कल रात इतनी अधिक गर्मी थी कि रात को खाना खाते-खाते मेरे नाक से खून निकलने लगा। इसके बाद तो मैंने खाना रख दिया और चुपचाप से सीधा बैठ गई। जब थोड़ी देर बाद नाक में से खून निकलना बंद हुआ तो नहाने गई और नहाकर सो गई। क्योंकि उसके बाद इतनी गर्मी में खाना खाने की मेरी बिल्कुल भी हिम्मत नहीं हुई। 

आपके साथ भी ऐसा होता होगा। खाते-खाते गर्मी में नाक से खून निकलना सामान्य बात तो नहीं है लेकिन अधिकतर लोगों को गर्मी में यह समस्या होती है। कई बार बहुत अधिक गर्मी होने से आपके नाक से खून आने लगता होगा। ऐसा गर्मी के कारण होता है। अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को भी गर्मी में नाम से खून निकलने की समस्या है तो इसके कारणों को जानें और ये घरेलू नुस्खे ट्राय करें।

क्यों ट्राय करें घरेलू नुस्खे? 

क्योंकि यह समस्या गर्मी की है। इसलिए इसमें दवाईयों से ज्यादा घरेलू नुस्खों के ऊपर ही भरोसा करना चाहिए। क्योंकि दवाईयों से नॉर्मली शरीर गर्म ही होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसका कारण जानकर घरेलू उपचार करें। 

नकसीर आना

कई बार नाक से अचानक से खून आने लगता है। चिकित्‍सा जगत में इसे नकसीर फूटना कहा जाता है। बच्‍चों में यह समस्‍या अक्‍सर देखी जाती है। यह समस्या बड़ों को अत्याधिक गर्मी के दौरान होती है। आइए ग्रेटर कैलाश में स्थित स्‍माइल स्‍टूडियो की न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता देवगन से जानते हैं कि गर्मी में किस तरह से नकसीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।  

home remedies for nose bleeding inside

नाक से रक्‍त निकलने के कारण

नाक से रक्‍त निकलने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें से ये मुख्य कारण निम्नलिखित हैं-

  • यह समस्‍या, रक्‍तचाप बढ़ जाने के कारण होती है। 
  • बहुत अधिक गर्मी में होने पर जब आप खाना भी खूब गर्म खाते हैं। 
  • कई बार यह साइनस संक्रमण के कारण या सर्दी-जुकाम की दवाईयों को लेने से या फिर नाक वाला स्‍प्रे इस्‍तेमाल करने से नाक वाले रास्‍ते में खुश्‍की हो जाती है जिसके कारण खून निकलने लगता है। इस तरह के नाक से खून निकलने में खतरे की कोई बात नहीं होती है। 

सीधा बैठक कर करें तुरंत इलाज 

जब नाक से खून निकलने लगे तो तुरंत सीधा बैठा जाएं। नाक से खून निकलने के दौरान व्‍यक्ति के नथुनों को पकड़ लें और उसे सीधा बैठ जाने को कहें। 5 से 10 मिनट यूं ही बैठाये रखें। सिर को ना हिलायेँ और ना ही लेटें। लेटने पर खून गले में उतर सकता है जिससे सांस की नली में अवरोध हो सकता है। 

सेब का मुरब्बा

home remedies for nose bleeding inside

अर नाक से खून निकलने की समस्या है तो रोज काने में सेब का मुरब्बा खाएं। गर्मियों के मौसम में सेब के मुरब्बे में इलायची डालकर खाने में नकसीर बंद हो जाती है। इसमें आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं और दिमाग को ठंडा रखता है। इसके सेवन से याददाश्त बढ़ती है।

बर्फ का टुकड़ा

home remedies for nose bleeding inside

वैसे तो नाक से खून आने पर तुरंत बर्फ का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। नाक से खून आने पर सीधे बैठ जाएं। फिर जब नाक से खून बहना बंद हो जाए तो सबसे पहले नाक पर मॉश्‍चराइजर या कोई क्रीम लगाएं। फिर नाक को आईसक्‍यूब से सेंक लें। लेकिन अगर बहुत ज्यादा नकसीर आ रही है तो कपड़े में बर्फ लपेटकर रोगी की नाक पर रखें। इससे भी नकसीर रूक जाती है।

मुलतानी मिट्टी

home remedies for nose bleeding inside

नकसीर के इलाज में मुल्तानी मिट्टी एक कारगर उपाय है। मुल्तानी मिट्टी की खुशबू तुरंत दिमाग को ठंडा करनी है और रक्तचाप को नियंत्रित करती हैं। इसलिए नकसीर आने पर तुरंत गीली मुल्तानी मिट्टी को नाक के पास रख दें। इसके अलावा एक बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी रात को आधा लीटर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह को उस पानी को निथारकर पीने से नाक से खून आने की परेशानी से फायदा मिलेगा।

बेल का जूस 

home remedies for nose bleeding inside

इसी तरह बेल का जूस गर्मी में पीने से शरीर ठंडा रहता है और नाक से खून निकलने की समस्या नहीं होती है। नकसीर की समस्या ठीक करने के लिए सुबह-शाम गर्मी में बेल का जूस पिएं। इससे नकसीर की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी। 

गुलकंद

home remedies for nose bleeding inside

इन सब के अलावा गर्मी में नकसीर ठीक करने के लिए गुलकंद का इस्तेमाल करें। रोज रात को लगभग 15-20 ग्राम गुलकंद को दूध के साथ खाने से नकसीर का पुराने से पुराना मर्ज भी ठीक हो जाता है।

तो इन सब उपायों का इस्तेमाल करें और नकसीर की समस्या से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा पाएं। 

Read More: मिट्टी के घड़े में पानी पीने से होते हैं ये 6 फायदे जो किसी अमृत से कम नहीं