• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बैठे-बैठे भी कम हो सकता है आपका वजन, बस फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपको अपना वजन कम करना है और इसके लिए समय नहीं मिल रहा है तो बैठे-बैठे ये 5 टिप्स फॉलो किए जा सकते हैं। 
Published -19 May 2022, 12:34 ISTUpdated -19 May 2022, 12:39 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -19 May 2022, 12:34 ISTUpdated -19 May 2022, 12:39 IST
Next
Article
different ways to reduce tummy fat by sitting

लाइफस्टाइल अगर खराब हो तो वेट गेन होना बहुत ही आम है। अधिकतर ऐसा बोला जाता है कि लाइफस्टाइल के खराब होने की वजह से आपकी हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है और ये सही भी है। एक तरह से देखा जाए तो 2020 में वर्क फ्रॉम होम होने के बाद से ही लोगों को घर पर बैठे रहने की आदत हो गई है और इससे वजन बढ़ना भी एक बड़ी समस्या हो गई है। 

ऐसे में दिन भर की कैलोरी बर्न करना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है। पर अगर आप कैलोरी बर्न करने की बात करें तो इसके पीछे काफी हद तक मेटाबॉलिज्म असर करता है। पर मेटाबॉलिज्म कैसे बढ़ाना है ये आप पर निर्भर करता है। 

अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज़ है तो आप बैठे-बैठे भी वजन कम कर सकते हैं। वैसे इसे बिल्कुल भी फिजिकल एक्सरसाइज से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है क्योंकि फिजिकल एक्सरसाइज तो हमेशा ही बेहतर होती है, लेकिन फिर भी अगर आप चाहें तो कुछ छोटे-छोटे टिप्स की मदद से कुर्सी या बिस्तर पर बैठे हुए भी अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकते हैं। 

बैठे-बैठे कैसे बर्न करनी है कैलोरी?

यहां जो भी उपाय दिए जा रहे हैं वो रिसर्च के हिसाब से बताए गए हैं। हालांकि, बेहतर होगा कि आप इनको लेकर एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात करें। 

office sitting and exercise

इसे जरूर पढ़ें- बेड पर ही आसानी से की जा सकती हैं कमर को पतला करने वाली ये 3 एक्सरसाइजेस

चाय-कॉफी में शक्कर लेना बंद कर दें-

ये एक आजमाया हुआ तरीका है और  American Heart Association की रिसर्च के मुताबिक दिन में अगर आप 2-3 चम्मच शक्कर भी अपनी डाइट में कम कर देते हैं तो वो भी आपके शरीर पर असर करेगी। शक्कर कम करने से वेट लॉस ज्यादा बेहतर तरीके से होता है। रिफाइंड शुगर की जगह आप नेचुरल शुगर ले सकते हैं जैसे फ्रूट्स में आप शुगर कंटेंट बढ़ा सकते हैं, लेकिन चाय-कॉफी की शक्कर तो आप जितनी जल्दी बंद करेंगे उतना अच्छा है। 

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें डाइट में बदलाव-

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए आप ग्रीन टी और चिया सीड्स जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से आपको ज्यादा लंबे समय तक फुल रहने का अहसास होगा। मखाने, ड्राई फ्रूट्स आदि को जरूर खाएं। ये बिंज ईटिंग की समस्या को रोकेंगे। 

अपना पॉश्चर परफेक्ट रखें-

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च मानती है कि आपका पॉश्चर आपके वजन पर भी असर डाल सकता है। पॉश्चर मसल्स अगर सही तरह से काम कर रही हैं तो आपका शरीर ज्यादा काबिल बनेगा और शरीर की टोनिंग सही तरह से होगी। अगर आपका बॉडी पॉश्चर सही नहीं है तो ये शरीर के उन हिस्सों पर फैट जमाएगा जिससे आपके लिए इसे लूज करना मुश्किल हो जाएगा।

exercise and office sitting

आप अपनी चेयर को बदलकर एक स्टेबिलिटी बॉल भी खरीद सकते हैं जिससे अपने आप ही आपका पॉश्चर भी सुधरेगा और आपकी लोअर बॉडी के मसल्स ज्यादा काम करेंगे।  

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें- 

fat tummy reducing by sitting

बैठे-बैठे कुछ खास स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की जा सकती हैं जो आपके मसल्स को एक्टिव रखेंगी। नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका की एक स्टडी बताती है कि 10 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी भी आपके शरीर में बहुत अंतर ला सकती है। चेयर सिटिंग, स्लोफिट डेस्क स्विंग आदि एक्सरसाइज आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 5 Minute की ये जापानी एक्सरसाइज पिघलाएगी पेट की चर्बी, सिर्फ एक टॉवेल की है जरूरत  

एसी का तापमान कम कर दें-

जब हमें सर्दी लगती है तो हमारा शरीर बॉडी में मौजूद एनर्जी का इस्तेमाल करके खुद को गर्म रखने की कोशिश करता है। वैसे तो एसी का तापमान बहुत कम कर देंगे तो ये हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होगा, लेकिन 1-2 डिग्री तापमान को कम करने से आपकी कैलोरी ज्यादा बर्न होगी। एक पब्लिश स्टडी (Cooler bedroom temperatures may boost metabolic activity) के अनुसार एसी का तापमान मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

  

ये सारे टिप्स आपको बैठे-बैठे वेट लॉस करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपको कोई हेल्थ इशू है या फिर किसी तरह का डाइट रिस्ट्रिक्शन है तो पहले डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।