जहां भी स्किन केयर की बात आती है वहां हमेशा ये कहा जाता है कि नेचुरल चीज़ें ही अच्छी होती हैं। ये सच भी है अगर आप नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो एक समय के बाद स्किन पर केमिकल्स का असर दिखने लगेगा और स्किन जल्दी बूढ़ी लगने लगेगी। सर्दियों के समय तो स्किन में बहुत तरह की चीज़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दियों में आने वाली सब्जियां और फल दोनों ही स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने के काम आ सकते हैं। 

अगर बात करें सर्दियों में आने वाले फलों और सब्जियों की तो टमाटर को कैसे भूला जा सकता है। अगर देखा जाए तो टमाटर का इस्तेमाल हम अधिकतर करते हैं और सर्दियों में मिलने वाला देसी टमाटर खाने के साथ-साथ स्किन पर लगाने के लिए भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप सर्दियों में टमाटर का भरपूर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. आई मास्क की तरह टमाटर-

क्या आप जानती हैं कि टमाटर की स्किन में कितना पोषण होता है? विटामिन-सी के साथ-साथ इसमें lycopene भी मौजूद होता है जो स्किन को क्लियर बनाता है और फाइन लाइन्स को भी कम करने में सक्षम होता है। इनमें एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन से एक्स्ट्रा सीबम और ऑयल कम करने में मदद कर सकती हैं। 

ऐसे में टमाटर की स्किन को आप आंखों के नीचे थोड़ी देर के लिए लगाकर रख सकती हैं। ये आपकी आंखों की पफीनेस को कम करने में भी मदद करेगा। 

skin care habbits for tomato

इसे जरूर पढ़ें- अल्कोहल कैसे करता है स्किन पर असर? ये जानकारी आ सकती है आपके काम

2. होममेड स्क्रब करें-

देसी टमाटर की मदद से आप होममेड स्क्रब भी बना सकते हैं। 

  • 1 देसी टमाटर
  • थोड़ी सी ब्राउन शुगर

आप देसी टमाटर को काटकर उसमें थोड़ी सी ब्राउन शुगर डालें और सीधे अपने चेहरे पर इसी से स्क्रब करें। ये नेचुरल स्क्रब चेहरे और गर्दन में मौजूद डेड स्किन को खत्म करने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। 

3. सनबर्न के लिए इस्तेमाल करें टमाटर- 

सर्दियों में कई लोग ये गलती कर बैठते हैं कि वो अपनी स्किन में सनस्क्रीन नहीं लगाते। ऐसे में सनबर्न होने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए आप टमाटर और दही का पैक भी लगा सकते हैं।  

सामग्री- 

  • टमाटर
  • दही 

ब्लेंडर में एक ताज़ा टमाटर डालें और फिर उसमें 1/2 कप दही मिला दें। इन्हें अच्छे से ग्राइंड करें और फिर चेहरे पर लगाएं। ये पेस्ट सनबर्न वाले एरिया में लगाना है और फिर 10-15 मिनट बाद आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं।  

skin issues with tomato

4. स्किन टोन को एक जैसा करने के लिए पैक- 

आप टमाटर का उपयोग स्किन टोन को ईवन करने के लिए भी कर सकते हैं। चेहरे पर अगर किसी भी वजह से ज्यादा टैनिंग हो गई है तो ये पैक उस टैनिंग को हटा सकता है।  

सामग्री- 

  • 1 टमाटर
  • 1 आलू 

आप आलू को ग्रेट कर उसका जूस निकाल लें और टमाटर को भी काटकर उसका जूस निकाल लें। इन दोनों जूस को एक साथ मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं। इसे थोड़ी देर लगा रहने दें फिर एक बार और नई लेयर लगाएं और फिर इसे सूखने दें। ऐसा आप 2-3 बार कर सकते हैं और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें।  

इसे जरूर पढ़ें- इन 3 ट्रिक्स की मदद से लगाएं परफेक्ट विंग्ड आईलाइनर 

Recommended Video

5. स्किन ग्लो के लिए केला और टमाटर- 

आप केला और टमाटर मिलाकर स्किन ग्लो बढ़ा सकते हैं। ये दोनों ही चीज़ें कई सारे मिनरल्स से भरी हुई होती हैं और आपकी स्किन के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं।  

सामग्री- 

  • केला
  • टमाटर का रस
  • शहद 

एक पका केला मैश कर उसमें टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे गले पर और हाथों में भी लगा सकते हैं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें।  

ये सारे टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं, लेकिन अगर आपको चेहरे पर कोई समस्या है, स्किन का इलाज चल रहा है, किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है या देसी नुस्खे आसानी से सूट नहीं करते तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन्हें ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।