• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Bhagyashree Nuskha: हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये 1 फूड खाएं

अगर आप भी हाई बीपी के लिए घरेलू नुस्‍खे की तलाश कर रही हैं तो इस आर्टिकल में भाग्‍यश्री के बताए नुस्‍खे को आजमाएं। 
Published -26 May 2022, 12:19 ISTUpdated -27 May 2022, 15:29 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -26 May 2022, 12:19 ISTUpdated -27 May 2022, 15:29 IST
Next
Article
High BP Remedy

हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्‍या है। यह अधिक खतरनाक स्वास्थ्य समस्‍याओं, जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक और पुरानी किडनी फेल्योर के जोखिम को बढ़ाती है। हाई ब्लड प्रेशर किडनी की बीमारी के लिए भी एक प्रमुख जोखिम कारक है।

हाई ब्लड प्रेशर के डर के बारे में हम सभी जानती हैं। एक आम बीमारी होने के बावजूद, इसने दुनिया भर में लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधान कर दिया है। हो सकता है कि इसे पूरी तरह से ठीक करने का कोई सीधा इलाज न हो, लेकिन आप इसे हमेशा अपनी डाइट से कंट्रोल करने का प्रयास कर सकती हैं। हालांकि, यदि आप सोच रही हैं कि ऐसा कैसे किया जाए? तो भाग्यश्री के पास केवल वह नुस्‍खा हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। 

जी हां, मैंने प्यार किया में सलमान खान की एक्ट्रेस भाग्‍यश्री इस उम्र में भी जवां और फिट दिखाई देती हैं। हालांकि, भाग्‍यश्री फिल्मों में खास एक्टिव नहीं हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से लाइफस्‍टाइल, डाइट और फिटनेस से संबंधित सुझावों के बारे में पोस्ट करती हैं। वह इंस्टाग्राम पर #tuesdaytipswithB नाम से एक सीरीज भी चलाती हैं। अपनी सीरिज में, वह अपने फैन्‍स को विभिन्न फूड्स, उनके फायदों और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का नेतृत्व करने के बारे में जागरूक करती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

उन्‍होंने इस मंगलवार को एक नए पोस्‍ट में फूड टिप के बारे में बताया है कि कैसे चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। अगर आप भी हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं और इससे कंट्रोल करने के घरेलू नुस्‍खे की तलाश कर रही हैं तो बॉलीवुड की फेमस और फिटनेस फ्रीक एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री के इस नुस्‍खे को आजमाएं।  

भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया कि ब्‍लड प्रेशर हमें कैसे प्रभावित करता है। शुरुआत में भाग्यश्री लोगों को बताती है कि हर 4 में से 1 व्यक्ति बीपी से पीड़ित है। हाई बीपी का सबसे बड़ा कारण तनाव है जिसे मेडिटेशन और सांस की तकनीक से कंट्रोल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: हाई बीपी को मैनेज करने के लिए पिएं यह ड्रिंक्स

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाला नुस्‍खा

फिर वह बताती हैं, 'चुकंदर का जूस ब्‍लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। चुकंदर में फोलेट, बी 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट और नाइट्रेट होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमें हेल्‍दी रहने में मदद करते हैं।' 

पोस्ट के कैप्शन में लिखा, 'आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन गई है। हम सभी जानती हैं कि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए नमक का कम सेवन करने की आवश्यकता है, लेकिन ये कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आप आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप हाई ब्‍लड प्रेशर को खुद से दूर रखने की कोशिश करें।'  

आगे लिखा, 'बाहर के तेज गर्म तापमान के साथ बीपी को बढ़ाना बहुत आसान है। चुकंदर के जूस का एक गिलास इस लेवल को नीचे ला सकता है। तो इसे अपनी साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल करें, वैकल्पिक रूप से दिन में एक छोटा गिलास लें।' 

हाई ब्‍लड प्रेशर के लिए चुकंदर

beet root for High BP Remedies

चुकंदर फाइटोकेमिकल्स और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने, लिवर के स्वास्थ्य का समर्थन करने और ब्‍लड को शुद्ध करने में मदद करते हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना कम से कम 1 गिलास चुकंदर के जूस का सेवन ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए पर्याप्त है।

अध्ययनों से पता चला है कि केवल कुछ घंटों के सेवन के बाद चुकंदर ब्‍लड प्रेशर को कम कर सकता है। कच्चे चुकंदर का जूस और पका हुआ चुकंदर दोनों ब्‍लडप्रेशर को कम करने और सूजन को कम करने में प्रभावी पाए गए। हालांकि, कच्चे चुकंदर के जूस का अधिक प्रभाव पड़ा।

इसे जरूर पढ़ें: अगर एकदम से बढ़ता है Blood Pressure, तो तुरंत करें ये काम

Recommended Video

चुकंदर में हाई लेवल का आहार नाइट्रेट (NO3) होता है, जिसे शरीर जैविक रूप से एक्टिव नाइट्राइट (NO2) और नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) में बदल देता है। यह मानव शरीर में रक्त वाहिकाओं को शिथिल और पतला करता है।

तो, अगर भाग्यश्री का टिप आपको मददगार लग रहा है तो इसे जरूर आजमाएं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article Credit: Instagram (@bhagyashree) 
Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।