• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भुट्टे के बालों को न समझें बेकार, यूं करें इस्‍तेमाल और ये 5 फायदे पाएं

अगर आप भुट्टे के बालों को बेकार समझकर कूड़े में फेंक देती हैं तो इस बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें। 
author-profile
Published -26 Jul 2022, 16:04 ISTUpdated -29 Jul 2022, 11:17 IST
Next
Article
corn silk tea benefits by expert

बरसात के मौसम में लगभग हर कोई भुट्टा बहुत ही चाव से खाता है। भुट्टा न केवल टेस्‍टी होता है बल्कि विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए यह हमें सेहत से जुड़े कई फायदे भी देता है। लेकिन इसके बालों को बेकार समझकर फेंक देता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि भुट्टे के बालों जिसे कुछ महिलाएं मकई रेशम के नाम से भी जानती हैं, वह भुट्टे की तरह कई गुणों से भरपूर होते हैं। 

इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप बहुत सी बीमारियों से दूर रह सकती हैं। शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा! लेकिन यह एकदम सही है। भुट्टे के बाल में पोषक तत्व होते हैं और यह बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। जी हां  मकई रेशन में पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन-बी 2, सी और के जैसे प्रमुख पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। 

इसके फायदों की जानकारी हमें डाइटिशियन शीयम के मल्‍होत्रा जी दे रही हैं। उन्‍होंने यह जानकारी अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है। इसके फायदों के बारे में बताते हुए वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'मकई रेशम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और फाइबर होते हैं। इसमें केमिकल्‍स भी होते हैं जो पानी की गोलियों (मूत्रवर्धक) की तरह काम कर सकते हैं और यह ब्‍लड शुगर लेवल को बदल सकता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।'   

हालांकि, आपको लग रहा होगा कि भुट्टे के बालों को हम ऐसे कैसे खा सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि आप इसकी चाय बनाकर ले सकती हैं। आइए इसकी चाय बनाने के तरीके के बारे में जानें-   

इसे जरूर पढ़ें:भुट्टा खाने के बाद भूलकर भी तुरंत ना पिएं पानी, हो सकते हैं ये नुकसान

कॉर्न सिल्क चाय के लिए सामग्री

  • कॉर्न सिल्‍क- 1 बड़ा चम्‍मच 
  • पानी- 1 कप 
  • नींबू- स्‍वादानुसार

विधि

corn silk tea

  • पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉर्न सिल्क (सूखा और कटा हुआ) उबालें।
  • एक बार जब यह उबल जाए, तो पैन को कवर कर दें। 
  • इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
  • फिर नींबू निचोड़ें और इसे पिएं।
  • आप बची हुई चाय को 2 से 3 दिनों के लिए अपने फ्रिज में रख सकती हैं।

मकई रेशम की चाय के फायदे

वेट लॉस में मददगार 

corn silk tea for weight loss

मोटापा एक आम समस्‍या है जिससे लगभग हर कोई परेशान है। हालांकि, मोटापे के कई कारण हैं, लेकिन कुछ महिलाओं की बॉडी में एक्‍सट्रा फैट वाटर रिटेशन और टॉक्सिन के इकट्ठा होने के कारण जमा होता है। चूंकि मकई रेशम की चाय बॉडी से अधिक पानी और टॉक्सिन को दूर करने में हेल्‍प करती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

किडनी स्‍टोन में मददगार

किडनी स्‍टोन से परेशान महिलाओं के लिए भुट्टे के बालों की चाय रामबाण होती है। यह आपके किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकलती है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है। यहां तक कि समस्‍या होने पर भी यह बहुत फायदेमंद होती है क्‍योंकि यह धीरे-धीरे किडनी को गलाकर बाहर कर देती है।

Recommended Video

ब्‍लड प्रेशर को करती है कम

आजकल बहुत सी महिलाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान रहती है। वे हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिएभुट्टे के बाल की चाय का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

यूटीआई में मददगार

corn silk tea for uti

भुट्टे के बाल से बनी चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए यह महिलाओं में होने वाली आम समस्‍याओं यानी यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन के लिए उपयोगी है। यह यूरिनरी लाइनिंग को कोट करती है और समस्‍या के कारण होने वाली जलन को दूर करती है। इसे पीने से यूरिन ज्‍यादा आता है जिससे यूरिन ट्रेक्‍ट में बैक्‍टी‍रिया के निर्माण के जोखिम कम होता है।  साथ ही इस चाय से ब्‍लैडर और यूरिनरी ट्रेक्‍ट की सूजन को शांत करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज को करती है कंट्रोल

भुट्टे के बालों की चाय से ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। भुट्टे के बाल में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। यह ब्‍लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल में रखते हैं, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

अगली बार, आप भी भुट्टे के बाल को फेंकने की बजाय उसकी चाय बनाकर पिएं और हेल्‍थ से जुड़े ये सारे फायदे पाएं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।