Detox drink कई तरह की होती हैं। कई तरह के फल और सब्जियों को मिलाकर अलग-अलग तरह के detox water तैयार किए जाते हैं। वजन कम करने में digestive system को साफ करने में इससे मदद मिलती है। एक्पर्ट का मानना है कि आप सिर्फ detox water से भी अपना वजन कम कर सकती हैं। बिना exercise किए अगर आप आसान तरीके से अपना वजन कम करना चाहती हैं, अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहती हैं और एनर्जेटिक महसूस करना चाहती हैं तो आपको detox water के बारे में जरूर जानना चाहिए। मार्केट में मिलने वाले सभी ड्रिंक्स से ये सबसे सस्ता होता है और ये आसानी से घर पर बन जाता है। ACSM certified exercise physiologist निशा वर्मा ने हमें इस बारे में बहुत सारी जानकारी दी उन्होंने हमें बताया कि आपको कब कौन सा detox water पीना चाहिए और उन्हें पीने से आपको कौन से फायदे मिलेगें। वैसे आपको ये भी बता दें कि ये ड्रिंक fat free होता है और इसमें सबसे कम कैलोरी होती हैं। सभी तरह के detox water में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है क्यों कि फाइबर आपके शरीर को detox करने का काम करता है। ये बात वैसे हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि अगर आप ज्यादा fiber ले रही हैं तो उसके साथ ज्यादा पानी पीएं नहीं तो आपको इसका फायदा मिलने की जगह इससे नुकसान पहुंचना शुरू हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: क्यों आते हैं खर्राटे और क्या है बचने के उपाय, जानें  

Detox water क्या है?

Detox drink का काम होता है आपके शरीर को detoxify करना। Toxics आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं और जिस तरह का lifestyle हम जीते हैं ऐसा कोई भी नहीं है जिसका शरीर toxics free हो। खाने-पीने, सोने-जागने, उठने-बैठने की कई तरह की आदतों से हमारे शरीर में toxics बनते हैं और इन्हें शरीर से निकालने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी body को detox करें। अब हर किसी के शरीर का metabolism भी अलग होता है ऐसे में उसे अलग तरह के detox water की जरूरत होती है। आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि किस water detox में क्या होता है और आपको उससे क्या फायदा मिलता है। इसलिए आज हम आपको 5 तरह के अलग detox water के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप अपने हिसाब से इन्हें अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहेंगीं। 

सर्दियों वाला detox water

Lime Lemon Detox Water

Image Ccourtesy: Pxhere.com

Physiologist निशा वर्मा का कहना है कि सर्दियों के मौसम में नींबू और मौसमी वाला detox water रामबाण की तरह काम करता है । इसमें विटामिन c होता है। जिन लोगों को सर्दियों में ये बीमारी बार-बार होती है उन्हें नींबू और मौसमी से बनें detox water को दिन में एक बार जरूर पीना चाहिए। 

गर्मियों वाला detox water 

Watermelon Rosemarry Detox Water

Image Ccourtesy: Pinterest.com

तरबूज और रोजमैरी की तासीर ठंडी होती है। ये आपको गर्मियों के मौसम में पीना चाहिए वैसे भी तरबूज गर्मियों के मौसम का फल है। इसे पीने से आपके शरीर में ताज़गी बनी रहेगी ये एक तरह का आपके शरीर को कूलिंग देने वाला detox water है। Detox पानी आपके लिए स्वास्थ्य वर्धक होगा और ऐसे में खुद घर में इसका इस्तेमाल एक बॉटल की मदद से किया जा सकता है। अपना डीटॉक्स पानी पीने के लिए खुद बॉटल खरीद लीजिए। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

Immunity बढ़ाने वाला detox water

Orange Strawberries Detox Water

Image Ccourtesy: Pinterest.com

एक्सपर्ट निशा वर्मा का कहना है कि संतरे और स्ट्रॉबेरीज से बने detox water को पीने से आपकी immunity बढ़ती है जिस वजह से आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है। अगर आप इसे दिन में एक बार पीएं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलता है इसे ज्यादातर लोग बहुत ही आसानी से पी सकते हैं। ये फाइबर से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट detox water है जिसे कुछ दिनों तक लगातार पीने के बाद आप अपने अंदर अच्छा बदलाव महसूस करेंगीं। 

इसे जरूर पढ़ें- ताज़ा पत्ती से बनीं चाय के बारे में ये नहीं जानते होंगें आप

वजन घटाने वाला detox water

Kiwi Strawberries Detox Water

Image Ccourtesy: Pinterest.com

Kiwi और strawberry ये दोनों ही फल एंटीऑक्सीडेंट हैं। इनसे बने detox water को पीने से आपका वजन भी कम होता है। डॉक्टर निशा वर्मा का कहना है कि आप इसे पीने के बाद ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करती हैं और आपका वजन भी इससे कम होता है क्योंकि ये आपके शरीर को detox करने के साथ-साथ आपके metabolism को भी बढ़ाता है जिस वजह से आपका वजन कंट्रोल में रहता है। 

Water retention वाला detox water

Cucumber Strawberries Detox Water

Image Ccourtesy: Pinterest.com

एक्सपर्ट निशा वर्मा ने हमें बताया की जिन लोगों को water retention की समस्या होती है यानि जिनके पैर सूज जाते हैं ऐसे लोगों को खीरे और स्ट्रॉबेरीज से बना detox water लेना चाहिए इससे उन्हें बहुत फायदा मिलता है। उनकी बॉडी से toxics निकल जाते हैं और उनका शरीर detox हो जाता है जिस वजह से उन्हें आराम महसूस होता है। 

कैसे बनाएं detox water?

Detox water को बनाने का एक आसान तरीका है। आप जिस भी सब्जी और फल के combination का detox water बनाना चाहती हैं उसके कुछ टुकड़े एक गिलास में भर लें अब इस पर 4-5 ice cube डालें इसे 4-5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर इसमें आप पानी भर दें। अब आप इसके कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और जब आपका पानी पीने का मन कर तब आप इस detox water को पीएं। इसे पीने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

आप मेहमानों को सॉफ्ट ड्रिंक, चाय, कॉफी की जगह ये detox water भी सर्व कर सकती हैं। ये हेल्दी भी होता है और टेस्टी भी होता है। इसे पीने के फायदे जानने के बाद आप इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहेंगीं। 

वैसे बॉडी को detox करने के कई और आसान तरीके भी हैं आप detox water के अलावा detox tea और detox smoothies भी ले सकती हैं। सुबह ब्रेकफास्ट में अगर आप खाने की जगह detox smoothies पीती हैं तो इससे आपको पूरा पोषण भी मिलता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। इसी तरह अगर आप दोपहर को खाना खाने के कुछ देर बाद detox tea पीती हैं तो आपके शरीर में बने किसी भी तरह के toxics निकल जाते। Detox water को आप दिन में कभी भी ले सकती हैं लेकिन आप ध्यान रखें कि आप इससे पहले और इसके 1 घंटे बाद ना कुछ खाएं ना कुछ और पीएं। तभी आपको इसका पूरा फायदा मिलेगा। 

Detox करने के लिए फुट पैड्स भी आते हैं जो आपको काफी फायदा दे सकते हैं, इससे थकान भी दूर होती है और राहत भी मिलती है। इन्हें खरीदने के लिए यहां क्लिक करें