गर्मियों में भिंडी खाना बच्‍चों को ही नहीं बड़ों को भी बहुत पसंद होता है। टेस्‍टी और क्रिस्‍पी भिंडी को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि भिंडी सिर्फ खाने में ही टेस्‍टी नहीं होती है बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। जी हां इसमें पाए जाने वाले कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और कॉपर हमें कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं। भिंडी वेट लॉस के साथ-साथ त्वचा को जवां बनाए रखने में भी आपकी हेल्‍प करती है। इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा और बालों को खूबसूरत, घना और चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है। इसलिए भिंडी को बहुत पौष्टिक सब्जी माना जाता है। आइए इस आर्टिकल में भिंडी के फायदों के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।   

इसे जरूर पढ़ें: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

वजन रखें कंट्रोल

lady finger benefits weight loss

जो महिलाएं अपना वेट कम करना चाहती हैं, उन्‍हें अपनी डाइट में भिंडी को शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर की मौजूदगी आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास कराती है। जिससे आप बार-बार खाने की आदत से बच जाते हैं। इसके अलावा भिंडी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है, इसलिए ये वेट लॉस के लिए बहुत अच्‍छी मानी जाती है।

डायबिटीज करें कंट्रोल

क्‍या आप जानती है कि भिंडी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। जी हां भिंडी में पाया जाने वाला यूगेनॉल नामक तत्‍व डायबिटीज के लिए बहुत अच्छा होता है। यह बॉडी में शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

हार्ट के लिए अच्‍छा

lady finger benefits heart

भिंडी न केवल आपको डायबिटीज से बचाती है बल्कि आपके हार्ट के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं। भिंडी हाई कोलेस्ट्रॉल को कंटोल करने का सबसे अच्‍छा उपाय है। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक का तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प करता है। इसके अलावा इसमें घुलनशील फाइबर, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

एनीमिया से बचाए

ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि भिंडी में मौजूद आयरन हमारी बॉडी में आयरन की कमी को दूर करता है। यह ब्लड में हीमोग्लोबिन का निर्माण करते हैं, जिससे आप एनीमिया से बची रहती हैं। इसके अलावा भिंडी में मौजूद विटामिन 'के' ब्‍लीडिंग को रोकने का काम करता है। अगर आपकी बॉडी में ब्लड की कमी हैं तो इसे पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में भिंडी को शामिल करें। 

कैंसर से बचाव

अगर आप चाहती हैं कि कैंसर आपसे कोसों दूर रहें तो अपनी डाइट में भिंडी को शामिल करें। खासतौर पर ये कोलन कैंसर को दूर रखने में आपकी हेल्प करती है। यह आंतों में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में हेल्‍प करता है, जिससे आंतें हेल्दी और बेहतर तरीके से काम करती हैं यानि उनके काम करने की क्षमता बढ़ती हैं।

कब्ज करें छूमंतर

lady finger benefits constpation

बहुत सी महिलाएं भिंडी डाइजेस्टिव सिस्‍टम में गड़बड़ी के कारण नहीं खाती हैं लेकिन भिंडी डायटरी फाइबर से भरपूर सब्जी है। इसमें मौजूद फाइबर पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह घुलनशील फाइबर बॉडी में मौजूद पानी में घुल कर पेट को दुरुस्त रखता है। इससे पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, दर्द और गैस आदि से राहत मिलती हैं। 

इम्यून सिस्टम बनाएं मजबूत 

भिंडी में विटामिन सी के साथ-साथ बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सी‍डेंट होते है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्य महत्वपूर्ण तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन और मैग्‍नीज हानिकारक फ्री रेडिक्लस आपकी सुरक्षा करते है। जिससे आपका इम्यू्न सिस्टम मजबूत होता है और आपकी बॉडी को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप छोटी-छोटी बीमारियों जैसे कोल्ड और फीवर से बची रह सकती हैं।

आंखों के लिए अच्‍छा

lady finger eye health

आंखों के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटीन बहुत अच्छा माना जाता है और भिंडी में ये दोनों चीजें भरपूर मात्रा में होती है। यानि भिंडी हमारी आंखों की सभी समस्याओं के लिए बहुत अच्छी होती है।  इसके अलावा भिंडी मोतियाबिंद से भी बचाती है।

इसे जरूर पढ़ें: दही वाली चटपटी भिंडी घर पर बनाने की ये खास रेसिपी जानिए

त्‍वचा और बालों के लिए अच्‍छा

इसमें पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स, फाइबर और विटामिन होते हैं जो आपकी असमान स्किन टोन को सही करते हैं और त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करके त्वचा को खूबसूरत बनाए रखता है। यह आपके बालों के लिए भी अच्‍छी होती हैं। जी हां इसके लसलसे पदार्थ को नींबू के साथ शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। भिंडी बालों से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल बालों को निकालने के लिए उपयोगी होती है, इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर बालों में से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को सोख लेते हैं। उबली हुई भिंडी से आप अपनी ऑयली स्कैल्प पर मसाज करें और फिर 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से सिर को धो लेना चाहिए, इससे स्‍कैल्‍प से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल निकल जाता है।

अगर आप भी लंबे समय तक हेल्दी रहना चाहती हैं तो इन गर्मियों में अपनी डाइट में भिंडी को जरूर शामिल करें।