pepper inside

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी है। यह हमारे शरीर में सूजन को कम करती है और इसलिए लंबे समय तक बालों के झड़ने को रोकती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है। करक्यूमिन हल्दी को रंग देता है और इसमें सभी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जब हम इसे काली मिर्च के साथ मिलाते हैं तो यह अच्‍छी तरह से अवशोषित होता है। काली मिर्च में पिपेरिन नामक यौगिक होता है, शोध से पता चला है कि 2 ग्राम हल्दी में एक चुटकी काली मिर्च मिलाने से भी करक्यूमिन का अवशोषण 200% तक बढ़ जाता है। दुल्हनें या तो एक गिलास ताज़ी सब्जी का सूप या जूस बनाक उसमें हल्दी मिलाकर ले सकती हैं या सिर्फ इसे दूध या पकी हुई सब्जियों में मिला सकती हैं या इसे चाय के रूप में ले सकती हैं।

हल्दी चाय की रेसिपी

सामग्री

  • ½ चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चुटकी काली मिर्च
  • 1 ऑरेंज स्‍लाइस 
  • 1 नींबू स्‍लाइस

बनाने का तरीका

200-250 मिलीलीटर पानी उबालें। गैस से उतारें। हल्दी पाउडर, काली मिर्च और संतरे और नींबू का एक टुकड़ा मिलाएं। इसे घूंट कर-करके पीएं। आप इस चाय में 1 चम्मच शहद भी मिल सकती हैं।

Recommended Video

बोन ब्रोथ

Bone Broth inside

बोन ब्रोथ कोलेजन में समृद्ध है जो बालों और नाखूनों को मजबूत करता है और उन्हें तेजी से विकसित करता है। कोलेजन हमारे बालों को हेल्‍दी और शाइनी बनाता है। हर बोन ब्रोथ में विभिन्न पोषक तत्व हो सकते हैं जो बोन के हिस्सों के आधार पर बनते हैं। बोन ब्रोथ ओमेगा 3, विटामिन ए, आयरन और मिनरल्‍स से भरपूर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। दिन में 1-2 कप बोन ब्रोथ का सेवन करें।

चिकन बोन ब्रोथ की रेसिपी

सामग्री (1 लीटर के लिए) 

  • 500 ग्राम भुना हुआ चिकन (रोस्‍ट करने से स्‍वाद बढ़ता है) 
  • 1 बड़ा चम्मच साइडर सिरका 
  • 1 चम्मच नमक 
  • 1 मीडियम प्याज
  • 2 मीडियम गाजर 
  • 2 लहसुन की कली  
  • 1 तेज पत्ता 
  • 1-2 लौंग 
  • 2.5 लीटर पानी

बनाने का तरीका

20-30 मिनट के लिए 400 डिग्री पर ओवन में चिकन की हड्डियों को भूनें। अगर आप चिकन भूनती हैं तो अच्छा स्वाद आता है। इसमें जूस को फेकें नहीं।  एक बड़ा बर्तन लें और उसके रस के साथ भुना हुआ चिकन मिलाएं। इसमें प्याज, गाजर, लहसुन, तेज पत्ता, 1 बड़ा चम्मच साइडर सिरका और 1 चम्मच नमक मिलाएं। 2.5 लीटर पानी डालें। सुनिश्चित करें कि यह चिकन और सब्जियों की मात्रा से दोगुना हो। 1-1.5 घंटे के लिए धीमी आंच पर पकाएं। बीच बीच में चेक करते रहें। जब अच्‍छी तरह से पक जाए तो सामग्री को बिना मसले छान लें और इसे फ्रिज में ग्लास एयरटाइट कंटेनर में रखें। दिन में 1-2 गिलास का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी शादी पर पाएं बेदाग त्वचा, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स करें फॉलो

नारियल पानी

coconut water for hair inside

आयुर्वेद के अनुसार, अगर आप रोजाना एक गिलास ताजा नारियल पानी, ½ कप ताजे नारियल की मलाई का सेवन करती हैं तो यह आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बालों के झड़ने को रोकता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। 

जब इन खाद्य पदार्थों का सेवन संतुलित आहार के साथ किया जाता है तो आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है। अगर आपको बाल बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं और तो आपको बायोटिन और जिंक जैसे सप्‍लीमेंट लेने की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही विटामिन डी और आयरन की कमी होने पर विटामिन डी और आयरन सप्‍लीमेंट की जरूरत हो सकती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com