• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आंखों पर दिखता है उम्र का असर तो ऐसे बनाएं उन्हें जवां

अगर आप अपनी आंखों के आस-पास की झुर्रियों और डार्क सर्कल्स से परेशान हो गई हैं तो ये टिप्स काफी काम की साबित हो सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
how to make eyes look young

खूबसूरत आंखों पर न जाने कितने गाने और कविताएं लिखी जाती हैं। आंखों को दिल का आईना कहा जाता है और एक बात तो सभी मानेंगे कि आंखें सिर्फ दिल का ही नहीं बल्कि हमारी उम्र का आईना भी होती हैं। आंखों से ये पता चलना आसान होता है कि इंसान जवां बना हुआ है या फिर बुढ़ापे की ओर बढ़ रहा है। इसके पीछे का कारण ये है कि आंखों की स्किन हमारे शरीर के किसी भी हिस्से की स्किन से 10 गुना तक ज्यादा नाजुक होती है। 

आंखों के आगे गड्ढे, आंखों के नीचे की झुर्रियां, आंखों के नीचे छोटे-छोटे दाने, डार्क सर्कल्स की समस्या आदि बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है। अगर आपकी आंखें बूढ़ी दिखने लगी हैं तो उनमें वापस पहले जैसी रौनक लाने में काफी समय लग सकता है। आंखों के लिए बचाव ही सबसे अच्छा ट्रीटमेंट साबित होता है और आपको सही समय से ही अपनी आंखों पर ध्यान देना चाहिए जिससे उम्र के उस पड़ाव में जहां चेहरा अपनी रौनक खोने लगता है वहां आंखें जवां बनी रहें। 

आंखों की रौनक लौटाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के साथ-साथ हेल्थ और न्यूट्रिशन पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में हमने सर्टिफाइड क्लीनिकल डायटीशियन, लेक्चरर, डायबिटीज एजुकेटर, मीट टेक्नोलॉजिस्ट और NUTR की फाउंडर लक्षिता जैन से बात की।

लक्षिता जी के अनुसार आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए और उन्हें वापस यंग दिखाने के लिए ये जरूरी है कि हम अपनी आंखों का ख्याल रखना 20 साल की उम्र से ही शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे हम उम्र के पड़ाव पार करते हैं वैसे-वैसे आंखों की रौनक कम होती जाती है। 

nutrition and eye care

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी उम्र में Eyebrows बनी रहेंगी सुंदर, इन्हें जवां बनाए रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

आंखों को यंग बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

आंखों को यंग बनाने के लिए तीन अहम चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए और वो हैं-

  • ब्यूटी केयर
  • डाइट और न्यूट्रिशन
  • फेस एक्सरसाइज

इनके बारे में एक-एक कर हम बात करेंगे। 

आंखों के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स- 

आंखों के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल काफी अच्छा हो सकता है। आप ऐसे इंग्रीडिएंट्स की मदद लें जो आपकी आंखों को ज्यादा सपोर्ट करें। कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उन्हें आई क्रीम लगाने के बाद जलन महसूस होती है। वो इसलिए क्योंकि आप अपनी स्किन के हिसाब से इंग्रीडिएंट्स नहीं चुन रहे हैं। जितने नेचुरल इंग्रीडिएंट्स होंगे ये आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।  

DIY नुस्खा- 

आप आंखों के लिए DIY नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

सामग्री- 

  • 1 चम्मच टमाटर जूस
  • बहुत थोड़ा सा नींबू का रस (अगर ये सूट नहीं करता है तो आप इसे स्किप भी कर सकती हैं)
  • चुटकी भर हल्दी पाउडर (इसे भी स्किप किया जा सकता है, अगर आपको सूट करता है तो ही लगाएं)
  • थोड़ा सा बेसन 

इन सभी चीज़ों को मिलाकर आंखों के डार्क एरिया पर लगाएं और फिर 10 मिनट में धो लें।  

old eyes and care

विटामिन-ई का इस्तेमाल 

आप विटामिन-ई कैप्सूल के ऑयल को बादाम तेल या ऑलिव ऑयल जैसे किसी कैरियर ऑयल में मिलाकर इस्तेमाल करें। आंखों के आस-पास के एरिया में मसाज भी करें और इसे स्किन में एब्जॉर्ब होने दें। आप किसी भी कैरियर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको नारियल का तेल अच्छा लगता है तो उसका इस्तेमाल करें।  

डाइट और न्यूट्रिशन की मदद से रखें आंखों का ख्याल- 

लाइफस्टाइल में बदलाव का असर आपके शरीर और आंखों पर बहुत आसानी से दिखता है। अगर देखा जाए तो आपकी आंखें बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती हैं और उनकी रौशनी बढ़ाने से लेकर रौनक को बनाए रखने के लिए आपको हमेशा अपने शरीर को सही तरह से पोषण देना होगा।  

आयरन से भरपूर डाइट खाएं 

आंखों को जवां बनाए रखने के लिए आपको आयरन से भरपूर डाइट लेनी होगी। इसके लिए आप ये ड्रिंक रोजाना पी सकते हैं।  

टमाटर की ड्रिंक 

टमाटर का जूस, थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस और नमक ये सारी चीज़ें मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसे आप अपने हिसाब से बना सकते हैं और अगर आपको पुदीने का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो उसकी मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं। सादे नमक की जगह काला नमक या हिमालयन पिंक सॉल्ट इस्तेमाल किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से बना सकती हैं Eyebrow का Shape, ये ट्रिक आएगी काम 

कीवी करेगा आंखों को जवां 

कीवी न सिर्फ आपके शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम कर सकता है बल्कि ये शरीर में कई तरह के विटामिन की कमी भी पूरी करता है। विटामिन-ए, विटामिन-सी आदि जो स्किन को यंग दिखाने में मदद कर सकते हैं वो इसके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। आप कीवी, रेड बेरी, टमाटर, ब्रोकली, पालक आदि मिलाकर अपनी मिक्स फ्रूट और वेजिटेबल ड्रिंक बना सकते हैं।  

आपको जो सब्जी पसंद आती हो उसका इस्तेमाल करें। पालक और ब्रोकली आयरन की कमी को भी पूरा करेंगे जो आंखों को और जवां दिखा सकते हैं।  

eye care and nutrition

विटामिन-सी से भरपूर फल खाएं और जूस पिएं 

ऐसे सभी फल और सब्जियां जो विटामिन-सी से भरपूर हों उनका जूस पिएं। अमरूद, अंगूर, संतरा आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। ये आंखों की रौशनी बढ़ाने और रौनक लाने के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं।  

विटामिन-ई युक्त फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें 

ऐसे सभी फूड्स जिनमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में रहता है वो खाने के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। आप इसके लिए वेजिटेबल ऑयल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, एवोकाडो, व्हीट जर्म, होल ग्रेन्स आदि खा सकते हैं। ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। 

नमक का इस्तेमाल कम करें 

बहुत ज्यादा नमकीन या प्रोसेस्ड फूड्स खाने से आंखों में पफीनेस हो सकती है। आप इसके लिए 2300 mg से ज्यादा नमक एक दिन में न खाएं। ये एक चम्मच नमक होता है। प्रोसेस्ड फूड्स में ज्यादा सोडियम होता है जो आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे भी बढ़ाते हैं।  

फैटी एसिड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें 

आप अपनी डाइट में फैटी एसिड्स से भरपूर फूड्स को चुनें। मछली और खासकर सैलमन, फ्लैक्स सीड्स, सोयाबीन और अखरोट जैसी चीज़ों को डाइट में शामिल करने से भी काफी फर्क पड़ता है। 

ध्यान रखने की जरूरत ये है कि आपकी आंखें धीरे-धीरे ही ठीक होंगी और डाइट का असर जादू नहीं होता है जो एकदम से आपकी स्किन पर दिखने लगे। आप अपनी डाइट को ठीक करें और आपका शरीर समय लेगा खुद ठीक होने में।  

Recommended Video

आंखों के लिए योगा एक्सरसाइज 

जिस तरह शरीर के बाकी हिस्सों के लिए योग किया जाता है उसी तरह से आंखों के लिए भी किया जाता है। आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी फेस एक्सरसाइज की जा सकती है।  

मुंह फुलाने वाली एक्सरसाइज 

  • अपना मुंह बार-बार फुलाएं और हवा छोड़ें। 
  • आप ऐसा 20 बार करें और फिर 10 सेकंड रिलैक्स कर दोबारा 20 बार करें। 
  • ये आपके चेहरे की टोनिंग के लिए बेहतर एक्सरसाइज है और धीरे-धीरे आंखों के नीचे की झुर्रियां भी कम होंगी।  
eye care for dark circles

पलक झपकने वाली एक्सरसाइज 

  • सीधे बैठें और अपनी आंखों को तेज़ी से 10 बार पलक झपका कर रिलैक्स करने की कोशिश करें। 
  • इसे करने के बाद 20 सेकंड का ब्रेक लें और गहरी सांसें लेते रहें। 
  • दोबारा इसी तरह से करें और इस एक्सरसाइज को आपको 5-6 बार दोहराना है।  

ये सारी टिप्स आपकी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम कर सकती हैं। ध्यान रहे कि आंखों के नीचे परमानेंट लाइन्स बन गई हैं, चश्मा लग गया है या फिर आंखों के आस-पास की स्किन लटक गई है तो ये टिप्स एक लिमिट तक ही काम कर सकती हैं।  

अगर आपको आंखों से जुड़ा कोई हेल्थ इशू है तो डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।