कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है और दिन प्रति दिन कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में पब्लिक प्लेस में जाने से जितना बचा जाए उतना अच्छा होता है। ब्यूटी पार्लर भी उनमें से एक ही है जहां कई लोग एक साथ आते हैं और अगर आप चाहें तो घर पर ही कुछ ब्यूटी पार्लर ट्रीटमेंट्स कर सकती हैं। कई महिलाओं को लगता है कि घर में थ्रेडिंग और अपरलिप्स बनाना आसान नहीं है, लेकिन थोड़ी प्रैक्टिस के साथ ऐसा भी किया जा सकता है।

पर्सनल ग्रूमिंग में आईब्रोज को शेप देना भी शामिल होता है और ये आप भी खुद घर पर कर सकती हैं। हम जिस तरह से स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं उसी तरह से खुद की ग्रूमिंग भी कर सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स जो आपके ब्यूटी पार्लर के चक्कर को थोड़ा कम कर सकती हैं। 

ब्यूटी पार्लर जाकर थ्रेडिंग करने में दर्द काफी ज्यादा होता है, ऐसे में आप प्लकर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। कई लोगों को ये काफी कम दर्द भरा लगता है।

eyebrow shape at home

सबसे पहले करें गर्म पानी का इस्तेमाल-

घर पर आईब्रो बनाने से पहले एक काम जरूर करें। गर्म पानी का इस्तेमाल अपनी आईब्रो पर करें। पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो। इसे आपनी आईब्रो पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं।

इससे ये होगा कि आपके आईब्रो के हेयर रूट्स थोड़े सॉफ्ट हो जाएंगे और बाल आसानी से निकल जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें- प्याज में सिर्फ एक चीज़ मिलाकर आप अपनी पतली आईब्रो को कर सकती हैं घना

अब आईब्रो पेंसिल की मदद से आईब्रो की शेप दें-

अगर आप खुद आईब्रो बना रही हैं तो उसके लिए सबसे पहले आईब्रो पेंसिल या फिर लिप लाइनर की मदद से आप अपने आईब्रो को आउटलाइन कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो इसकी गुंजाइश बहुत ज्यादा है कि आप गलत तरीके से आईब्रो बना लें। कोई एक बाल भी कम ज्यादा हो गया तो आईब्रो का शेप गलत दिखने लगता है।

इसके बाद पाउडर लगाकर प्लकर से निकालें बाल-

पाउडर लगाकर आप प्लकर से बाल निकालने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि बाल एक झटके में ही निकालें। आप गर्म पानी का इस्तेमाल जरूर करें।

इसे जरूर पढ़ें- आईब्रो की शेप के बारे में जाने 5 जरुरी बातें, नहीं तो बिगड़ जाएगा आपका लुक

Recommended Video

प्लकर से आईब्रो बनाते समय रखें ध्यान-

- जब प्लकर से आईब्रो बनाती हैं तो ध्यान रखें कि बाल को इंस्टेंट निकालना है। इसे धीरे-धीरे करके निकालेंगी तो आपको दर्द होगा। एक झटके में निकालेंगी तो आपको बहुत कम दर्द होगा।

- सामने के बाल न निकालें। इसकी जगह अपने टेम्पल एरिया (दोनों आंखों के बीच) के पास वाले बालों को कैंची की मदद से काटें। इससे आईब्रो ज्यादा घनी और अच्छे शेप वाली दिखेगी।

- ये सब खत्म होने के बाद आप एक अच्छा ब्यूटी एस्ट्रेजेंट का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों की इन हेयर ग्रोथ नहीं होती है। साथ ही इन्फेक्शन का खतरा भी कम होता है। आप चाहें तो बाद में थोड़ी सी फिटकरी भी घिस सकती हैं अपनी आईब्रो में। ऐसा करने पर भी इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता है।



इस तरीके से आप अपने आईब्रो और अपरलिप के बाल घर पर ही बिना ज्यादा झंझट के शेप कर सकती हैं। इसे ट्राई करें और आपका एक्सपीरियंस कैसा रहा ये हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image credit: Expert reviews/ pinterest/ giftology