ज्‍यादातर महिलाएं केला इसलिए नहीं खाती हैं क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि इसे खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। यह नेचुरल शुगर, सुक्रोज और फ्रुक्‍टोज से भरपूर होता है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन इस बात का हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको एकदम पीला केला नहीं खाना है बल्कि आपको चितकबरा केला लेना है। क्‍योंकि पीला केला केमिकल में पका हुआ होता है।    

दुनिया भर में खाया जाने वाला यह टेस्‍टी फल है। जबकि दक्षिण भारत में, अधिकांश व्यंजनों में केला एक महत्वपूर्ण घटक है। ये संयुक्त राज्य में भी फेमस हैं, और यहां पर इसकी खपत सेब और संतरे से अधिक होती है। शुरुआत में, जब केले कच्‍चे होते हैं, तो हरे रंग के होते हैं और उनकी छिलके पर धब्बे नहीं होते हैं। पकने पर इनपर धब्बे आ जाते हैं और वास्तव में इस तरह से केले ज्‍यादा हेल्‍दी होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या काले धब्बे वाले केले खाना चाहिए या नहीं? जानिए जवाब

eating banana benefits cinside

पके केले TNF (Tumor Necrosis Factor) से भरपूर होते हैं, जो बॉडी की असामान्य सेल्‍स से लड़कर कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। TNF बॉडी के सेल्‍स और इम्‍यून सिस्‍टम के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है, जो बदले में सेल्‍स पोषण का समर्थन करता है। इसके अलावा, TNF एपोप्टोसिस प्रेरित करके ट्यूमर सेल्‍स के विकास को रोक सकता है। केले में एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाने और ब्‍लड सेल्‍स की गिनती में सुधार करने में हेल्‍प करते हैं।

छिलके पर बहुत सारे धब्बे वाले केले का हेल्‍थ के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होते है। वे आपको बहुत सारी एनर्जी देते हैं जो उन्हें मूल्यवान बनाता है। कैंसर को रोकने की उनकी क्षमता के अलावा, केले के अन्‍य कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। आइए केले खाने के ऐसे ही 5 फायदों के बारे में जानें। 

eating banana benefits for constipation inside

  1. कब्ज का इलाज करें: केले फाइबर से भरपूर होते हैं और नियमित रूप से मल त्याग में मदद करते हैं।
  2. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें: केले सोडियम का लेवल कम करते हैं और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देते हैं।
  3. अल्सर का इलाज करें: उनकी नरम बनावट पेट में जलन को रोकती है।
  4. शरीर के तापमान को नियंत्रित करें: बुखार होने पर वे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  5. डिप्रेशन से लड़ें: केले में पाया जाने वाला तत्‍व ट्रिप्टोफैन आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है।
eating banana benefits for stress inside

वर्कआउट के पहले 2 केले खाने से आपको लगभग 1 घंटे तक एनर्जी मिल सकती है। इसके अलावा, ये आपके स्‍टैमिना को बढाते हैं क्‍योंकि इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। ये पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, इसलिए ये मसल्‍स में ऐंठन को रोकने में हेल्‍प करता है। अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि आसानी से और हर मौसम में मिलने वाला चितकबरा केला आपकी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद है। इसलिए अपनी डाइट में 2 केले को जरूर शामिल करें। 

Fitness First के Trainer Subham Kumar का कहना हैं कि ''वर्कआउट से 1 घंटा पहले केला खाने से आपको वर्कआउट करने के लिए ज्‍यादा एनर्जी मिलती है। साथ ही केले में बहुत अधिक पोटैशियम होता है जिससे वर्कआउट करते समय मसल्‍स में स्‍ट्रेच नहीं आता है। पोटैशियम को हमारी बॉडी ज्‍यादा देर तक रोक नहीं पाता। इसके अलावा केले में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। केला नर्वस सिस्‍टम को सुचारू करता है। इसलिए केले की एनर्जी तेजी से हमारे बॉडी को एनर्जी देती है।''