दिवाली साल का एक ऐसा समय है, जिसमें हम अपनी दैनिक चिंताओं को भूलकर पूरी तरह से घुल मिल जाते हैं। अपने प्रियजनों से मिलने, नाचने और दिवाली मिठाई और स्नैक्स खाने का तब तक आनंद लेते हैं जब तक पेट फट न जाए।

इसके साथ रात में खाना खाने का अनियमित समय आदि होता है, जो अंततः आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है और आपको फूला हुआ और सुस्त महसूस कराता है। अब दिवाली के एक हफ्ते बाद और अंत में इस खुमार से उबरने और मूल बातों पर वापस जाने का समय आ गया है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

अगर आप भी बॉडी और त्वचा को डिटॉक्स करके खुद को हल्‍का और तरोताजा महसूस करना चाहती हैं तो यहां रुजुता दिवेकर द्वारा बताए 3 फूड्स हैं जो आपको ठीक होने में मदद करेंगे। जी हां, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ डिटॉक्‍स फूड्स शेयर किए हैं।

इसे भी पढ़ें:इन 5 चीजों से बॉडी के टॉक्सिन होंगे बाहर और आप पाएंगी पतली कमर

गन्ना

sugarcane for body detox

पीलिया के लिए भारत के पारंपरिक डिटॉक्स और गो-टू थेरेपी, गन्ने में आपको नए जैसा अच्छा महसूस कराने के गुण होते हैं। तुलसी पूजा, जो दिवाली के अंत का प्रतीक है, इसमें गन्‍ना मुख्य प्रसाद के रूप में होता है, यह आपको फेस्टिव के दौरान अधिक खाने के बाद डिटॉक्स करने की अनुमति देता है। 

यह ग्लाइकोलिक एसिड में समृद्ध है, जो विभिन्न प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में एक लोकप्रिय घटक है। आपके चेहरे पर ग्‍लो वापस लाने के लिए और यहां तक कि कोलेजन टिशू (मुंहासों को दूर करने) को बहाल करने में मदद करते हैं।

अगर आप इसका सेवन करना चाहती हैं तो इसे चबा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। यह दोनों तरह से फायदेमंद होता है।

नारियल पानी

coconut for detox

यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को तुरंत ठीक कर सकता है और पेट में सूजन को कम कर सकता है। निश्चित रूप से, देर रात पार्टियों से जल्दी रिकवरी के लिए किसी को सुबह सबसे पहले इसे पीना चाहिए।

साथ ही सॉफ्ट नारियल खाना न भूलें। इसमें मौजूद मीडियम चेन फैटी एसिड आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है और वास्तव में आपको यह महसूस करने में मदद करेगा कि आप अगली सुबह अपनी वर्कआउट को स्थगित नहीं कर रहे हैं।

गुलकंद

gulkand for body detox

गुलाब की पंखुड़ियों, चीनी और कुछ जड़ी-बूटियों का यह चिकित्सीय मिश्रण बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह एसिडिटी को कम कर सकता है और यहां तक कि इसे रोकने में भी मदद कर सकता है। फेस्टिव का अर्थ है अत्यधिक भोजन और नींद की कमी और यह गट फ्लोरा और आंतों के म्‍यूकस को नष्ट करने के लिए एक शक्तिशाली कॉम्बिनेशन है।

सौभाग्य से, अत्यधिक लाभकारी गुलकंद बाजार में आसानी से उपलब्ध है और यह बेहद स्वादिष्ट है। आप बस इसका सेवन कर सकते हैं या इसे दूध में मिला सकते हैं। यह आपकी आंतों को तुरंत ठीक करने के लिए तेजी से ट्रैक पर रखेगा।

इसे भी पढ़ें:शरीर के अंदर की गंदगी को इन 10 टिप्‍स से साफ करें

Recommended Video

बोनस टिप

दिवाली के बाद डिटॉक्स करने के लिए, हमारे पास आपके लिए उपरोक्त तीन चीजों के अलावा एक विशेष टिप भी है। 1 छोटा चम्मच गुड़ लें और उसमें घी मिलाएं। इस मिश्रण को दोपहर और रात के खाने के बाद खाने से आंत और साइनस की सफाई होती है।

आप भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके बॉडी और त्‍वचा को डिटॉक्‍स कर सकती हैं। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए, हर जिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com