जल ही जीवन है, इसके बिना जीवन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है। जी हां मानव शरीर में 60% तक पानी होता है। शरीर सभी सेल्‍स, अंगों, टिश्‍यु, त्वचा, हड्डियों में पानी का उपयोग अपने तापमान को विनियमित करने और शरीर के अन्य कार्यों को बनाए रखने में मदद के लिए करता है। जब शरीर सांस, पसीने और डाइजेशन के माध्यम से पानी खो देता है, तब हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा लिक्विड लेने और पानी से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शमिल करना जरूरी हो जाता है। गर्मियों के दौरान तो शरीर को हाइड्रेटेड करना और भी जरूरी हो जाता है क्‍योंकि पसीने के माध्‍यम से शरीर से पानी बहुत ज्‍यादा निकल जाता है।  

गर्मियां न केवल पानी की कमी को बढ़ाती है बल्कि इस मौसम में आपको अधिक डिहाइड्रेशन और थकान महसूस होती है। छोटी-छोटी एक्टिविटी करने से बहुत ज्‍यादा पसीना आता है और सही हाइड्रेशन नहीं मिलने से अधिक थकान होती है। इसलिए इस मौसम में लिक्विड्स के अलावा अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना महत्‍वपूर्ण होता है जो पानी से भरपूर हो। बहुत सारे फल और सब्जियां ऐसे हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। आइए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बात करते हैं जो पानी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में कूल रहने के लिए जरुर खाएं-पीएं ये फूड

पेट के लिए अमृत है दही 

curd for health inside

गर्मियों में दही खाना बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। पोषण से भरपूर होने के साथ-साथ इसमें प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स होते हैं जो डाइजेशन में मदद करते हैं और आपके पेट को हेल्‍दी रखते हैं। गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन के चलते पेट सबसे ज्‍यादा परेशान करता है। दही की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे लेने के लिए आपको भोजन तैयार करने की आवश्‍यकता नहीं होती है। इसमें आप किसी चीज को मिलाकर या ऐसे ही ले सकती हैं।

धनिये और पुदीने की पत्तियां

peppermint for health inside

गर्मी शांत करने के लिए आप इन दोनों हर्ब्‍स को पानी या दही में मिलाकर ले सकती हैं। आप चाहे तो इसकी चटनी बनाकर भी खा सकती हैं। तासीर ठंडी होने के कारण पुदीने की पत्तियों को गर्मियों की संजीवनी बूटी माना जाता है। ये हर्ब्‍स शरीर को ठंडक देते हैं और इसे लेना भी बेहद आसान है।

पानी से भरपूूूर तरबूज

watermelon for health inside 

गर्मियों में आम के बाद तरबूज को ही फलों का राजा कहा जा सकता है। इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर में पानी की जरूरत को पूरा करने में मदद करता है। इसे खाएं या पीएं, यह आपकी मर्जी है लेकिन पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज खाने से आप बच नहीं सकती हैं।

तुरंत एनर्जी देने वाली लीची

litchi for health inside

तरबूज की तरह लीची में भी पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इसे खाने से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। साथ ही इसे खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। गर्मियों में भारत के अधिकांश हिस्‍सों में आसानी से लीची मिल जाती है।

 

बीन्स का जादू 

beans for health

हम सभी को फलियां/बीन्स के फायदों के बारे में जानकारी है, इनमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही बहुत से अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसे आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है। भूख और गर्मी को मारने के लिए यह बहुत अच्‍छा प्राकृतिक स्रोत है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में इन फूड्स को खाने से डाइजेशन हो सकता है खराब

गर्म मौसम में कुछ बातों का ध्‍यान रखें

  • गर्मियों के मौसम में अल्‍कोहल लेना अच्‍छा नहीं माना जाता है क्‍योंकि इससे अगले दिन सुबह आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। 
  • बहुत अधिक फास्ट या जंक फूड खाने से बचें क्‍योंकि इसे अच्छी तरह से पचाने के लिए शरीर को एक्‍स्‍ट्रा पानी की आवश्यकता होती है। शरीर के कामकाज को ठीक रखने के लिए गर्मियों में इस तरह के फूड्स लेने से बचना चाहिए।
  • इस मौसम में कैफीन और शुगर से भरपूर ड्रिंक लेने से भी बचना चाहिए।

ममता डागर एक जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट है। उनके बताए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्‍या से बच सकती हैं। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।