दोपहर और रात के भोजन के साथ अगर रायता हो तो खाने का मजा ही कुछ और हो जाता है। बेस्ट बात तो यह है कि रायता कई तरह से बनाया जा सकता है। मगर आप यदि बिना मेहनत किए टेस्‍टी और हेल्दी रायता खाना चाहती हैं तो आपको घर पर प्याज का रायता बनाना चाहिए। 

इसे बनाना बेहद आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है। प्याज का रायता सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, खासतौर पर यदि आप इसे गर्मियों के मौसम में अपने आहार में नियमित तौर पर शामिल करती हैं तो यह आपके शरीर को अद्भुत फायदे पुंचते हैं। 

इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन कहती हैं, 'दही और प्याज का कॉम्बिनेशन बहुत ही अच्‍छा माना गया है। दोनों को साथ में मिला कर खाने से शरीर में जरूरी प्रीबायोटिक पहुंच जाते हैं। इससे शरीर को इम्‍यूनिटी मिलती है और यदि शरीर में किसी तरह का इंफ्लामेशन होता है तो वह भी कम हो जाता है।'

प्‍याज के रायते में मौजूद पौष्टिक तत्‍व 

प्याज और दही दोनों में ही जो पौष्टिक तत्व होते हैं वे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जहां दही विटामिन-बी5, विटामिन-बी12, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयोडीन, जिंक, फास्फोरस आदि का अच्‍छा स्रोत होता है। वहीं प्याज में विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी के अलावा फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर होता है। इस लिहाज से देखा जाए तो एक कटोरी प्याज का रायता खाने से आपके शरीर में यह सभी पोषक तत्व पहुंच जाते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: Chia Seeds v/s Flax Seeds: सेहत के लिए क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद, एक्‍सपर्ट से जानें

onion raita home cooking

प्याज का रायता खाने के फायदे 

दिल की सेहत के लिए होता है फायदेमंद- 

प्याज में एंटीक्लोटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, इसे दही के साथ खाने से शरीर में खून जमने की समस्या का जोखिम कम हो जाता है। प्याज का रायता ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल और triglyceride levels को भी नियंत्रित रखता है। इस तरह से देखा जाए तो यह आपको हृदय रोग से बचाने में मददगार होता है। 

kavita devgan tips on onion raita

महिलाओं के लिए मेनोपॉज को बनाता है आसान- 

मेनोपॉज का चरण हर महिला के लिए कठिन होता है। इसे रोका नहीं जा सकता है, मगर अपनी डाइट में प्याज का रायता शामिल कर आप इसे थोड़ा आसान बना सकती हैं। प्याज में कैल्शियम होता है, इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और atherosclerosis जैसी समस्या को होने से रोका जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert tips: रोज छाछ पीने से सेहत को होंगे ये 5 बड़े फायदे

how to make onion raita

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड- 

गर्मियों के मौसम में अगर आप रोज अपने भोजन में प्याज का रायता शामिल करती हैं तो आपको लू लगने का खतरा कम हो जाएगा। आपको बता दें कि प्याज का रायता आपके शरीर को हइड्रेटेट रखता है और अंदर से ठंडा बनाए रखता है। 

इम्‍यून सिस्‍टम को बनाता है मजबूत- 

अगर आपको बहुत जल्दी कफ और खांसी की समस्या हो जाती हैं तो आपको प्याज का रायता जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह एंटीइंफ्लामेटरीऔर एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। 

Recommended Video

कैसे खाएं प्‍याज का रायता 

  • प्‍याज का रायता आप साधारण चावल के साथ दोपहर की मील के तौर पर खा सकती हैं। इसे और भी स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए रायते में करी पत्ता, हींग और जीरा का तड़का भी लगाएं। 
  • बिरयानी के साथ भी प्याज का रायता बहुत अच्छा लगता है। आप इसे वेज बिरयानी या नॉन वेज बिरयानी दोनों के साथ क्‍लब कर सकती हैं। 
  • अगर आपको ज्यादा भूख नहीं है और कुछ लाइट खाना चाहती हैं तो मूंग की दाल की खिचड़ी के साथ भी आप प्याज के रायते को क्लब कर सकती हैं। 
  • दोपहर का खाना खाने के बाद भी अगर आपको भूख लग रही है तो केवल प्याज का रायता खा कर आप भूख को शांत कर सकती हैं। 

प्याज के रायते से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी डाइट से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image credit: Freepik