अगर आप वजन कम करने के लिए कई उपाय करते-करते थक गई हैं, तो इस चमत्कारी बीज को आजमाएं और देखें जादू। सब्जा के बीज को फालूदा के बीज और तुलसी के बीज रूप में भी जाना जाता है। यह पोषण का पावरहाउस है और इम्‍यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर है। 

हालांकि, कुछ लोग सब्‍जा के बीज को चिया के बीज समझते हैं, लेकिन यह उनसे अलग होते हैं। सब्‍जा के बीज के स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार, वजन घटाने में सहायता, ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करना, तनाव से राहत, सूजन को कम करने और कुछ संक्रमणों को रोकने की क्षमता शामिल है। वे विशेष रूप से पेय और डेसर्ट के अतिरिक्त के रूप में उपयोग किए जाते हैं। 

आज हम आपको सब्‍जा के बीज के कुछ आश्चर्यजनक लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। इस बारे में हमें फिटनेस और डाइट एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। आइए विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

वजन घटाने के लिए सब्जा के बीज

सब्जा या तुलसी के बीज वजन कम करने के लिएवास्तव में अच्छे होते हैं। आप इसे हेल्‍थ का देवता भी मान सकती हैं। यदि आप इसे संतुलित और कैलोरी फ्री डाइट के साथ लेती हैं तो आपका मोटापा और वजन दोनों कम होगा।

सब्जा के बीज में 50% लिनोलिक एसिड, 22% लिनोलेनिक एसिड, 15% ओलिक एसिड और 8% असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं। ये ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करते हैं और शरीर में फैट उत्पादन को दबाने के लिए आपके मेटाबॉलिज्‍म को गति देते हैं। सब्जा के बीज खाने से आपको फाइबर की मात्रा के कारण भी पेट भरा हुआ महसूस होता है, इसलिए आपके खाने की संभावना कम होती है।

इसे जरूर पढ़ें:सब्जा के बीज खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

sabja seeds for loss weight

पेट के लिए अमृत

फालूदा के बीज नियमित रूप से खाने से पाचन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के समुचित कार्य में सुधार होता है। अगर आप एसिडिटी, कब्ज, सूजन या किसी अन्य समस्या से पीड़ित हैं, तो बस एक गिलास दूध या पानी के साथ सब्जा के बीज का सेवन करने से आपका पेट शांत हो जाता है। इसे रोजाना सोने से पहले लें और कुछ ही दिनों में रिजल्‍ट देखें।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद 

सब्जा के सेवन से आपकी त्वचा और बाल भी हेल्‍दी होते हैं। प्रोटीन, आयरन और विटामिन-के से भरपूर सब्‍जा के बीज बालों को घना और चमकदार बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। सब्जा के बीज एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने और नए सेल्‍स के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

sabja seeds benefits for skin

सब्‍जा के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। वह स्‍कैल्‍प की सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में भी मदद करते हैं, जो अक्सर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। आंवला और सब्‍जा का पाउडर लें और बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। मिश्रण को बालों पर लगाएं। इसे नियमित रूप से लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

 

सब्‍जा के बीज के अन्‍य फायदे

  • मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है। 
  • फैट का अच्छा स्रोत है और इसलिए विटामिन ए, डी, के और ई के अवशोषण में सुधार करता है।
  • यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराएगा। इसलिए भूख कम करता है और वजन कम करने में मदद करता है।
  • मल त्याग में सुधार करता है।
sabja seeds for weight loss

कैसे सेवन करें?

  • अगर आप वजन कम नहीं करना चाहती हैं तो आप इसे दूध में ले सकती हैं।
  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो खाली पेट पानी के साथ इनका सेवन करें।

तैयारी

  • 1 चम्मच सब्जा या तुलसी के बीज 1/2 गिलास पानी में भिगो दें और 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • फिर 1/2 या 1 नींबू और 1/2 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाकर इसका सेवन करें। 

आप भी सब्‍जा के बीज को डाइट में शामिल करके खुद को फिट और त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com