• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या वाकई नींबू-शहद वाले पानी से घटता है वजन, जानें सच्चाई

अगर आप उन लोगों में से हैं जो सुबह-सुबह नींबू-शहद का पानी पीकर वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये स्टोरी आपके लिए ही है। 
Published -03 Jun 2022, 18:39 ISTUpdated -03 Jun 2022, 18:47 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 18:39 ISTUpdated -03 Jun 2022, 18:47 IST
Next
Article
different ways to loose weight

वजन कम करने के लिए आप क्या-क्या करते हैं? इन दिनों तरह-तरह की डाइट, एक्सरसाइज और फास्ट वर्कआउट प्लान लोग फॉलो कर रहे हैं। वॉट्सएप से लेकर फेसबुक तक सभी पर लोग वजन कम करने के नुस्खे बता रहे हैं। आयुर्वेदिक टिप्स भी लोग ऐसी ही ढूंढ रहे हैं जिसमें उन्हें वजन कम करने के लिए मदद मिल सके। अगर देखा जाए तो हमेशा ही लोग अपने वजन को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं और किसी न किसी तरह से बस पतले होना चाहते हैं। ऐसे में कई बार हम कोई ऐसी रेमेडी भी इस्तेमाल कर लेते हैं जो असल में कोई काम नहीं करती। 

बिना मेहनत के वजन कम करने के तरीके गूगल पर तो काफी सर्च किए जाते हैं, लेकिन इनका कोई असली असर दिखता नहीं है। ऐसी ही एक रेमेडी है सुबह खाली पेट शहद-नींबू का पानी पीना। लोग इसके कई फायदे बताते हैं और यूट्यूब पर कुछ वीडियो तो इसे मैजिकल ड्रिंक मानते हैं जो चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देती है। पर क्या ये वाकई असरदार है?

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। अंजली मुखर्जी पिछले 20 सालों से डाइट और न्यूट्रिशन की फील्ड से जुड़ी हुई हैं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डाइट से जुड़ी जानकारी शेयर करती रहती हैं। 

क्या नींबू-शहद का पानी है वेट लॉस के लिए फायदेमंद?

इसका जवाब है नहीं। ये पानी कोई काम नहीं करता है और इससे वजन कम तो बिल्कुल नहीं होगा। अंजली जी की मानें तो वजन कम करना बहुत सारे फैक्टर पर निर्भर करता है और इसमें ये पानी फायदा नहीं करता है। 

drink for weight loss

इसे जरूर पढ़ें- बैठे-बैठे भी कम हो सकता है आपका वजन, बस फॉलो करें ये टिप्स

क्यों फायदेमंद नहीं है?

अंजली जी के मुताबिक इस पानी में शहद का इस्तेमाल होता है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्ट और कैलोरी काउंट दोनों ही शक्कर की तरह होता है। हां, ये शक्कर से ज्यादा हेल्दी माना जा सकता है, लेकिन इसका वजन कम करने या पेट की चर्बी पिघलाने से कोई लेना देना नहीं है। 

आपके हार्मोन, डाइट रेस्ट्रिक्शन, बॉडी टाइप और एक्सरसाइज आदि पर काफी हद तक ये निर्भर करता है कि आपका वजन कैसे कम होगा। 

lemon and honey water recipes

क्या बिल्कुल फायदेमंद नहीं है नींबू-शहद का पानी?

ऐसा नहीं है कि इससे बिल्कुल फायदा नहीं होता है। नींबू-शहद के पानी से शरीर डिटॉक्स जरूर हो सकता है। ये एक अच्छा तरीका है शरीर को हाइड्रेट रखने का और खराब टॉक्सिन बाहर निकालने का। अगर आप इसे डिटॉक्स वॉटर की तरह ले रहे हैं तो इसमें कोई खराबी नहीं है। ये उस काम को अच्छी तरह से कर देगा।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

क्या हर किसी के लिए अच्छा है ये पानी? 

इसका जवाब है नहीं। अगर आपकी हेल्थ कंडीशन कुछ ऐसी है कि आपको सिट्रस फ्रूट्स हजम नहीं होते हैं या ठंडक जल्दी लगती है तो आप बिना डॉक्टर की सलाह के इसे ना पिएं। वैसे भी कोई डाइट से जुड़ा बड़ा बदलाव बिना एक्सपर्ट की सलाह के नहीं करना चाहिए। इससे कई बार नुकसान भी हो सकता है।

Recommended Video

  

इसे जरूर पढ़ें- 10 दिन में कम कर सकती हैं 2 किलो वजन, बस करें ये 5 जंपिंग एक्सरसाइज 

अगर आप इस पानी को फिजिकल वर्कआउट, सही डाइट और हेल्थ कंडीशन के साथ पीते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा और शरीर के टॉक्सिन निकलने के साथ-साथ आपके वेट लॉस रिजीम में भी फायदा पहुंचाएगा, लेकिन अगर आप सिर्फ इसी पानी के भरोसे हैं तो कुछ भी नहीं होगा। ये ध्यान रखें कि वेट लॉस के लिए बहुत कुछ करना होता है और सिर्फ एक-दो चीज़ें करने या फिर कुछ खाने-पीने से ये नहीं होता।  

वेट लॉस हमेशा एक सही रूटीन को फॉलो करके होता है और उसमें डाइट के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस भी बहुत जरूरी है। डाइट के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।