दवा की तरह काम करता है गर्म पानी, इसे पीने से बीमारियां रहती हैं दूर

By Pooja Sinha17 Jan 2018, 17:48 IST


ज्‍यादातर महिलाएं अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी पीकर करती हैं। कुछ महिलाओं की आंख तो बैड टी के बिना खुलती ही नहीं है। लेकिन इस आदत के चलते उन्‍हें कब्‍ज, पेट दर्द, मुंहासे जैसी कई प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कहा जाता है कि अपने दिन की शुरूआत गर्म पानी के साथ करनी चाहिए ताकी आप बीमारियों से दूर रहें। जी हां रोजाना सुबह केवल 1 गिलास पानी पीने से आप कई तरह की health problems से खुद को दूर रख सकती हैं। और अगर आप दिनभर गर्म पानी लेगी तो समझो बीमारी तो आपके पास फटकेगी भी नहीं।

हमारी body के लिए गर्म पानी बेहद जरूरी है। ज्‍यादातर महिलाएं दिनभर सादा पानी पीती हैं। लेकिन रिसर्च के अनुसार हमें गर्म पानी ही पीना चाहिए। आइए जानें गर्म पानी पीने से हमें क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं।

बंद नाक खोलें

आपका अगर चेस्‍ट में जकड़न और जुकाम की शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नही है। गर्म पानी पीने से म्‍यूकस नहीं जमता और नाक खुल जाती है।

warm water health inside

मोटापा कम करें

अगर आपका वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं और आप लाख कोशिशों के बावजूद भी इसे कम नहीं कर पा रही हैं तो गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएं। इसे पीने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। अगर आप शहद और नींबू मिलाकर नहीं पीना चाहती हैं तो आप ऐसे गर्म पानी पी सकती हैं।

खाना पचाने में मिलती है हेल्‍प

गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्‍छी रहती है यह गैस की समस्‍या से भी राहत देती है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है।

Watch more: एलोवेरा से दूर कीजिये अपने पेट का constipation

कब्‍ज दूर करें

अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती हैं तो आपको रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी पीने से कब्‍ज की परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है।

warm water health inside   

Nervous system रखें सही

कई रोगों की एक दवा है यानी गर्म पानी। इससे बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है और blood vessels में फैट जमने नहीं पाता है। जिससे आपकी बॉडी का nervous system सही रहता है।

तो आप कब से शुरू कर रही हैं इस दवा यानी गर्म पानी को पीना।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Syed Afraz