जब हम अच्‍छी डाइट की बात करते हैं तो उसमें सुपर फूड्स का जिक्र जरूर आता है। सुपर फूड की लिस्‍ट में कई चीजें आती हैं। इनमें से एक अलसी के बीज और चिया सीड्स का जिक्र भी काफी होता है। दोनों ही अपनी-अपनी जगह शरीर के लिए फायदेमंद है। मगर बात जब डेली रूटीन डाइट में इन्‍हें शामिल करने की आती है तो हम अक्‍सर कनफ्यूज हो जाते हैं कि अलसी खाएं या चिया सीड्स। 

हालांकि, इन दोनों को ही आप अलग-अलग तरह से अपनी डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं। मगर यदि आप यह जानना चाहते हैं कि दोनों में सेहत को ज्‍यादा फायदे कौन पहुंचाता है तो आपको एक बार न्‍यूट्रिशनिस्‍ट पूजा मखीजा का यह वीडियो देखना चाहिए। 

पूजा ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर किया है जिसमें उन्‍होंने अलसी और चिया सीड्स में अलसी का सेवन करना ज्‍यादा बेहतर बताया है। तो चलिए हम दोनों के ही फायदे आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सुपरफूड अलसी संभल कर खाएं, फायदे की बजाय हो सकते हैं नुकसान

nutrition hacks by pooja makhija

अलसी में मौजूद पोषक तत्‍व- 

  • प्रोटीन-8 ग्राम 
  • कैल्शियम-255 मिलीग्राम 
  • आयरन-5.73 मिलीग्राम 
  • पोटेशियम-813 मिलीग्राम 
  • फास्फोरस-642 मिलीग्राम  
  • मैग्नीशियम-392 मिलीग्राम 
  • ओमेगा 3-  6 ग्राम्‍स 

चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्‍व- 

  • प्रोटीन- 6 ग्राम्‍स 
  • फाइबर-34.4 मिलीग्राम  
  • कैल्शियम-631 मिलीग्राम  
  • आयरन-7.72 मिलीग्राम  
  • मैग्नीशियम-335 मिलीग्राम  
  • फास्फोरस-407 मिलीग्राम  
  • ओमेगा 3-  4 ग्राम्‍स 

आपने दोनों के ही पोषक तत्‍वों के बारे में जान लिया है, मगर पूजा कहती हैं, 'अलसी में Lignans तत्‍व होता है, जो चिया सीड्स में नहीं होता है। मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है उसे Lignans कम कर देता है। इसलिए अलसी और चिया सीड्स के बीच अलसी विनर है। '

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में ऐसे इस्तेमाल करें चिया सीड्स, 5 समस्याओं से देंगे छुटकारा

flax seeds health benefits in hindi

अलसी के फायदे 

वेट लॉस में सहायक होती है अलसी 

अगर आप वेट लॉस में मदद करने वाले फूड आइटम्‍स की तलाश में हैं तो आप सबसे पहले अलसी को अपनी डाइट का हिस्‍सा बना लें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर के सेवन से बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। 

अलसी से इम्‍यूटी को करें बूस्‍ट 

अगर आप इम्‍यूटी बूस्‍ट करने का देसी उपचार तलाश रही हैं तो आपको अलसी का सेवन शुरू कर देना चाहिए। एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर अलसी एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल होती है। यह शरीर के अंदर और बाहर दोनों तहर के इंफेक्‍शन को कम करती है। खासतौर पर अगर आपको सर्दी-खांसी की दिक्‍कत रहती है तो आपको रोज थोड़ी मात्रा में अलसी खानी चाहिए। 

अलसी हार्ट की सेहत के लिए होती है वरदान 

अलसी में बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। ऐसे में यह हार्ट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अलसी खाने से हार्ट में ब्‍लॉकेज की समस्‍या का खतरा भी कम हो जाता है। 

त्‍वचा और बालों के लिए अलसी के फायदे 

अलसी खाने से त्‍वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है, वहीं बालों के लिए भी अलसी बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से बालों को मजबूती मिलती है और उनकी ग्रोथ भी अच्‍छी हो जाती है। 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है अलसी 

अगर आप अलसी नियमित रूप से खाती हैं तो इससे आपका पेट हमेशा साफ बना रहेगा और आपको पाचन से जुड़ी कोई भी शिकायत नहीं होगी। अलसी में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड होता है, जो महिलाएं प्रेग्‍नेंट होना चाहती हैं उन्‍हें अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए। 

how to use flax seeds in dite chia seed benefits in hindi

चिया सीड्स के फायदे 

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद 

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसलिए इसका सेवन हड्डियों और दातों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। चिया सीड्स खाने से दोनों को ही मजबूती मिलती है। 

अच्‍छी नींद के लिए होता है लाभदायक 

अगर आपको नींद नहीं आने की समस्‍या है या फिर आप रात में गहरी अच्‍छी नींद नहीं सो पाती हैं तो आपको चिया सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें ट्रिप्‍टोफेन नाम का तत्‍व होता है जो नींद नहीं आने की समस्‍या के साथ ही डिप्रेशन और बेचैनी की समस्‍या को भी दूर करता है। 

शरीर को तरोताजा रखती है चिया सीड्स 

अगर आपको शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आपको चिया सीड्स का सेवन नियमित करना चाहिए। आपको बता दें कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाता है और उसे तरोताजा बनाए रखता है। इसके लिए आप सुबह लेमन वॉटर में चिया सीड्स को डाल कर उसका सेवन कर सकती हैं। 

Recommended Video

त्‍वचा और बालों के लिए चिया सीड्स के फायदे 

चिया सीड्स एंटीइंफ्लेमेटरी होती है। इसके सेवन से त्‍वचा में नमी आती है, वहीं बालों को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि चिया सीड्स में सिस्‍टीन नाम का अमीनों एसिड होता है यह त्‍वचा और बालों दोनों के लिए लाभकारी होता है। 

चिया सीड्स के अन्‍य फायदे 

चिया सीड्स का सेवन वजन कम करने, कब्‍ज की समस्‍या दूर करने और शरीर का कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर नियंत्रित करने के लिए भी किया जाना चाहिए। 

उम्‍मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसी तरह की और भी जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।