हमारे चेहरे के सभी फीचर्स को मिलाकर उसकी खूबसूरती देखी जाती है। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेहतरीन तरह से स्टाइल की गई आइब्रोज काफी हद तक जिम्मेदार होती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है और आईब्रोज को स्टाइल करना भी जरूरी है। ऐसे समय में आप क्या करती हैं? आईब्रोज की स्टाइलिंग के लिए बहुत जरूरी है कि उनके शेप को किसी न किसी तरह से एक जैसा बना दिया जाए। 

अब अगर आईब्रो बहुत ज्यादा नहीं बिगड़ी है तो आप उन्हें ट्रिम करने के लिए प्लकर, रेजर आदि का इस्तेमाल शायद करती हों, लेकिन फिर भी अगर आपको कुछ बेसिक रूल्स के बारे में जानकारी नहीं है तो इनका शेप बिगड़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेसिक रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी आईब्रोज की खूबसूरती को और बढ़ा सकते हैं। 

सबसे जरूरी टिप-

आईब्रोज को लेकर सबसे जरूरी टिप ये है कि जब भी आप आईब्रो मेकअप कलर खरीदें तो आप एक शेड लाइट खरीदें। आपकी नेचुरल आईब्रोज का शेड अगर पूरा काला है तो हल्के भूरे रंग का मेकअप (आईब्रो पेंसिल, आईब्रो कलर) आदि खरीदें। इससे उनकी स्टाइलिंग ज्यादा बेहतर तरीके से हो पाएगी। 

आईब्रोज के बाल कहां से हटाने हैं?

आप अपनी आईब्रो पेंसिल को नाक के एक साइड पर रखें और वहां से सीधे ऊपर की ओर जाएं। दोनों आईब्रोज के बीच में जो बाल मौजूद हैं या फिर इसके ऊपर या नीचे की ओर अगर ज्यादा बाल हैं तो उन्हें हटाएं। यहीं से आपकी आईब्रोज शुरू होंगी। 

eyebrows gel

इसे जरूर पढ़ें- आई मेकअप को बनाना है परफेक्ट तो कुछ इस तरह चुनें आई ब्रो पेंसिल

चेहरे के हिसाब से कहां बनना चाहिए आईब्रोज का आर्क?

कई लोग अपने चेहरे के हिसाब से आईब्रोज नहीं बनाते और फिर उनका ये फीचर थोड़ा अलग दिखने लगता है। चाहें आप आईब्रोज में आर्क बनाती हों या फिर उन्हें राउंड रखती हों वो शेप सही जगह पर होना जरूरी है। इसे कहां होना चाहिए ये नापने के लिए अपने नॉस्ट्रिल की एज से एक ब्रेश रखें और आंखों की ओर ले जाते हुए सीधे नापें। आईब्रो की जिस जगह ये ब्रश हो वहीं से आर्क या राउड शुरू करना है। ऐसे ही सही शेप आएगा। 

perfect eyebrow shaping

आईब्रोज कहां खत्म होनी चाहिए?

अब हम ये जान गए हैं कि आईब्रोज कहां से शुरू होनी चाहिए और कहां उनकी आर्क होनी चाहिए अब ये भी जान लीजिए कि आईब्रोज कहां खत्म होनी चाहिए। कुछ लोगों की आईब्रोज काफी लंबी होती हैं और उन्हें नीचे से ट्रिम करवा लेना बेहतर होगा। कहां ये खत्म होनी चाहिए ये जानने के लिए अपने नॉस्ट्रिल की एज पर ब्रश रखें (वही ब्रश जिससे आर्क का शेप नापा था) और उसके बाद इसे डाइगोनली रखें और अपनी आंखों के बाहरी कॉर्नर के आगे जहां भी इस ब्रश की टिप जा रही है वहीं आपकी आईब्रोज को एंड होना चाहिए। 

Recommended Video

आईब्रोज के बाल बढ़ने के लिए क्या करें-

आईब्रोज के बाल बढ़ें और सही डायरेक्शन में बढ़ें इसके लिए उनकी ग्रूमिंग करें। उन्हें उसी डायरेक्शन में ब्रश करें जिसमें वो बढ़ते हों और जैसे बालों की ट्रिमिंग जरूरी है वैसे ही आईब्रोज की ट्रिमिंग भी जरूरी है। इसलिए ध्यान रखें कि ये समय-समय पर ट्रिम होती रहें। आप आईब्रोज पर कैस्टर ऑयल और विटामिन ई ऑयल भी लगा सकती हैं जिससे आईब्रोज बढ़ें।  

आईब्रोज को ट्रिम करते हुए रखें इस बात का ख्याल- 

अगर आप खुद से ही आईब्रोज को ट्रिम करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि जिस कैंची का इस्तेमाल आप कर रही हैं वो बहुत बड़ी न हो। वो कैंची छोटी होनी चाहिए ताकि आईब्रोज आसानी से ट्रिम हो जाएं और गलत शेप न हो।  

eyebrows shaping tips

ऐसे प्लकर से आईब्रोज बनाने में होगा कम दर्द- 

अगर आप प्लकर से अपनी आईब्रोज प्लक करती हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि बाल उसी डायरेक्शन में निकालें जिस डायरेक्शन में वो उग रहे हों। हमेशा प्लकर का इस्तेमाल करते समय भी स्किन को टाइट रखने की कोशिश करें। ऐसे में आपको दर्द काफी कम होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- इन आईब्रो हैक्स को जानने के बाद आपके मेकअप को मिलेगा परफेक्ट लुक 

ब्रो शेवर का कर सकती हैं इस्तेमाल- 

आजकल ऐसे कई ट्रिमर्स और शेवर्स आ रहे हैं जो खासतौर पर सिर्फ आईब्रोज के बाल निकालने के लिए ही बनाए गए हैं। ये काफी तेज़ और सुरक्षित तरीका है जो दर्दरहित है। अगर आप चाहें तो अपने लिए ऐसा कोई शेवर या ट्रिमर मंगवा सकती हैं।  

आईब्रो पेंसिल का ऐसे करें इस्तेमाल- 

आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि आप छोटे-छोटे स्ट्रोक्स में आईब्रो को फिल करें। अगर आपने बड़े स्ट्रोक्स लिए तो इससे नतीजा अननेचुरल होगा। इसी के साथ, ये ध्यान रखें कि आपका आईब्रो एरिया पाउडर लगा हुआ हो क्योंकि अगर ऐसा नहीं होगा तो आईब्रोज में तेल आएगा जिससे आईब्रो पेंसिल का असर नहीं होगा। 

आईब्रो जैल आएगा काम- 

अगर आपने अपनी आईब्रोज को पूरी तरह से स्टाइल कर लिया है तो आखिर में आईब्रो जैल लगाएं। एक बार आईब्रोज सेट हो जाएं तो उन्हें उनकी जगह रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपकी आईब्रोज में बहुत ही अच्छी शाइन भी आएगी।  

आपको अगर ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। आईब्रो शेपिंग करते समय ध्यान रखें कि सिर्फ एक्स्ट्रा बाल ही निकालने हैं बीच के शेप को न छेड़ें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।