क्‍या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं? 
क्‍या झुर्रियों के कारण चेहरे की खूबसूरती कम हो गई हैं?
और सिरदर्द ने आपकी नाक में दम कर रखा हैं?
तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस आर्टिकल में बताई सब्‍जी को अपनी डाइट में शामिल कर आप इन सभी समस्‍याओं से एक साथ छुटकारा पा सकती हैं। जी हां हम परवल की सब्‍जी के बारे में बात कर रहे हैं। यह अन्‍य हरे रंग की सब्जियों की तरह आपकी कई समस्‍याओं के लिए रामबाण साबित हो सकती है।   

परवल एक फेमस सब्जी है, जो हमारे शरीर के लिए अद्भुत तरीके से काम करती है। इस सब्‍जी को खाकर आप अपनी हेल्‍थ को अच्‍छा रखने के साथ सुंदरता को भी बढ़ा सकते हैं। जी हां यह वेट लॉस में हेल्‍प करने के साथ बार-बार ठंडा लगने की प्रवृत्ति को कम करती है, डाइजेशन में हेल्‍प करती है, कब्ज की समस्या को ठीक करती है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकती है। साथ ही यह ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है। इतना ही नहीं ये सिरदर्द, घावों को भरने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करती है और कफ दोष को आसानी से कंट्रोल में करती है। जी हां परवल में विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन बी2 और विटामिन-सी के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। आइए इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये 5 हरी सब्जियां, जानें कैसे

वेट लॉस में मददगार

benefits of pointed gourd for weight loss INSIDE

परवल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं तो अपनी डाइट में परवल को जरूर शामिल करें। इस हरी सब्‍जी को खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ सा महसूस होता है और अक्‍सर खाने की जरूरत कंट्रोल में रहती है।

कोल्‍ड और फ्लू को कम करें

आयुर्वेद के अनुसार, परवल में हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है। यह फ्लू, गले की समस्याओं और बुखार के इलाज के लिए दवा के रूप में इस्‍तेमाल  किया जाता है। इस सब्‍जी के रेगुलर सेवन से बार-बार सर्दी और फ्लू होने की समस्या को कम किया जा सकता है।

ब्‍लड को साफ करें

benefits of pointed gourd blood purifier INSIDE

ब्‍लड को साफ करने के लिए परवल को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह कफ दोष को कंट्रोल में करके हमारे ब्‍लड और टिश्‍यु को साफ करने में हेल्‍प करता है

कब्ज ठीक करें

गलत खान-पान के चलते कब्‍ज आज एक आम समस्‍या बन गई है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि परवल को खाने से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होने के कारण और परवल में मौजूद बीज से मल आसानी से निकलता है और कब्‍ज की समस्‍या को कम करने में हेल्‍प मिलती है।

 

एंटी-एजिंग है परवल

benefits of pointed gourd anti ageing INSIDE

परवल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार फ्री रेडिकल्‍स से लड़ता है। अगर आप भी बढ़ती उम्र के निशानों जैसे झाइयों, झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करके त्वचा में कसाव लाना चाहती हैं तो आज ही अपनी डाइट में परवल को शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें: भरवां परवल बनाने की ये रेसिपी जानकर आप घर पर इसे जरुर बनाना चाहेंगी

डाइजेशन के लिए अच्‍छा

यह सब्जी फाइबर से भरपूर होती है, जो सही डाइजेशन में हेल्‍प करती है। यह गैस और लिवर की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी हेल्‍प करता है। आयुर्वेद के अनुसार परवल गैस संबंधित समस्‍याओं में आराम पहुंचाता है। परवल खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं और यह पीलिया रोग के उपचार में भी काफी मददगार होता है।

अगर आप भी इन समस्‍याओं से परेशान हैं तो इस टेस्‍टी और पोषक तत्‍वों से भरपूर इस हेल्‍दी हरी सब्‍जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।