• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Health Tips: रोज 1 कप मेथी का पानी पीने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

किचन में भोजन पकाते वक्त इस्तेमाल की जाने वाली मेथी केवल खाने का स्वाद नहीं बल्कि इसका एक कप पानी आपकी कई परेशानियों को दूर कर देता है। 
Published -10 Aug 2019, 15:43 ISTUpdated -10 Aug 2019, 15:59 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -10 Aug 2019, 15:43 ISTUpdated -10 Aug 2019, 15:59 IST
Next
Article
drinking fenugreek water for hair

खाने में मेथी के प्रयोग के बारे में आपने सुना भी होगा और किया भी होगा। कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें बनाने में मेथी दाने का छौंक लगता है। इससे उस सब्जी का स्वाद भी अच्छा हो जाता है और वह सब्जी सेहतमंद भी हो जाती है। सेहतमंद इसलिए क्योंकि मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडंट प्रॉपर्टीज होती हैं।  वैसे भोजन तैयार करने में इसका प्रयोग तो होता ही साथ ही अगर इसे भिगो कर इसका पानी रोज सुबह पीया जाए तो उससे भी बहुत सारे फायदे होते हैं। आयुर्वेद में बताया गया है कि रोज सुबह खाली पेट 1 कप मेथी का पानी पीने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। चलिए हम आपको इस पानी को पीने से होने वाले 5 फायदों के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में पीएंगी तांबे के बर्तन में रखा पानी तो मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

how to eat fenugreek seeds

त्वचा के लिए होता है अच्छा 

त्वचा के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें एंटीऑक्सीडंट्स का भंडर होता है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं तो आपको रोज ही सुबह एक कप मेथी दाने का पानी पीना चाहिए। इससे आपकी त्वचा से जुड़ी सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी साथ ही आपकी त्वचा में अनोखा ग्लो भी आ जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: नमक का पानी चेहरे को देता है जवां निखार, स्किन प्रॉब्लम्स में मिलती है राहत, जानें कैसे

वजन होता है कम 

क्या आपका वजन बढ़ा हुआ है और एक्सरसाइज करने के बाद भी आपको वजन कंट्रोल नहीं हो रहा अगर ऐसा है तो आपको रोज सुबह एक कप खाली पेट मेथी दाने के पानी को गुनगुना करके पीना चाहिए। दरअसल मेथी दाने में मौजूद फाइबर आपके वजन को कंट्रोल करता है। अगर आप रोजाना ऐसा करती हैं तो आपको वजन वाकई कंट्रोल में आ जाएगा। यह मैजिकल वॉटर पीने से होगा 10 दिन में 4 किलो वजन कम

fenugreek seeds for skin

एसिडिटी होती है खत्म 

बहुत सारे लोगों को एसिडिटी की प्रॉबलम होती है। यह  सुनने में बहुत छोटी बीमारी लगती हैं मगर, वास्तव में जो लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान होते हैं उन्हें ही पता होता है कि वह किसी तकलीफ से गुजर रहे हैं। अगर आप भी परेशानी से जुझ रही हैं तो आपको मेथीदाने के पानी का रोज सेवन करना चाहिए। बेस्ट होगा कि आप रोज सुबह उठते हुए एक कप मेथी दाने का पानी पी लें। आप रात में ही छोटा चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो कर रख दें इसके बाद सुबह इसका पानी पी लें। इस पानी में मौजद तत्व एसिउ के लेवल को कम करते हैं। काली मिर्च से बनी यह घरेलू दवा तेजी से घटाती है वजन

डायबिटीज के लिए फायदंमंद 

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और आपकी डायबिटीज फ्ल्कचुएट करती रहती है तो आपको रोज सुबह मेथी दाने के पानी का सेवन करना चाहिए। इस पानी में एमिनी एसिड मौजूद होता है जो आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को नियंत्रण में रखता है। इससे आपकी डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहती है। कुछ लोगों के घर में डायबिटीज की जेनिटिक प्रॉब्लम होती है। अगर आपके घर में भी है तो आपको इससे बचने के लिए रोज सुबह उठ कर मेथी दाने का पानी पीना चाहिए। महिलाओं की 7 समस्‍याओं का 1 इलाज है अजवाइन का पानी

Recommended Video

सर्दी और खांसी में भी लाभदायक 

बारिश और सर्दी के मौसम में या गर्मियों में एसी और कूलर की हवा खान से कई लोगों को सर्दी और खांसी हो जाती है। सर्दी और खांसी के लिए बहुत सारे घरेलू उपचार है मगर, आप यदि रोज सुबह खाली पेट एक कप मेथी के पानी को गुनगुना करके पीएंगी तो आपको  सर्दी और खांसी में बहुत आराम मिलेगा। अगर आपको बहुत जल्दी-जल्दी खांसी और सर्दी लग जाती है तो आपके लिए यह पानी वरदान से कम नहीं है।  दरअसल मेथी दाने के पानी में जो एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं वह वायरल फीवर, खांसी और सर्दी लगने से बचाती हैं। 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।