Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वजन घटाने की है जल्दी तो इन डाइट टिप्स को न करें नजरअंदाज

    हमारे शरीर में पेट के हिस्से की जिद्दी चर्बी को घटाना बड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके लिए ये डाइट टिप्स ध्यान रखें और फिर देखें कमाल!  
    author-profile
    Updated at - 2022-11-29,10:06 IST
    Next
    Article
    easy diet tips for weight loss

    हमारे शरीर के ऐसे कई हिस्से हैं जहां थोड़ा बहुत फैट तो हो ही जाता है। गर्दन, जांघ, कमर, पेट, बाजू आदि कुछ एरिया होते हैं जहां से चर्बी घटाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इधर-उधर की चर्बी तो एक्सरसाइज और अच्छी डाइट से घटाना आसान है, लेकिन पेट की लटकती जिद्दी चर्बी का क्या करें? हममें से कई लोगों का गोल पेट की चर्बी घटाना होता है।

    यह लक्ष्य ऐसा है जिसके लिए हम तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। बार-बार अपनी डाइट बदलते हैं और एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन फिर पेट की चर्बी आसानी से नहीं जा पाती। 

    जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी अपने इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए ऐसे तमाम वेट लॉस टिप्स शेयर करती हैं जो काफी मददगार साबित होती हैं। उन्होंने इसी तरह अपने एक पोस्ट में बेली फैट कम करने के लिए कुछ डाइट टिप्स भी बताए हैं। वह अपने पोस्ट में कहती हैं, 'हम सभी का 'मुझे बस इस जगह से थोड़ा फैट कम करना है' वाला एक प्रॉब्लम जोन होता है। हम से कुछ लोगों को जांघों और हिप्स से फैट कम करने की जरूरत महसूस होती है, लेकिन अधिकतर के लिए पेट के पास की जिद्दी चर्बी घटाना बड़ा लक्ष्य होता है।' 

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

    वह आगे कहती हैं,'आप में से कुछ लोगों ने थोड़े समय के लिए इधर-उधर कुछ इंच भी कम किए होंगे, लेकिन आपका अधिकांश फैट पेट पर अभी भी बना हुआ है। ऐसे में कुछ सरल डाइट टिप्स आपकी मदद कर सकेंगे।' आइए डॉ. अंजलि से उन टिप्स के बारे में जानें जो इस जिद्दी चर्बी को खत्म करने में आपकी और हमारी मदद कर सकती है। 

    उच्च फाइबर वाला आहार लें

    high fiber food for weight loss

    एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि प्रत्येक दिन 30 ग्राम फाइबर खाने से वजन कम करने, आपके रक्तचाप को कम करने और आपके शरीर की इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया में सुधार करता है। यही डॉ. मुखर्जी भी कहती हैं और अपने आहार में हाई फाइबर फूड को शामिल करने की सलाह देती हैं। अपने आहार में व्हीट ब्रान, ओट ब्रान और ज्वार जैसी चीजों को शामिल करें। इससे आपको वजन कम करने में बहुत सहायता मिलेगी।

    इसे भी पढ़ें: सिर्फ 7 दिनों में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये डाइट प्लान

    रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से बनाएं दूरी

    avoid refined carbs for weight loss

    रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है और इसमें सफेद ब्रेड, पिज्जा और केक शामिल हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हार्मोन संतुलन को बिगाड़कर आपके वजन कम करने की जर्नी को मुश्किल बनाते हैं। इसके साथ ही ऐसी चीजों में कम फाइबर कंटेंट होता है, जिसका मतलब है कि आप उच्च फाइबर आहार के लाभों का अनुभव नहीं कर सकेंगी जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

    मिनी मील्स का करें सेवन

    mini meals for weight loss

    हर 3-4 घंटे में छोटा, संतुलित भोजन खाने से आपके शरीर की वसा जलने की क्षमता बढ़ जाती है। छोटा और संतुलित भोजन खाने के बाद आप भरा हुआ महसूस करती हैं और आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। इतना ही नहीं, न खाने या लंबे गैप में खाने के बाद आपकी ऊर्जा में जो गिरावट होती है, छोटे मील्स उसे बेहतर करते हैं। इस तरह से आप ओवर ईटिंग से भी बचती हैं और आपका ब्लड शुगर का लेवल भी संतुलित रहता है। 

    40 साल के बाद 40% कार्ब्स घटाएं

    reduce carbs intake for weight loss

    जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है कार्ब्स जलाने की क्षमता भी कम होती है। इसी कारण से हमारा वजन बढ़ता है और पेट के आसपास चर्बी जमने लगती है। एक समय के बाद इसे घटाना और भी मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप पहले से कार्ब्स को कम कर दें। डॉ. मुखर्जी कहती हैं कि जब आप 40 साल की उम्र क्रॉस करती हैं तो आपको अपने कार्ब्स के इंटेक को भी 40 प्रतिशत कम कर देना चाहिए। 

    इसे भी पढ़ें: 15 दिन में 5 किलो घटाना है वजन तो फॉलो करें ये डाइट

    Recommended Video


    अब ये टिप्स आप भी अपनाएं और देखें आपको कितना फर्क पड़ता है। इसके साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बिल्कुल न भूलें। अगर आपकी कोई अन्य समस्या है तो हमारे कमेंट बॉक्स पर उसे लिखकर हमें बताएं। हम कोशिश करेंगे आपकी समस्याओं के हल एक्सपर्ट द्वारा आपको बता सकें। 

    हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक करें और आगे शेयर करने में हमारी मदद करें। स्वास्थ्य, आहार व पोषण और स्वास्थ्य सलाह से संबंधी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit : Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।