ताजा खीरा और सिरके को साथ में लेने से न केवल स्‍वाद बढ़ता है बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें कई विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

हालांकि खीरे सबसे अच्छे पोषण लाभ वाले भोजन के लिए टॉप लिस्‍ट में नहीं हैं, लेकिन यह विटामिन-के और ऑक्सीडेंट सहित 10 से अधिक पोषक तत्वों की थोड़ी मात्रा देता है। खीरे और सिरके को साथ में लेने से हमें क्‍या फायदे हो सकते हैं, आइए इस बारे में जानकारी हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी दे रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं। लेकिन सबसे पहले हम खीरे के फायदों के बारे में जान लेते हैं।  

मेघा मुखीजा जी का कहना है, ''कैलोरी में कम और पोषक तत्वों और पानी से भरपूर होने के कारण छिलकों के साथ खाने से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।''

cucumber benefits for health

खीरे के फायदे

हाइड्रेशन में मददगार 

खीरे में 93-96% पानी होता है। कोई भी व्यक्ति रोजाना बहुत सारा ज्‍यादा पानी नहीं पी सकता है इसलिए पानी से भरपूर फल और सब्जियों को अपनी डाइट में बढ़ाने से हाइड्रेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

वेट लॉस में मददगार

cucumber and vinegar for weight loss

खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है और इसमें एक महान तृप्ति सूचकांक होता है, जो आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है और इस प्रकार अधिक खाने से बचाता है। इसे सैंडविच, रैप्स, सलाद आदि में डाला जा सकता है। इसकी कुरकुरी बनावट सभी को पसंद होती है।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन के लिए खीरे से भी ज्‍यादा फायदेमंद है इसका छिलका

ब्लड ग्लूकोज को करता है कम

खीरा, खाने से पहले खाने की मात्रा को कम करने में आपकी मदद करता है और इस प्रकार कार्बोहाइड्रेट नियंत्रण में मदद करता है और बदले में ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है। साथ ही एक पशु अध्ययन से पता चला है कि खीरे के छिलके ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करते हैं और डायबिटीज की जटिलताओं को रोकते हैं। लेकिन इसे साबित करने के लिए और अधिक मानव अध्ययन की आवश्यकता है।

कब्ज में मददगार

cucumber and vinegar for constipation

खीरे में फाइबर और पानी अच्छी मात्रा में होता है। ये दोनों ही कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। डिहाइड्रेशन ज्यादातर कब्ज के पीछे प्रमुख कारण है। साथ ही खीरे में पेक्टिन होता है, यह एक घुलनशील फाइबर है जो नियमित मल त्याग को नियंत्रित करता है।

त्वचा की देखभाल

खीरा खाना त्वचा के लिए अच्छा होता है, क्योंकि अच्छा हाइड्रेशन आपकी त्वचा को हमेशा शाइनी और झुर्रियों से मुक्त रखता है। खीरे का उपयोग विभिन्न फेस पैक और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी किया जाता है।

यूरिन इंफेक्‍शन और किडनी स्‍टोन में मददगार

आयुर्वेद में इसे चावल के साथ दिया जाता है, जिससे यूरिन इंफेक्‍शन और किडनी स्‍टोन में मदद मिलती है।

expert tips cucumber and vinegar benefits

जब खीरे को सिरके के साथ मिलाया जाता है तो वे पचने में आसान हो जाता है। इसलिए यदि आप खीरे का अधिक मात्रा में सेवन कर रही हैं या भोजन के रूप में सलाद का एक बड़ा बाउल ले रही हैं तो थोड़ा सिरका मिलाना एक अच्छा विचार है। सिरके में कैलोरी भी कम होती है। सिरके के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं और यह भोजन के स्वाद को बढ़ाता है।

खीरे और सिरके के फायदे

पोषण से भरपूर 

सिरके में भी कम मात्रा में मिनरल्‍स होते हैं। दरअसल, एक चम्मच साइडर विनेगर में .01 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 कैलोरी होती है। 1 कप कटे हुए खीरे में 3 ग्राम कुल कार्ब्स और 14 कैलोरी होती है।

इसमें कम से कम 1 ग्राम प्राकृतिक फाइबर भी होता है, जो हमारे शरीर को इसकी आवश्यक दैनिक जरूरत प्रदान करता है।

Recommended Video

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव से लड़ने में मदद करते हैं, जो कैंसर और अन्य बीमारियों के खिलाफ हमारी रक्षा को मजबूत करने में मदद करते हैं। एक कप खीरे में 4 ग्राम विटामिन-सी होता है जो हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें 0.1 मिलीग्राम मैंगनीज भी होता है।

एक चम्मच सिरके में 0.04 मिलीग्राम होता है। यदि इसे खीरे के साथ मिलाया जाए, तो दोनों मैंगनीज के सुझाए गए नियमित सेवन का कम से कम 6 प्रतिशत प्रदान कर सकते हैं।

vinegar and cucumber for health

मिनरल्‍स से भरपूर

एक बाउल कटे हुए खीरे में कम से कम 2 प्रतिशत कैल्शियम, कुछ 7 प्रतिशत विटामिन-के और 4 प्रतिशत फॉस्फोरस होता है। कैल्शियम मजबूत मसल्‍स के निर्माण के लिए आवश्यक है और स्वस्थ हृदय में योगदान देता है। विटामिन-के हमारे शरीर के बोन मिनिरलाइजेशन को विनियमित करने में मदद करता है और इसके घनत्व में मदद करता है।

जिन महिलाओं के पास पर्याप्त विटामिन-के नहीं होता है, उनमें हड्डियों के कमजोर होने की संभावना अधिक होती है, जो अक्सर ऑस्टियोपोरोसिस की ओर ले जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों के मौसम में खीरा खाने के हैं कई फायदे, आप भी जानें

ये हमारे शरीर के लिए खीरे और सिरके के कुछ फायदे हैं। आप घर पर खीरे का सलाद बनाकर अपना खुद के लिए हेल्‍दी भोजन तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस पतला कटा हुआ खीरा और एक बड़ा चम्मच सिरका चाहिए।

सावधानी

सिरके के अधिक सेवन से बचें।

आप भी खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में खीरे के साथ सिरके को शामिल कर सकती हैं। डाइट से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com