गर्मियों के मौसम तेज धूप और गरम हवाओं के कारण शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में इस मौसम में अपनी डाइट पर ध्‍यान देना सभी के लिए बहुत जरूरी हो जाता है। आमतौर पर इस मौसम में एक्‍सपर्ट्स ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीने और धूप से बचने की सलाह देते हैं। मगर लू से बचने के लिए इतना ही काफी नहीं है। 

खासतौर पर अगर आपका काम इस मौसम में घर से बाहर निकले बिना नहीं चलता तो आपको और भी ज्‍यादा केयरफुल रहने की जरूरत है। इस मौसम में लू से बचना सबसे ज्‍यादा जरूरी है क्‍योंकि यह न केवल आपको बीमार करती है बल्कि जानलेवा भी होती है। 

 न्‍यूट्रिशनिस्‍ट कविता देवगन कहती हैं, ' गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप ऐसा भोजन करें, जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखे और हाइड्रेटेड भी।'

इस मौसम में अपनी डाइट में आप किस तरह के बदलाव करके फायदे उठा सकती हैं, आप कविता देवगन से जानें-

इसे जरूर पढ़ें: Nutritionist Tips: महिलाएं अपने भोजन में जरूर शामिल करें ये 5 पोषक तत्‍व 

heat stroke home treatment

घर से बाहर निकलने से पहले रखें इन बातों का ध्‍यान- 

  • कविता कहती हैं, ' अगर आपको 12 बजे के बाद घर से बाहर निकलना है तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपने तब तक 8 से 9 ग्‍लास पानी पी लिया हो।' वहीं अगर आप आपको सुबह 8 से 10 के बीच में घर से बाहर निकलना है तो आप उससे पहले 3-4 ग्‍लास पानी पी चुके हों। 
  • इसके अलावा आपको गर्मियों के मौसम में फ्रिज का ठंडा पानी पीने की जगह मिट्टी के घड़े का पानी पीना चाहिए। इस बारे में कविता कहती हैं, ' मिट्टी के मटके का पानी जरूरत भर का ठंडा भी होता है और उसका स्‍वाद भी अच्‍छा होता है। साथ ही वह शरीर की अशुद्धियों को भी दूर करता है।'

फल खाते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान 

  • किसी भी फल को खाली पेट न खाएं। सुबह का नाश्‍ता करने के बाद ही फल खाएं। खाली पेट फल खाने से आपको एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है। 
  • कविता कहती हैं, ' गर्मियों के मौसम में जितना हो सके उतना पानी युक्‍त फलों का सेवन करें। इस मौसम में खीरा, तरबूज, खरबूज ऐसे फल हैं, जिनमें 70 प्रतिशत पानी होता है। इस तरह के फल खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा और शरीर हाइड्रेटेड भी रहेगा।'
  • फल खाने के तुरंत बाद भूल से भी पानी का न पिएं। किसी भी फल को खाने के लगभग 40 मिनट बाद ही पानी पीएं। 
  • इस मौसम में धूप से बचने के लिए नींबू का भी खूब सेवन करें। आप अपनी सलाद, दाल और सब्‍जी में यहां तक कि खाने के बाद पानी में नींबू का रस मिला कर उसका सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपके शरीर को ताजगी मिलेगी। 
 
summer cooler drink new

घर पर बनाएं समर ड्रिंक 

  • बाजार से कोल्‍ड ड्रिंक्‍स या फिर मॉकटेल्‍स लाने की जगह घर पर ही आप कई तरह की देसी समर ड्रिंक्‍स बना सकती हैं। 
  • बेल का शरबत- बेल का शरबत शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपको लू से भी बचाने में भी मदद करता है। 
  • आंवले का शरबत- विटामिन-सी और आयरन से भरपूर आंवले के शरबत को पीने से आपको लू नहीं लगेगी। 
  • आमपना- कच्‍चे आम, पुदीना, धनिया से तैयार होने वाला आमपना भी विटामिन-सी का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। यह आपके शरीर की इम्‍यूनिटी को भी बूस्‍ट करता है। 
  • जलजीरा- पुदीने और धनिया से बनने वाला जलजीरा आयरन से भरपूर होता है। इसे पीने के बाद आपके शरीर में लू नहीं लगती है। साथ ही आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। 

तो लू से बचने के लिए आप भी एक्‍सपर्ट की इन टिप्‍स को फॉलो करें। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik