चेहरे की त्वचा के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि आप अपनी आंखों का भी विशेष ध्यान रखें। आमतौर पर महिलाओं की शिकायत होती है कि चेहरे का रंग साफ है और त्वचा भी ग्लोइंग है, मगर आंखों के आस-पास की त्वचा में ढीलापन है और डार्क सर्कल्स भी हैं। ऐसा तब होता है, जब आंखों की उचित देखभाल नहीं की जाती है। 

हालांकि, बाजार में बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप आंखों को खूबसूरत बना सकती हैं। लेकिन इनमें सबसे अधिक जरूरी होती है आई क्रीम। हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी से जाना कि आई क्रीम क्यों जरूरी होती है और इसका इस्तेमाल कैसे करना चहिए। इस पर रेनू जी कहती हैं, 'आंखों के आस-पास की त्वचा बहुत अधिक सेंसिटिव होती है, इसलिए इसे एक्‍सट्रा केयर की जरूरत होती है। एक अच्छी आई क्रीम लगा कर आप आंखों के आस-पास की त्वचा की जरूरी देखभाल कर सकती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों को ऐसे रोकें

eye  cream  for  wrinkles

आई क्रीम लगाने के फायदे 

1. रिंकल्स नहीं पड़ते 

अगर आपकी आंखों के नीचे की त्वचा में ढीलापन आ रहा है या फिर आस-पास की त्वचा पर रिंकल्स पड़ रहे हैं , तो एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर आई क्रीम का प्रयोग करने से त्वचा में कसाव आएगा और रिंकल्स कम होने लगेंगे। 

2. पफीनेस के लिए फायदेमंद 

आंखों में पफीनेस की प्रॉब्लम तब होती है, जब रात में नींद पूरी न हुई हो या फिर त्वचा में कोई एलर्जी हो गई हो, ऐसे में आई क्रीम का चयन संभल कर करें और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से तैयार किसी आई क्रीम को लगाएं। इससे पफीनेस भी दूर होगी और आंखें थकी हुई नजर नहीं आएंगी। 

3. डार्क सर्कल कम होते हैं 

डार्क सर्कल तब होते हैं, जब आंखों के आस-पास की त्वचा में मेलेनिन बनने लगता है। इससे त्वचा डार्क होने लगती है। इसलिए आप ऐसी आई क्रीम का प्रयोग करें, जो मेलेनिन प्रोडक्शन को कम करें और डार्क सर्कल की समस्या को खत्म कर दे। अगर आपको बहुत अधिक धूप में जाना होता है तो एसपीएफ युक्‍त आई क्रीम का प्रयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें: पलकों की ग्रोथ के लिए इस तरह करें 'नींबू के छिलके' का इस्‍तेमाल

4. आंखों को हाइड्रेट रखती है 

आई क्रीम त्वचा को हाइड्रेट रखती है। खासतौर पर जिन्‍हें ड्राई स्किन की समस्या होती है, उन्हें आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे आंखों के आस-पास की त्वचा मॉइश्चराइज रहती है। 

5. ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बनाती है 

आई क्रीम लगाते वक्त त्वचा की हल्की मसाज जरूर करनी चाहिए, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे त्वचा में ग्लो आता है, डार्क सर्कल कम होते हैं और त्वचा का में कसाव आता है। 

eye  cream  brightening

आई क्रीम में होने चाहिए ये इंग्रेडिएंट्स 

  • डार्क सर्कल्स हैं, तो आपको कैफीन युक्त आई क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। 
  • आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स हैं या फिर आंखों के आस-पास की त्वचा का रंग चेहरे के रंग से अलग है, तो स्किन टोन को मैच कराने के लिए विटामिन-सी युक्त आई क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • आंखों की त्वचा ड्राई है, तो एलोवेरा युक्त आई क्रीम का इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

  • पफी आई या फिर आई रिंकल्स हो रहे हैं, तो आपको ग्रीन-टी युक्त आई क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। 
  • आंखों की त्वचा में चमक और नमी बनाए रखने के लिए आपको ऐसी आई क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें विटामिन-बी3 हो।  
good  eye  cream

कैसे लगाएं आई क्रीम 

रेनू जी बताती हैं, 'आई क्रीम लगाने का बेस्‍ट टाइम है कि आप रात में सोने से पहले इसे लगा लें। दरअसल, रात में सोते वक्त स्किन सेल्स सबसे ज्‍यादा अच्‍छी तरह से काम करते हैं। अगर त्‍वचा डैमेज है या फिर त्‍वचा संबंधित कोई समस्‍या है, तो रात में किया गया ट्रीटमेंट सबसे अधिक फायदा पहुंचाता है।' 

इतना ही नहीं, रेनू जी आई क्रीम लगाने का सही तरीका भी बताती हैं। 

  • सबसे पहले चेहरे को अपनी स्किन टाइप के अनुसार किसी अच्छे फेस वॉश से साफ करें। 
  • अब चेहरे को टॉवल से थपथपाते हुए पोछ लें और सुखा लें। 
  • अब आप स्किन टाइप के अनुसार फेशियल टोनर का इस्तेमाल करें। अगर टोनर नहीं है, तो आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • अब आप आई क्रीम लगाएं और रिंग एवं मिडिल फिंगर से मसाज करें। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि यह मसाज आपको आंखों को बंद करके करनी है, ऐसा करने पर आई क्रीम का अंश आंखों के अंदर नहीं जाएगा। 
  • आई क्रीम का इस्तेमाल नियमित रूप से करें और इसे रात भर लगा रहने दें। 

ऊपर बताई गई बातों को पढ़कर आप यह तो समझ ही गई होंगी कि आई क्रीम का इस्तेमाल करना कितना ज्यादा जरूरी है। अगर आप आई क्रीम नहीं लगती हैं, तो इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। आई क्रीम का चुनाव करने से पहले आपको किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करना चाहिए। आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Shutterstock, Freepik