• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

40+ महिलाओं का वजन तेजी से होगा कम, रोजाना सिर्फ 1 चम्मच ये मसाला लें

अगर आपकी उम्र 40 के पार हो गई है तो वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में जीरा एक्‍सपर्ट के बताए तरीके से शामिल करें। 
Published -24 Jun 2022, 14:28 ISTUpdated -26 Jun 2022, 15:34 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -24 Jun 2022, 14:28 ISTUpdated -26 Jun 2022, 15:34 IST
Next
Article
cumin for weight loss tips for women over

Verified by Nutritionist Megha Mukhija

जब आप अपनी किशोरावस्था या बीस साल की उम्र में थी, तब वजन कम करना अक्सर उतना ही सरल था जितना कि आइसक्रीम के उस अतिरिक्त स्कूप को ठुकरा देना या अपनी दिनचर्या में कुछ एक्‍सरसाइज को शामिल करना। हालांकि, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट में गिरावट आने लगती है और वजन बढ़ाने लगता है। महिलाओं के लिए, विशेष रूप से 40 की उम्र और मेनोपॉज सहित हार्मोनल परिवर्तन के बाद वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।

जी हां, यदि आपकी उम्र 40 से अधिक है तो आपने देखा होगा कि वजन बढ़ाना आसान है और इसे पहले की तुलना में कम करना कठिन। ऐसे में आपकी एक्टिविटी का लेवल, खाने की आदतों और हार्मोन में परिवर्तन और आपका शरीर चर्बी को कैसे स्‍टोर करता है, ये सभी भूमिका निभाते हैं। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप एक्‍सरसाइज के साथ अपनी डाइट में जीरे को शामिल करके आसानी से स्लिम हो सकती हैं। जीरा 40 साल की उम्र के बाद वजन कम करने में कैसे मदद करता है इस बारे में हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

healthy herbs

मेघा मुखीजा जी का कहना है, 'जीरा दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय मसाला है। लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया ने इस बेहतरीन मसाले को केवल तभी फायदेमंद माना है जब इसे डिटॉक्स वॉटर या काढ़ा के रूप में सेवन किया जाए, जोकि एक बड़ी गलत धारणा है। आइए इस आर्टिकल के अंत में उपभोग करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में बात करते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ '1 चम्‍मच' जीरा खाएं और तेजी से अपना वजन घटाएं

वजन कम करने के लिए जीरा

जीरा में एक एक्टिव संघटक-थाइमोक्विनोन होता है जो प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला केमिकल होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके कारण जीरा में वजन कम करने में आपकी मदद करने की क्षमता होती है।

थाइमोक्विनोन आपके शरीर में फ्री रेडिकल्‍स को लक्षित कर सकता है, जिससे आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है। जीरा आपकी कोशिकाओं को इंसुलिन और ग्लूकोज के प्रति प्रतिक्रिया करने में मदद करता है, जो आपके ब्‍लड शुगर को स्थिर रखता है।

weight loss for over

समय के साथ, जीरा का प्रभाव एक हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज के साथ मिलकर फैट जमाव को कम करना और आपके शरीर में सूजन को कम करने के लिए काम करना हो जाता है। जब सब कुछ एक साथ काम करता है, तो आप देख सकती हैं कि जीरे का सेवन करने से सूजन और थकान के लक्षण कम हो जाते हैं। लेकिन वजन घटाने के प्रभाव को ठीक से मान्य करने के लिए अभी और अधिक शोध की आवश्यकता है।

जीरा खाने का सबसे अच्छा तरीका

फायदे पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं पानी में भीगे हुए जीरे का सहारा लेती हैं, जो कि बिल्कुल गलत है। हेल्‍दी डाइट के हिस्से के रूप में जीरा का आनंद लें। अधिकतम उपयोग के लिए अपने भोजन और पेय पदार्थों जैसे छाछ, नींबू पानी, मॉकटेल आदि में शामिल करें। इष्टतम लाभों के लिए खाद्य सामग्री को अलग-अलग रूप में नहीं लिया जा सकता है, आपको भोजन को उचित अवशोषण के लिए भोजन के रूप में उपभोग करने की आवश्यकता होती है। भोजन पकाने और उसमें मसाले और जड़ी-बूटियां मिलाने से पोषक तत्व अवशोषण के लिए जैवउपलब्ध हो जाते हैं।

साथ ही, हम भारतीय पहले से ही खाने में बहुत सारे मसालों का सेवन करते हैं। तो इन मसालों के पानी का सेवन करने से लंबे समय में विषाक्तता भी हो सकती है क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता खराब होती है और यह हमारी दिनचर्या में मसाले का अतिरिक्त बोझ डाल रहा है। इसलिए मेरी सलाह है कि भोजन में शामिल करें। इस तरह आप कभी भी ओवरबोर्ड नहीं होंगी।

इसे जरूर पढ़ें: जब घर पर आसानी से जीरा पाउडर बना सकते हैं तो बाज़ार से क्यों खरीदना

जीरे के अन्‍य फायदे

cumin for weight loss

  • जीरा आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा सकता है। 
  • कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है।
  • आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।
  • वॉटर रिटेंशन में मदद करता है।
  • आयरन का अच्छा स्रोत होता है। 

Recommended Video

  • जीरा आपके एचडीएल (गुड) और एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार कर सकता है।
  • यह अपने एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों के कारण आपको फूड पॉइजनिंग से बचाने में मदद कर सकता है।
  • इसमें कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं।
  • इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट होता है। 

आप भी जीरा को अपनी डाइट में शामिल करके अपना वजन कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।